शिया बटर के सेहत से जुड़े ये अद्भुत लाभ जानते हैं आप!

बालों और स्किन प्रोडक्‍ट्स का एक अहम इंग्रीडिएंट यानी शिया बटर आपके स्‍वास्‍थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, आइए जानें कैसे।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Jan 13, 2017

शिया बटर

शिया बटर
1/6

शैम्‍पू या क्रीम खरीदते समय आपने देखा होगा कि ज्‍यादातर प्रोडक्‍ट्स में शीया बटर मौजूद होता है। यह तो आप समझ ही गये होगें कि शीया बटर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को एक जरूरी इंग्रीडिएंट है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बालों और स्किन प्रोडक्‍ट्स का एक अहम हिस्‍सा आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए हम आपको शीया बटर के बालों और त्‍वचा के साथ-साथ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानते हैं।   

त्‍वचा के लिए लाभकारी

त्‍वचा के लिए लाभकारी
2/6

शिया बटर में मौजूद फैटी एसिड त्‍वचा की नमी बरकरार रखने और नए स्किन सेल्‍स बनने की प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करते है। यह त्‍वचा को एक्‍सट्रा नमी प्रदान कर उसे बेहद कोमल बनाता है। शिया बटर आपकी त्‍वचा का बेस्ट आहार है, ये सेंसटिव स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है और दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है।

फटे होठों की समस्‍या दूर भगाएं

फटे होठों की समस्‍या दूर भगाएं
3/6

सर्दियों के दौरान ड्रायनेस के कारण फटे होठों की समस्या को शिया बटर की मदद से आसानी से दूर कर सकते हैं। जी हां जब आप अपने लिप बाम को लगाना भूल जाएं और उसकी जगह शिया बटर इस्तेमाल करना शुरू करें ये एक कमाल का एब्जॉर्बेंट है। साथ ही यह एसपीएफ के गुणों से समृद्ध है और होठों को पोषण देता है। सर्दियों के समय या कभी त्‍वचा के ड्राई होने पर यह त्‍वचा को एक्सट्रा मॉइश्चर की जरूरत को पूरा करने में मदद करता है।

झुर्रियां दूर भगाएं

झुर्रियां दूर भगाएं
4/6

शिया बटर में कई एंटी-एजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी में कॉलेजन की मात्रा बढ़ाने में मदद करते है। इसके अलावा, शिया बटर झुर्रियों और फाइन लाइन्स से भी छुटकारा दिलाता है। शिया बटर पोर्स को बंद किए बिना त्‍वचा में आसानी से सोख जाता है। अपने औषधीय गुणों के कारण शिया बटर स्किन रैसेज़, स्ट्रेच मार्क्स, जले के दाग, एथलीट फुट और मसल्स में आए खिचांव, जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही यह घावों को भरने में भी असरदार होता है।

कैंसर से रक्षा

कैंसर से रक्षा
5/6

शिया बटर में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा अधिक होने की कारण यह कैंसर या ट्यूमर से रक्षा करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की फ्री रैडिकल्‍स से सुरक्षा करते हैं, तभी तो शिया बटर को एंटी एजिंग क्रीम के लिये प्रयोग किया जाता है। शिया बटर में दो एंटी-ऑक्‍सीडेंट, विटामिन ए और ई पाये जाते हैं। यह ऑक्‍सीडेंट व्‍यक्तिगत रूप से जीवन को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक ऑक्‍सीडेशन और ऑक्‍सीडेटिव तनाव के खिलाफ काम करते हैं और इस तरह यह अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करते हैं।

बालों का ख्‍याल रखें

बालों का ख्‍याल रखें
6/6

ज्यादातर लोग बालों के रुखेपन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में शिया बटर के इस्तेमाल से बालों को बिना चिपचिपा बनाएं नमी को लॉक किया जा सकता है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है। शिया बटर के नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प की ड्राईनेस को कम किया जा सकता है। यह स्कैल्प द्वारा अवशोषित होकर नमी बनाए रखता है जिससे बालों में चमक बरकरार रहती है। Image Source : Getty

Disclaimer