कामेच्‍छा को खत्म करने वाली चीजें और इनका इलाज

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 04, 2014
कामेच्छा को खत्म करने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनका उपाय भी मौजूद है। जरूरत है बस जानकारी की। आइए जानें खत्म होती कामेच्छा को बढ़ाने के उपायों के बारे में।
  • 1

    कामेच्छा का कम होना

    आपकी रोजमर्रा के जीवन में कई ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी कामेच्छा को कम करने का कारण बनती हैं। तनाव से लेकर मोटापा तक कई ऐसी कारक हैं जो आप और आपके साथी के बीच दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं। लेकिन इन कारणों पर काबू पाना कोई मुश्किल काम नहीं। आइए जानें कौन सी चीजें आपकी कामेच्‍छा को खत्‍म करती हैं और उनसे कैसे निपटा जा सकता है।

    कामेच्छा का कम होना
    Loading...
  • 2

    समस्या- मोटापा है खराब

    पुरुषों के लिए महत्वपूर्ण है कि वे अपनी फिटनेस का खास खयाल रखें। पेट पर जमा होने वाली चर्बी की कोशिकाएं शरीर के अन्य हिस्सों में पैदा होने वाली चर्बी की कोशिकाएं की तुलना में अधिक टेस्टोस्टेरॉन को सोख लेती हैं। जिससे कामेच्छा में कमी देखी जा ससकी है।

    समस्या- मोटापा है खराब
  • 3

    उपाय - व्यायाम करें

    तन स्वस्थ रहेगा तो मन भी स्वस्थ रहेगा। ऐसी स्थिति में महिला और पुरुषों को व्यायाम करने से लाभ होगा। एयरोबिक व्यायाम करने से सेक्स के अंगों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। ...और निश्चित ही यह आपकी कामेच्छा बढ़ाने में भी सहायक होगा।

    उपाय - व्यायाम करें
  • 4

    समस्या- खतरनाक प्रोसेस्ड फूड

    कामेच्छा को बढ़ाने में लिए गए आहार की अहम भूमिका होती है। प्रोसेस्ड फूड , तला भोजन और डेयरी उत्पादों का ज्यादा सेवन ना करें क्योंकि ये सभी कामुकता को नष्ट करते हैं। जिससे आपकी सेक्स ड्राइव पर भी असर होता है।

    समस्या- खतरनाक प्रोसेस्ड फूड
  • 5

    उपाय- सही हो डाइट

    एक पुरानी कहावत है कि 'जैसा खान अन्न, वैसा रहे मन'। तो निश्चित ही हमें शरीर की जरूरत के मुताबिक आहार लेना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे टमाटर, फूलगोभी और अनार के रस से आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ती है। इसलिए खाने में इनका सेवन जरूर करें।

    उपाय- सही हो डाइट
  • 6

    समस्या -एल्कोहल की लत

    शराब का अधिक सेवन करने से आदमी की सेक्‍स की इच्‍छा में कमी आती है। शराब का अधिक सेवन करने वाले वाले लोग सेक्‍स के प्रति उदासीन हो जाते हैं। इसके अलावा एल्‍कोहल में ऐसे यौगिक पाये जाते हैं जो कामेच्छा में कमी लाते हैं।

    समस्या -एल्कोहल की लत
  • 7

    उपाय -रेड वाइन लें

    अगर आप एल्कोहल के आदी हैं तो रेड वाइन का सेवन करें। कुछ अध्ययनों से यह बात साबित हुई है कि रेड वाइन पीने वालों की सेक्स ड्राइव वास्तव में उन लोगों की तुलना में बेहतर होती है जो कि बिल्कुल भी नहीं पीते हैं या फिर सफेद वाइन पीते हैं। इस तरह आपके एल्कोहल की लत पर भी लगाम लगेगी और आपकी कामेच्छा भी बढ़ेगी।

    उपाय -रेड वाइन लें
  • 8

    समस्या- चिंता चिता समान है

    तनाव और अवसाद के कारण व्‍यक्ति की सेक्‍स लाइफ भी प्रभावित होती है। आधुनिक जीवनशैली और काम के बोझ के कारण तनाव होना आम बात है, इसका सेक्‍स हर्मोन पर पड़ता है और उनकी रुचि सेक्‍स के प्रति कम हो जाती है। इसलिए वर्तमान में सबसे प्रमुख सेक्‍स ड्राइव किलर तनाव और अवसाद ही हैं।

    समस्या- चिंता चिता समान है
  • 9

    उपाय- मसाज कराएं

    जब आपमें से कोई एक अधिक चिंतित या तनाव में हो तो ऐसी ‍स्थिति में दम्पत्तियों द्वारा मालिश करना, करवाना निश्चित तौर पर एक अच्छा विचार होता है। ...और मसाज करते समय आपने थोड़ी-बहुत शरारत कर दी, छेड़खानी कर दी तो इसके आसानी से एक सेक्सुअल एडवेंचर में बदलने की संभावना होती है। इसलिए इस प्रयोग को आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी आजमा सकते हैं।

    उपाय- मसाज कराएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK