ये संकेत करते हैं आपके एक टीम लीडर होने की ओर इशारा

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 11, 2016
आज हम कुछ ऐसी ही आदतों और संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो किसी इंसान के एक लीडर होने की ओर इशारी करते हैं। चलिए जानें कि किसी लीडर में क्या खास गुण होते हैं।
  • 1

    लीडर होने के संकेत


    हम अकसर सवाल करेत हैं कि लीडर कौन होता है? एक लीडर के भीतर कौन से गुण होने चाहिए? मैं एक लीडर बन सकता या सकती हूं या नहीं? लीडरशिप एक कला है तो बेहतर व्यक्तित्व होने पर सीखी जा सकती है। लीडर आसमान से उतर कर नहीं आते हैं, वे हममें से ही एक होते हैं। बस उनमें और हममे फर्क होता है तो सिर्फ सोच और आदतों का। आज हम कुछ ऐसी ही आदतों और संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो किसी इंसान के एक लीडर होने की ओर इशारी करते हैं। चलिए जानें कि किसी लीडर में क्या खास गुण होते हैं।

     लीडर होने के संकेत
    Loading...
  • 2

    मैं नहीं, "हम"


    एक लीडर की खासियत होती है कि वो मैं नहीं बल्कि हम में विश्वास रखता है। एक कहावत भी है, कि अकेला चना भाढ़ नहीं फोड़ता। एक टीम लीडर भी ऐसा ही सोचता है और अपने सहकर्मियों को साथ मिलाकर काम करता है। वह बिना किसी लालच के अपनी टीम के बारे में सोचता है, उन्हें काम करने की आज़ादी और माहौल देता है।

    मैं नहीं, "हम"
  • 3

    सम्मान करना जानते हैं


    एक सच्चा लीडर हर किसी को पूरे मन से सम्मान देता है, वो पद को नहीं बल्कि प्रतिभा और व्यक्ति को महत्व देता है। जो लोग उनकी टीम से संबंधित नहीं हैं, उन्हें भी वह विनम्रता और अच्छे ढंग से बात करता है। वो लोगों की निजी ज़िंदगी में दखल नहीं देता है और मदद करने से कभी पीछे नहीं हटता है। विनम्रता एक ऐसा गुण है, जो दूसरों को आपके करीब लाता है। बात करते समय एक टीम लीडर अपने स्वभाव में विनम्रता जरूर रखता है।

    सम्मान करना जानते हैं
  • 4

    प्रेरणादायी व्यक्तित्व रखता है


    इतिहास पर नज़र खुमा कर देख लें, भले ही कोई भी क्षेत्र हो, एक अच्छा टीम लीडर वही कहलाया है, जिसका व्यक्तित्व प्रेरणादायी रहा है। एक अच्छा टीम लीडर का व्यक्तित्व ऐसा होता है जो उसके आस-पास उपस्थित लोगों को प्रेरक लगे, वह आपसे कुछ सीखने की चाह रखें। आप जो कुछ भी बोलें या करें, उसमें प्रेरणा का पुट होना चाहिए। इसी से आप एक सफल व अच्छे टीम लीडर बन सकेंगे।

    प्रेरणादायी व्यक्तित्व रखता है
  • 5

    संवाद कुशलता होता है


    संवाद कुशलता एक ऐसा गुण है, जो हर मुश्किल को आसानी से दूर कर सकता है और किसी व्यक्ति को एक अच्छा टीम लीडर बनाता है। कई बार देखा गया है कि संवाद की कमी के कारण छोटी-छोटी परेशानियां या मतभेद भी बड़े संकट में तब्दील हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपमें संवाद कुशलता का गुण जरूर हो, ताकि आप अपनी हर बात को अच्छे ढंग से दूसरों के सामने पेश कर सकें। संवाद कुशलता का गुण लोगों के बीच आपकी स्वीकार्यता को भी बढ़ाने का काम करता है।

    संवाद कुशलता होता है
  • 6

    बेहतर इंसान होते हैं


    अच्छे टीम लीडर बॉस होने के साथ साथ एक अच्छे इंसान भी होते हैं। वे अपने केबिन में बैठकर गूरूर में भर, लोगों से बात नहीं करते हैं। बल्कि उनके दरवाजे सबके लिए सम्मान के साथ खुले होते हैं। उनका व्यक्तित्व इतना प्रभावी होता है कि लोग उनसे अपनी निजी जीवन की समस्याओं से संबंधित सलाह तक लेना पसंद करते हैं। वे लोगों के साथ खुल कर बात करते हैं और तमीज़ भरे हंसी-मज़ाक से भी उन्हें कोई परहेज नहीं होता है।

     बेहतर इंसान होते हैं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK