इन दिनों इन आश्चर्यजनक कारणों से भी हो रहे हैं तलाक

पिछले एक दशक में तीन गुना तेजी से तलाक हुए हैं। तलाक का कारण शारीरिक और मानसिक अत्याचार हो, तो समझ भी आए। लेकिन कई बार खर्राटें जैसी समस्या भी तलाक का कारण बन जाती है, विश्वास नहीं होता।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Mar 08, 2016

टूटते रिश्ते और उनकी वजह

टूटते रिश्ते और उनकी वजह
1/6

शहरीकरण के दौर में दुनिया में जिस तेजी से शादियां टूट रही हैं उससे भारत भी अछूता नहीं है। भारत में पिछले दिनों में रिश्तों के टूटने में लगातार बढ़ोतरी हुई है। पिछले एक दशक में पति-पत्नी में झगड़े के कारण होने वाले तलाक की दर तीन गुना हुई हैं। तलाक़ का आधार हिंसा, अत्याचार, दहेज आदि का होना समझ आता है। लेकिन कई बार ऐसे कारण भी तलाक की वजह बन जाते हैं जिन्हें जानकर केवल हैरानी होती है। ये कारण आपको जरूर अजीब लगेंगे लेकिन लेकिन इनकी वजह से कई रिश्ते टूट चुके हैं।

स्ट्रॉबेरी खाने से तलाक

स्ट्रॉबेरी खाने से तलाक
2/6

दुनिया में कई लोगों ने एक-दूसरे को एलर्जी के कारण भी तलाक दिए हैं। एलर्जी की वजह से तलाक होना समझ आता है। लकिन कई लोगों के बीच पसीने की बदबू के कारण भी तलाक हुए हैं और कई स्ट्रॉबेरी के कारण भी एक-दूसरे से अलग हो चुके हैं।

दोस्तों को बहुत अधिक उपहार देना

दोस्तों को बहुत अधिक उपहार देना
3/6

शादी के बाद भी अगर आप अपने दोस्तों से पहले की तरह ही घुलते-मिलते हैं तो ये शादी टूटने का कारण बन सकता है। हाल ही में कई तलाक के पीछे दोस्तों को बहुत अधिक उपहार देना भी एक वजह रहा है। वैसे भी कोई पार्टनर कैसे बर्दाश्त करेगा कि आप उससे ज्यादा या उसके बराबर ही किसी ओऱ से प्यार करें। क्योंकि भाई-बहन और दोस्त कई होते हैं लेकिन जीवनसाथी केवल एक ही होता है।

बाथरुम में समय बिताना

बाथरुम में समय बिताना
4/6

अगर आप नहाने में ज्यादा वक्त लगाते हैं या आपको बाथरुम में थोड़ा ज्यादा ही समय लगता है तो सतर्क हो जाएं। क्योंकि बहुत से मामलों में पति-पत्नी के बीच बाथरूम को लेकर लड़ाई रही है जो तलाक पर ही जाकर खत्म हुई हैं।

आपसी संबंध

आपसी संबंध
5/6

अगर आपको अंतरंग संबंधों के बारे में किसी भी तरह की परेशानी या संदेह है तो अच्छा है कि आप अपने पार्टनर से बात करें। क्योंकि हाल ही के दिनों में लोगों की अंतरंग संबंधों की अधिक सक्रियता और उनके प्रति उदासीनता भी लोगों के बीच तलाक का कारण बन चुके हैं।

खर्राटें

खर्राटें
6/6

ये वजह सुनकर हंसी भी आती है और बेतुका भी लगता है। लेकिन ये सच है। कई रिश्ते खर्राटों की वजह से भी टूटे हैं। वैसे भी आप खुद सोचिए क्या आप वैसे इंसान के साथ अपनी जिंदगी बिताना चाहेंगे जो रात भर खर्राटे लें और आप अपनी रातें जागकर काटें। नहीं ना। तो तलाक होना लाजिमी ही है।

Disclaimer