जूड़ा बनाने वाली महिलाओं को इन 5 बीमारियों का है खतरा!

आजकल जूड़ा बनाना ट्रेंड में भी है। जिन लड़कियों के छोटे बाल होते हैं वे भी कैसे ना कैसे जूड़ा बनाना ट्राई करती हैं। अगर आप भी अक्सर जूड़ा बनाती हैं तो आपको ये 5 टिप्स जरूर पढ़नी चाहिए।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 14, 2017

ट्रेंड में है जूड़ा हेयरस्टाइल

ट्रेंड में है जूड़ा हेयरस्टाइल
1/5

जिन महिलाओं के बाल लंबे होते हैं वे अधिकतर अपने बालों का जूड़ा बनाना ही पसंद करती हैं। इससे एक फायदा ये भी होता है कि लंबे बालों का जूड़ा बनाने से ना तो बाल जल्दी खराब होते हैं और ना ही जल्दी से रफ होते हैं। आजकल जूड़ा बनाना ट्रेंड में भी है। जिन लड़कियों के छोटे बाल होते हैं वे भी कैसे ना कैसे जूड़ा बनाना ट्राई करती हैं। अगर आप भी अक्सर जूड़ा बनाती हैं तो आपको ये 5 टिप्स जरूर पढ़नी चाहिए।

टूटते हैं बाल

टूटते हैं बाल
2/5

अधिकतर महिलाएं इसलिए भी जूड़ा बनाती हैं क्योंकि इस हेयरस्टाइल को बनाने में बहुत कम समय लगता है। साथ ही ये हेयरस्टाइल काफी स्टाइलिश और हॉट लुक भी देता है। कॉलेज  गर्ल्स जूड़ा हेयरस्टाइल ही ज्यादा फोलो करती हैं। लेकिन जो महिलाएं अक्सर जूड़ा बनाती हैं उन्हें ज्यादा हेयरफॉल होता है। हालांकि कभी कभी जूड़ा बांधने वालों को हेयरफॉल की समस्या नहीं होती है। इसलिए अगर आप भी ऐसा करती हैं तो इसे बंद कर दें।

बाल होते हैं आॅयली

बाल होते हैं आॅयली
3/5

जूड़ा बनाने से बाल हमेशा बंधे रहते हैं। जिसके चलते बाल जल्दी आॅयली हो जाते हैं। जूड़ा बांध-बांधकर सिर का क्राउन एरिया यानि की ऊपरी हिस्सा हमेशा बंधा रहता है जिससे बाल बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं। जिसकी वजह से ऐसे लोगों को हर दूसरे दिन शैम्पू करना पड़ता है। इसके साथ ही दिन-रात ज्यादा समय पर जूड़ा बांधने वालों में डेंड्रफ और बालों में जूएं की समस्या भी देखी गई है।

जड़ें होती हैं कमजोर

जड़ें होती हैं कमजोर
4/5

हमेशा जूड़ा बांधना बालों की जड़ों के कमजोर होने का बहुत बड़ा कारण है। जूड़ा बनाने से बाल पीछे की ओर खिंचते हैं, जिससे बालों की जड़ें बहुत जल्दी कमजोर हो जाती हैं। जुडें बनाने वाले अक्सर सिर्फ अपने क्राउन एरिया के बाल ही बना पाते हैं। जिससे उनके नीचे के बाल हमेशा उलझे रहते हैं और जल्दी टूट जाते हैं।

स्मेली होते हैं बाल

स्मेली होते हैं बाल
5/5

हमेशा बालों को जूड़े में बांधे रखने की वजह से स्कैल्प और रूट्स में आया पसीना सूख नहीं पाता और बालों को ब्रीद करने का मौका भी नहीं मिलता है। जिसकी वजह से बाल जल्दी ही स्मेली और ग्रीसी हो जाते हैं। इसके अलावा हमेशा बंधे होने की वजह से बालों के स्ट्रैंड्स में ब्रेक आ जाते हैं, जिससे उनकी शाइन कम होती जा रही है।

Disclaimer