पुराने से पुराने दाग-धब्बों को दूर करती है ये 1 रुपये की चीज

कपूर के इतने फायदे हैं कि हर इंसान को इसे अपने घर में जरूर रखना चाहिए। ताकि जब भी हमें कोई खराब या नकारात्मक परिस्थिति आए तो हम इससे फायदा लें सकें।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 28, 2018

कपूर के फायदे

कपूर के फायदे
1/6

कपूर एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पूजा-पाठ और औषधियां के साथ ही कई अन्य चीजों में भी किया जाता है। हो सकता है आपने आजकल कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा के लिए सुना होगा। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि कपूर आपकी हर तरह की स्किन समस्या को दूर करता है। अगर आपकी स्किन में किसी भी तरह के दाग-धब्बे या फिर मुहांसे हैं तो आप कपूर का इस्तेमाल कर छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको कपूर के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाना है। आप देखेंगे कि आपको कुछ ही दिनों में फायदा हो जाएगा।

चेहरे की खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती
2/6

कपूर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रामबाण इलाज है। कपूर के नियमित प्रयोग से चेहरे का सांवलापन, पिम्पल्स और दाग-धब्बे जड़ से खत्म होते हैं। इसे लगाने के लिए कपूर के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाएं और दाग-धब्बे या पिम्पल्स वाली जगह पर लगाएं। कुछ ही दिनों में असर आपके सामने होगा। इसके अलावा इस मिश्रण से चेहरे की 10 मिनट तक मसाज भी की जा सकती है।

डेंगू का खत्मा

डेंगू का खत्मा
3/6

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और हम लोग मच्छरों का आतंक भी महसूस कर रहे हैं। गर्मियों में डेंगू प्रकोप बनकर हमारे सामने आता है। कपूर डेंगू से बचाव के लिए भी असरकार है। डेंगू से बचने के लिए घर में एक कपूर का टुकड़ा जलाएं। इसकी महक से मच्छर भाग जाते हैं।

पेट दर्द से दिलाता है निजात

पेट दर्द से दिलाता है निजात
4/6

पेट दर्द से निजात पाने के लिए कपूर एक अच्छा विकल्प है। कपूर से पेट दर्द को दूर करने के लिए पानी में अजवाइन उबालें और इसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपको पेट दर्द से तुरंत आराम मिलेगा। इस उपाय को करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। क्योंकि कई बार ऐसे नुस्खे हर व्यक्ति को सूट नहीं करते हैं।

फटी एड़ियां

फटी एड़ियां
5/6

फटी एड़िया हमारी पर्सनेलिटी को तो खराब करती ही हैं साथ ही हमें काफी शारीरिक कष्ट भी देती हैं। क्योंकि फटी एड़ियों में कभी कभी बेहद दर्द होना शुरू हो जाता है और खून भी निकलता है। इससे बचने के लिए कपूर काफी फायदेमंद साबित हुआ है। गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर और नमक डालें। इसमें कुछ देर पैर रखें, फिर स्क्रब करके मॉइश्चराइजर क्रीम लगा लें। फटी एड़ियों की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

इंफेक्शन का होता है निपटारा

इंफेक्शन का होता है निपटारा
6/6

इंफेक्शन कभी भी किसी को भी हो सकता है। इसलिए समझदारी इसी में है कि हम इस ओर ध्यान दें। कई बार अचानक से हमारी त्वचा जल जाती है। एेसे में कपूर की कुछ बूंदों को जली हुई त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है। इससे जलन कम होती है और इंफेक्शन का डर भी नहीं रहता।

Disclaimer