सुपरमार्केट से जुड़े इन चौंकाने वाले तथ्‍यों से अनजान हैं आप

सुपरमार्केट में शॉपिंग करने सभी जाते हैं, क्‍योंकि वहां सबकुछ एक जगह पर आसानी से मिल जाता है, लेकिन क्‍या आप सुपरमार्केट से जुड़े इन तथ्‍यों के बारे में जानते हैं।

Gayatree Verma
Written by:Gayatree Verma Published at: Sep 07, 2015

सुपरमार्केट और वहां की शॉपिंग

सुपरमार्केट और वहां की शॉपिंग
1/7

हर कोई शॉपिंग करने के लिए सुपरमार्केट की ओर रुख करता है। क्योंकि वहां सबकुछ छत के नीचे मिलता है। इससे ज्यादा कस्टमर को और चाहिए भी क्या? लेकिन क्‍या एक ही जगह मिलने वाले ये सारे सामान हेल्‍दी होते हैं। अगर आप भी सुपरमार्केट जाते हैं तो उन बातों को जानना जरूरी है जो वो आपसे छुपाते हैं। यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर भी डाल सकता है। आइए उन चौंकाने वाले तथ्‍यों के बारे में हम आपको बताते हैं।

आर्किटेक्चर

आर्किटेक्चर
2/7

सुपरमार्केट की बिल्डिंग को ऐसा बनाया जाता है, जिससे कि थोड़े से लोगों के इकट्ठे होने पर भी वहां बहुत भीड़ नजर आए। जैसा कि आप जानते हैं भीड़, भीड़ को आकर्षित करती है और लोग भीड़ की तरफ जाने के लिए बेताब रहते हैं। इसी फॉम्‍यूले पर सुपरमार्केट की बिल्डिंग को बनाया जाता है।

बेस्ट बिफोर डेट बदलना कानूनी तौर पर वैध

बेस्ट बिफोर डेट बदलना कानूनी तौर पर वैध
3/7

ये जानकर आपको सबसे ज्यादा हैरानी होगी की सुपरमार्केट प्रोडक्ट के बेस्ट बिफोर डेट पार होने पर उसे बदल देते हैं और ऐसा करने की उन्हें कानूनी तौर पर वैधता भी प्राप्त है।

ये तो चीटिंग है

ये तो चीटिंग है
4/7

सुपरमार्केट फलों को फ्रेश रखने के लिए पानी से धोकर रखते हैं। लेकिन पानी से धोने के बाद उन्हें वैसे ही रख दिया जाता है जिससे पानी के बूंदों के साथ फलों का वजन पहले की तुलना में बढ़ा जाता है।

आकर्षण का जाल

आकर्षण का जाल
5/7

कस्टमर को आकर्षित करने के लिए महंगी और बड़ी चीजें हमेशा आंखों के सामने रखी जाती हैं, और जैसा कि बड़ी चीजें आंखों को अधिक लुभाती हैं।

सम्मोहन का जादू

सम्मोहन का जादू
6/7

आपने नोटिस किया होगा कि सुपरमार्केट में हमेशा शांत और मन को सुकून पहुंचाने वाला स्लो गाना बजता रहता है। यह आपको केवल शांति ही नहीं पहुंचाता, बल्कि आपको सुपरमार्केट में कुछ और समय व्यतीत ककरने के लिए सम्मोहित भी करता है।

सुपरमार्केट कुछ नहीं फेंकते

सुपरमार्केट कुछ नहीं फेंकते
7/7

अगर आप सुपरमार्केट में जाकर खाते हैं तो ये जरूर पढ़ लें और आगे से ना खाएं। क्योंकि सुपरमार्केट में जो चीज नहीं बिकती है उसको सुपरमार्केट फेंकते नहीं है बल्कि उसको अपने फुड पार्लर में इस्तेमाल कर लेते हैं।

Disclaimer