World Heart Day 2021: महिलाओं में हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले 7 संकेत

महिलाओं में हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले संकेत कुछ अलग तरह से महसूस हो सकते हैं। जानें इसका कारण और जरूरी बातें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 26, 2018

महिलाओं में हार्ट अटैक

महिलाओं में हार्ट अटैक
1/8

हार्ट अटैक वैसे तो किसी को भी हो सकता है। इसका सबसे आम लक्षण सीने में दर्द ही होता है। लेकिन महिलाओं में हार्ट अटैक के दौरान दिखने वाले लक्षण कई बार पुरुषों से थोड़े अलग हो सकते हैं। जसलोक अस्पताल व रिसर्च सेंटर की हृदयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर निहार मेहता का भी मानना है कि हार्ट अटैक से पहले महिलाओं में कुछ सामान्य लक्षण देखें जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो लक्षण जिन्हें महिलाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

जी मिचलाना, उलटी, पेट खराब होना

जी मिचलाना, उलटी, पेट खराब होना
2/8

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में जी मिचलाना, उलटी या अपचन जैसे लक्षण अधिक दिखाई देते हैं। इसलिए महिलाएं अक्सर इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देती हैं। लेकिन ये लक्षण हार्ट अटैक के पूर्व संकेत भी हो सकते हैं। यह अक्सर इसलिए होता है क्योंकि दिल को रक्त पहुंचाने वाली दायीं धमनी जो दिल में गहराई तक जाती है, अवरुद्ध हो जाती हैं और व्यक्ति को ये समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं।

शरीर के ऊपरी भाग में दर्द

शरीर के ऊपरी भाग में दर्द
3/8

गर्दन, पीठ, दांत, भुजाएं और कंधे की हड्डी में दर्द होना हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। इसे ‘रेडीएटिंग’ दर्द कहते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि दिल की कई धमनियां यहां समाप्त होती हैं जैसे उंगलियों के पोर जहां दर्द केंद्रित होता है। सीने में होने वाला दर्द अगर शरीर के इन हिस्सों में दर्द के साथ महसूस हो, तो इसे कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

चक्कर आना

चक्कर आना
4/8

चक्कर आना या सिर घूमना हार्ट अटैक का एक अन्य लक्षण है। यह हृदय को जाने वाली एक शिरा में अवरोध होने के कारण होता है। जब महिलाओं को अपने अंदर ये बदलाव दिखे तो उन्हें सावधान हो जाना चाहिए। इसे काम के प्रेशर के चलते होने वाली कमजोरी या फिर कोई दूसरा कारण ना समझें। हार्ट अटैक के लक्षणों को अक्सर लोग मामूली समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके परिणाम बाद में झेलने पड़ते हैं।

सीने में दर्द

सीने में दर्द
5/8

हार्ट अटैक का सबसे क्लासिक लक्षण तो सीने में दर्द ही है। हालांकि ये सामान्य सीने में दर्द जैसा नहीं होता है, बल्कि महिला को ऐसा महसूस हो सकता है कि उसके सीने पर कोई बहुत भारी चीज रख दी गई हो, या सांस लेने में तकलीफ हो रही हो। किसी भी स्थिति में अगर सीने में दर्द असहनीय है या थोड़ी देर में नहीं ठीक हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

पसीना आना

पसीना आना
6/8

यदि आप रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) के दौर से नहीं गुजर रही हैं तो ज्यादा पसीना आना आपके लिए सामान्य समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आपको पसीना आने के साथ सीने, जबड़े, कंधे में दर्द भी हो, तो ये संभवतः हार्ट अटैक के पूर्व संकेत हो सकते हैं। इस लक्षण की अनदेखी ना करें तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर से संपंर्क करें।

जबड़े में दर्द

जबड़े में दर्द
7/8

यदि आपके जबड़े में दर्द के साथ ऊपर बताए गए अन्य लक्षण दिख रहे हैं, तो ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। क्योंकि इसके पास जो नसें होती हैं वे आपके हृदय से निकलती हैं। यदि दर्द बना रहे तो आपको दांतों की परेशानी है। यदि यह थोड़ी-थोड़ी देर में होता है तथा जब आप थक जाते हैं और यह दर्द बढ़ जाता है तो यह दिल से संबंधित हो सकता है।

सांस लेने में परेशानी

सांस लेने में परेशानी
8/8

सांस लेने में परेशानी की समस्या भी हार्ट अटैक का संकेत मानी जा सकती है। दरअसल हार्ट अटैक की स्थिति में हार्ट की कोशिकाएं मरने लगती हैं, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो प्रभावित होता है, इससे फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो जाता है और सांस लेने में परेशानी महसूस होती है।

Disclaimer