फेशिअल से होने वाले साइड इफेक्‍ट के बारे में जानें

त्‍वचा को निखारने के लिए अगर आप फेशिअल करा रहीं हैं तो सावधान हो जाइये, इस सुंदरता के साथ समस्‍यायें भी आती हैं, इस स्‍लाइडशो में फेशिअल के साइड-इफेक्‍ट के बारे में पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 01, 2016

फेशिअल के साइड इफेक्ट

फेशिअल के साइड इफेक्ट
1/6

टैनिंग से बचने और होने वाले कील-मुहांसों के दागों से निजात पाने के लिए अधिकतर लोग फेशिअल का सहारा लेते हैं। शहरीकरण के दौर में महिला हो या पुरुष, हर कोई फेशिअल का इस्तेमाल करता है। फेशिअल कई प्रकार की होती है और हर प्रकार की त्वचा के लिए अलग-अलग तरह की फेशिअल की जाती है। लेकिन फेशिअल से कई सारे साइड इफेक्‍ट भी होते हैं जिनके बारे में शायद ही किसी को पता होता है। अगर आप फेशिअल के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं जानती हैं तो ये स्लाइडशो पूरा पढ़ें।

हो जाती है इरिटेशन

हो जाती है इरिटेशन
2/6

फेशिअल करवाने के बाद कई बार लोगों को इरिटेशन की समस्या होती है। दरअसल फेशिअल के लिए जिन क्रीम व मॉश्चराइजर का इस्तेमाल किया जाता है उसमें केमिकल बहुत अधिक मिले होते हैं। जिससे चेहरे की त्वचा को काफी नुकसान होता है। ये केमिकल वाली क्रीम त्वचा की ऊतकों को नुकसान पहुंचा देते हैं जिससे इरिटेशन और इचिंग होती है।

दागदार बनाना

दागदार बनाना
3/6

कई बार फेशिअल का साइड इफेक्ट इतना अधिक होता है कि उससे चेहरे पर दाग-धब्बे उभर कर आ जाते हैं। दरअसल हमारी त्वचा में प्राकृतिक तौर पर मॉश्चराइजर होता है जो फेशिअल के द्वारा खत्म हो जाता है। स्किन फेशिअल में एक्सफोलिएशन और स्क्रबिंग शामिल होता है जो नियमित तौर पर कराए जाते हैं। नियमित तौर पर कराने से त्वचा की बाहरी लेयर को नुकसान पहुंचता है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे उभर कर आ जाते हैं।

लालिमा होना

लालिमा होना
4/6

कई बार फेशिअल में इस्तेमाल किए गए क्रीम औऱ मॉश्चराइजर त्वचा को जंचते नहीं हैं तो त्वचा में लालिमा पैदा हो जाती है। फेशिअल में कुछ जरूरी केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि बहुत अधिक स्ट्रॉन्ग होते हैं और त्वचा पर सूट नहीं करते। जिससे त्वचा में लालिमा पैदा हो जाती है। कई बार तो इससे त्वचा में सूजन भी आ जाती है।

मुहांसे

मुहांसे
5/6

कई लोगों को फेशिअल कराने के बाद मुहांसे और पिंपल की समस्या होती है। ऐसे में अगर आप मुहांसो के दाग खत्म करने के लिए फेशिअल करवा रही हैं तो इससे आपको उल्टा रिएक्शन भी मिल सकता है। फेशिअल के बाद त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं जिससे सिबम बनने लगता है। ऐसा तब होता है जब स्कीन टोनिंग सही से नहीं की गई हो।

एलर्जिक रिएक्शन

एलर्जिक रिएक्शन
6/6

कई बार फेशिअल के बाद एलर्जी भी हो जाती है। फेसिअल कई तरह के होते हैं और इसमें कई सारे केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इन प्रोडक्ट से कई लोगों को एलर्जी हो जाती है। इससे खुजली, इरिटेशन, सूजन आदि की समस्या चेहरे पर हो जाती है।

Disclaimer