समझिये उसके इशारों में छुपा इनकार

न वो इनकार करती है, न वो इकरार करती है... बेशक लड़की जुबानी कुछ न कहे, लेकिन उसके इशारे काफी कुछ कह जाते हैं। उसका बर्ताव आपको बता देता है कि जनाब आप उसके टाइप के नहीं हैं। तो समझिये उन संकेतों को जो आपको बताते हैं कि शायद आप उस राह पर उम्मीदवार हैं, जो उसकी राहगुजर भी नहीं ।

Bharat Malhotra
Written by: Bharat MalhotraPublished at: May 14, 2014

हम कब से उन्हें चाहते हैं

हम कब से उन्हें चाहते हैं
1/12

आप किसी विश‍िष्ट महिला को हफ्तों यहां तक कि महीनों से चाहते हैं। बहुत कम ऐसे मौके आते हैं, जब वह आपको फोन करती है। वह अन्य पुरुषों के साथ फ्लर्ट करती है। लेकिन, बावजूद इसके आप इस उम्मीद में पलके बिछाये बैठे रहते हैं कि एक दिन वह लौटकर आएगी। एक दिन वह आपके साथ होगी। लेकिन, क्या वह घड़ी कभी आएगी। या फिर अधूरी ही रह जाएगी। इस बात को जानने के कुछ खास संकेत होते हैं। इशारे जो आपको बताते हैं कि आख‍िर किसी बंद गली में नहीं चलते चले जा रहे हैं।

कब तक चलते रहें

कब तक चलते रहें
2/12

ये इशारे आपको बतायेंगे कि आप में उनकी दिलचस्पी नहीं है। इन बातों को पढ़कर आपको अपना फैसला लेने में भी आसानी होगी। आपके लिए यह चुनना आसान होगा कि इस राह पर आगे बढ़ा जाए या फिर नहीं। साथ ही आप यह जानने में भी बेहतर स्थिति में होंगे कि आख‍िर कहीं आप सब कुछ भूलकर अपने आत्मसम्मान को तो आघात नहीं पहुंचा रहे।

मैं रिलेशनश‍िप के‍ लिये तैयार नहीं

मैं रिलेशनश‍िप के‍ लिये तैयार नहीं
3/12

यह 'बचकर' निकलने का सबसे बढ़िया तरीका है। आमतौर पर महिलायें जिस व्यक्ति को पसंद नहीं करतीं, उससे बचने के लिए यह तरीका आजमाती हैं। यह स्पष्ट है। इसे कहने के लिए किसी प्रकार की तैयारी की जरूरत ही नहीं होती। और यह कहने के बाद आख‍िर प्रतिवाद की जगह ही कहां बचती है। लेकिन, यदि कोई महिला खासतौर पर आपसे यह कहे, तो दरअसल वह यह कहना चाहती है कि वह आपके साथ किसी रिश्ते में बंधना नहीं चाहती। वजह कोई भी हो सकती है, लेकिन उसकी नजर में आप उसके साथ रिलेश‍नशिप के उपयुक्त नहीं हैं। तो, हृदय परिवर्तन की उम्मीद में चिपके रहना बेकार है। हो, सकता है कि भविष्य में वह किसी के साथ रिलेशनश‍िप में हो, लेकिन आपके साथ तो कम से कम ऐसी सम्भावना नहीं हो सकती।

आप ही करें कॉल

आप ही करें कॉल
4/12

बस आप ही हैं, जो उन्हें फोन करते रहते हैं, लेकिन वह मैडम पलटकर कॉल नहीं करतीं। तो, जरा संभल जाएं। संभव है कि वह आपको नजरअंदाज कर रही हो। और यदि वह नजरअंदाज नहीं भी कर रही, तो आप उसके मस्तिष्क में नहीं हैं, और वह आसानी से आपको भूल जाती है। जो भी हो, वह आपके रिश्ते को लेकर इतना नहीं सोचती, जितना कि आप विचारवान रहते हैं। यहां एक बात का और ध्यान रखें। यदि वह आपके पहले फोन कॉल का जवाब न दे, तो दूसरी बार फोन करें। संभव है कि पहली बार फोन न उठाकर वह आपको उकसाना चाहती हो। लेकिन, यदि दूसरी कॉल का भी जवाब न आए, तो भैया बेहतर है कि बात यहीं समाप्त कर दी जाए। वैसे कहा यह जाता है कि महिलायें पुरुषों के हर तीन कॉल में से एक का जवाब देती हैं, तो यदि आप एक आख‍िरी चॉन्स मारना चाहते हों, तो आपकी मर्जी।

न आंख मिलाये न करीब आये

न आंख मिलाये न करीब आये
5/12

यह एक आम संकेत है, जिसे अध‍िकतर पुरुष अनदेखा कर देते हैं। यदि कोई महिला आपको पसंद करती है, तो जाहिर सी बात है कि वह आपके करीब रहना चा‍हेगी। वह आपसे नजरें मिलाकर बात करेगी। अगर वह आपकी टकटकी से बचने की कोशिश कर रही है, तो बहुत संभव है कि आपको रुकने का संकेत दे रही हो। यह छोटी सी बात है, लेकिन आमतौर पर यह सही साबित होती है। इससे समझने की कोश‍िश करें कि आप उसके टाइप के नहीं हैं। यदि वह आपको हमेशा एक हाथ की दूरी पर रखती है, तो यह भी आपके लिए इशारा है। वह आपको बताना चाहती है कि 'कृपया उचित दूरी रखें'।

आपके सामने दूसरों की तारीफ

आपके सामने दूसरों की तारीफ
6/12

यदि लड़की आपके सामने दूसरों लड़कों की तारीफ कर रही है, तो आपको संभल जाना चाहिए। जी नहीं, वह आपको जलाने का प्रयास तो नहीं ही कर रही। हां, अगर वह आपकी एक्स-गर्लफ्रेंड है, तो बात दूसरी है। वरना यह आपको इशारा है कि बाबूजी जरा बचके चलो। आपके सामने दूसरों की तारीफ करने का अर्थ होता है कि आप उसके अन्य दोस्तों की ही तरह हैं, जिससे वह विचारों को साझा कर सकती है। इसलिए, उसके दिमाग में आपके साथ डेट करने का विचार कभी आया ही नहीं। और आपके लिए भी यही बेहतर होगा कि अपने विचारों के घोड़ों की लगाम जरा खींचकर रखें।

आपको कहीं और जोड़ने का प्रयास

आपको कहीं और जोड़ने का प्रयास
7/12

वह गाहे-बगाहे आपका नाम किसी दूसरी लड़की के साथ जोड़ने की कोश‍िश करती रहती है। तो, इसके पीछे भी यही संकेत है कि आप उसके लिए महज एक दोस्त हैं। उसके जेहन में कभी आपके लिए इसके अलावा कोई दूसरा विचार शायद नहीं आया। वह आपको पसंद करती है, लेकिन सिर्फ एक दोस्त के रूप में। और आपको भी उससे इससे ज्यादा की अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए।

वह आपके चुटकलों पर हंसती नहीं

वह आपके चुटकलों पर हंसती नहीं
8/12

आपके लतीफों पर वह सपाट चेहरा बनाये रखती है। इसके दो अर्थ हो सकते हैं। पहला, उसकी नजर में आपका सेंस ऑफ ह्यूमर काफी खराब है और दूसरा, उसकी नजर में आपकी बातों की कोई अहमियत ही नहीं है। यहां एक जरूरी बात नहीं भूलनी चाहिए। भले ही वह आपकी बात पर हंसे अथवा नहीं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि उसे आपके चुटकुले पसंद ही आ गए हैं। हंसना एक तरह की फ्लर्टिंग का हिस्सा है। और अगर वह ऐसा नहीं कर रही है, तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि उसकी नजर में आप कहीं नहीं हैं।

योजनायें बनाने में अस्पष्टता

 योजनायें बनाने में अस्पष्टता
9/12

यदि वह वास्तव में आपसे मिलना चाहती है, तो इसे लेकर पक्की योजना बनायेगी। यदि वह आपसे नहीं मिलना चाहती या उसे आपसे मिलने अथवा न मिलने को लेकर कोई परवाह नहीं है, तो उसका प्लान भी ऐसा ही होगा। इसका अर्थ यही है कि उसकी दिलचस्पी आपमें नहीं है। यदि वह आपसे मिलने की योजनाओं को लेकर अस्पष्ट है, तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि संभावित भेंट को लेकर तटस्थ है।

आपके साथ बनी योजनाओं को अकसर कैंसल करना

आपके साथ बनी योजनाओं को अकसर कैंसल करना
10/12

कभी-कभार मुलाकात की योजनायें बनकर टूट जाती हैं। ऐसा होता रहता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, यदि वह महिला लगातार ऐसा करती है, तो आपके लिए उसे छोड़ना ही बेहतर है। भले ही वह आपकी दोस्त ही क्यों न हो। यदि वह ऐसा करती है, तो इसका अर्थ है कि न केवल वह आपको उस नजर से नहीं देखती, बलि्क वह आपका सम्मान भी नहीं करती। जल्दी आगे बढ़ें। कोई भी रिश्ता आपके आत्म-सम्मान से बड़ा नहीं होता।

Disclaimer