होठों पर पिंपल हैं तो इन आसान उपायों से 3 दिन में होंगे ठीक

युवावस्था के आते ही शरीर के हार्मोन्स में कुछ बदलाव होते हैं और इन्हीं में से एक है चेहरे पर पिंपल निकलना। पिंपल चेहरे के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। कई बार होठों के ऊपर, नीचे या होठों पर ही पिंपल निकल आते हैं जो आपके सौंदर्य को तो खराब करते ही हैं, इसकी वजह से परेशानी भी बहुत होती है। कुछ आसान घरेलू नुस्खों द्वारा इनसे राहत पाई जा सकती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 22, 2018

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल
1/5

एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है और इससे त्वचा से संबंधित ज्यादातर परेशानियां ठीक हो जाती हैं। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से पिंपल का बढ़ना बंद हो जाता है और वो ठीक हो जाता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा पर मौजूद पिंपल के दाग, धब्बे भी ठीक हो जाते हैं। इसके लिए ताजे एलोवेरा की एक पत्ती का छोटा सा टुकड़ा काट लें और इसके बाहरी आवरण को छीलकर इसका जेल निकाल लें और होठों के पिंपल पर इसे लगा लें।

हल्दी

हल्दी
2/5

हल्दी शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। होठों और चेहरे पर पिंपल निकल रहे हैं तो थोड़ी सी हल्दी में दो-तीन बूंद गुलाब जल मिलाकर पिंपल वाली जगह पर लगा लें। दो-तीन दिन में ही पिंपल सूखने लगते हैं और ठीक हो जाते हैं। 15-20 मिनट इस हल्दी पेस्ट को लगाकर रखने के बाद पानी से धुल चेहरा धुल लें। हल्दी पिंपल से होने वाले दाग-धब्बों को भी ठीक करती है।

नींबू

नींबू
3/5

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो कि एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। नींबू के रस के प्रयोग से त्वचा पर पिंपल या दाने के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया मर जाते हैं और पिंपल ठीक हो जाते हैं। इसके लिए ताजे कटे नींबू का रस लें और इसमें कॉटन बॉल को भिगाकर पिंपल वाली जगह पर लगाएं। थोड़ी देर लगाए रखने के बाद रस को त्वचा पर सूख जाने दें और 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धुल लें। अगर पिंपल बड़े हैं तो दिन में दो-तीन बार ये उपाय अपना सकते हैं। इसे भी पढ़ें:- मुंहासों के दर्द और दाग को 1 ही रात में दूर करती लौंग

शहद

शहद
4/5

शहद में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं। दरअसल शहद के प्रयोग से त्वचा का पीएच लेवल कम हो जाता है और कम पीएच लेवल पर बैक्टीरिया जिंदा नहीं रह पाते हैं। इसके साथ ही शहद त्वचा के पिंपल्स को सुखाता भी है। इसके प्रयोग के लिए आर्गेनिक शहद की दो-तीन बूंदों को एक चुटकी हल्दी में मिलाकर होठों के पिंपल पर लगाएं। आप चाहें तो सिर्फ शहद भी लगा सकते हैं। दिन में दो-तीन बार लगाने से दो दिन में ही ये पिंपल पूरी तरह ठीक हो जाएंगे।

टमाटर

टमाटर
5/5

टमाटर के प्रयोग से भी होठों और त्वचा के पिंपल्स से राहत पाई जा सकती है। टमाटर में ऑर्गेनिक एसिड होता है जो हानिकारक बैक्टीरिया और जर्म्स को मार देता है। इसके अलावा टमाटर में विटामिन सी होता है जो पिंपल निकलने के कारण त्वचा पर डैमेज हुई स्किन सेल्स की जगह नई स्किन सेल्स को पैदा करने में मदद करता है। इसके प्रयोग के लिए एक छोटे टमाटर को पीस लें और पल्प यानि गूदे के साथ ही इसे पिंपल वाली जगह पर लगा लें। 10 मिनट तक सुखाने के बाद चेहरा पानी से धुल लें। दिन में दो-तीन बार इस उपाय को अपना सकते हैं। इसे भी पढ़ें:- मुंहासों की समस्या से झटपट छुटकारा दिलाएगा आयुर्वेद, जानिए कैसे

Disclaimer