पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 17, 2014
सेक्स न सिर्फ कमाल का आनंद देता है बल्कि पुरुषों को कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। सेक्स से 30 मिनट जॉगिंग करने के बराबर फायदा होता है।
  • 1

    पुरुषों को सेक्स के फायदे

    सेक्स प्रकृति द्वारा जीवों को दिया गया एक नयाब तौह़फा है, जिसे किसी चीज़ से दला नहीं जा सकता। लेकिन ह मारे देश में एक दबा-कुचला विषय होने की वजह से लोगों में सेक्स को लेकर कई गलतफहमियां हैं। लेकिन वास्तव में सही सेक्स कई प्रकार से सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। कई रिसर्च इस बात को साबित कर चुकी हैं कि सेक्स एक हेल्‍थ ‌एक्टिविटी है और स्त्री और पुरुषों दोनों को स्वास्थ्य लाभ देती है। सेक्स से 30 मिनट जॉगिंग करने के बराबर फायदा होता है। चलिए आज जानते हैं सेक्स से पुरुषों को क्या लाभ होते हैं।

    पुरुषों को सेक्स के फायदे
    Loading...
  • 2

    ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स

    पिट्सबर्ग व नॉर्थ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार सेक्स से पुरुषों में ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है। इस हॉर्मोन से आपसी संबंधों में मजबूती आती है और विश्वास बढ़ता है। इस हॉर्मोन के इस गुण की वजह से इसे ‘लव हॉर्मोन’ भी कहा जाता है।

    ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स
  • 3

    सेक्स से आती है रात में अच्छी नींद

    जब आप सेक्सुअल क्लाइमेक्स पर होते हैं तो ऑक्सिटॉक्सिन और एंडोर्फिन हॉर्मोन मुक्त हो जाते हैं, और आपको चरम आनंद की अनुभूती होती है। सेक्स करने के बाद आप आराम से सो पाते हैं। अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

    सेक्स से आती है रात में अच्छी नींद
  • 4

    ब्लड प्रेशर होता है नॉर्मल

    स्कॉटलैंड के शोधकर्ताओं के मुताबिक सेक्स से पुरुषों को बड़ा स्वास्थ्य लाभ है। इससे ब्लड प्रेशर तो नॉर्मल होता ही है, साथ ही तनाव में भी कमी आती है। 22 पुरुषों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि जो लोग नियमित सेक्स करते रहे, उन्हें कम तनाव हुआ।

    ब्लड प्रेशर होता है नॉर्मल
  • 5

    तनाव करे कम

    जब आप सेक्स के दौरान चरम पर होते हैं, तो एंडोर्फिन हॉर्मोन्स रिलीज होता है। इस हॉर्मोन्स के रिलीज़ होने के बाद पुरुषों की बेचैनी खत्म होती है और आपको मानसिक शांति मिलती है। यही नहीं सेक्स के दौरान धड़कन बढ़ती है और रक्त का संचरण ठीक होता है। इन सारी शारीरिक क्रियाओं से तनाव से मुक्ति मिलती है। सेक्स पुरुषों के लिए एक स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करता है।

    तनाव करे कम
  • 6

    सकारात्मक मानसिक स्तर

    विल्किस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार सप्ताह में एक से दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में इज़ाफा होता है। 112 नर छात्रों  पर किए गए शोध से पता चला कि इस एंटीबॉडी से सर्दी-ज़ुख़ाम जैसे इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

    सकारात्मक मानसिक स्तर
  • 7

    दिल के लिए फायदेमंद

    इंग्लैंड के शोधकर्ताओं के अनुसार सेक्स दिल के लिए लाभदायक होता है। एपिडिमियॉलजी ऐंड कम्यूनिटी हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार 914 पुरुषों में किए गए शोध से पता चला कि सेक्स के दौरान उन्हें आए हार्ट अटैक का ख़तरा नहीं हुआ।

    दिल के लिए फायदेमंद
  • 8

    अत्मसम्मान बढ़ाए

    टैक्सस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक सेक्स करने के आत्मसम्मान में बढ़ता है। सेक्स थेरेपिस्ट बताते हैं कि जिन पुरुषों के अंदर पहले से ही आत्मसम्मान की भावना होता है, उन्हें सेक्स के बाद अलग ही तरह की खुशी का अनुभव होता है। काफी सारे पुरुष ऐसे हैं जो अच्छा महसूस करने के लिए सेक्स करते हैं।

    अत्मसम्मान बढ़ाए
  • 9

    मोटापा घटाए

    सेक्स करने से मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। आधे घंटे सेक्स करने से तकरीबन 85 कैलरीज़ तक बर्न होती हैं। अमेरिकन असोसिएशन ऑफ सेक्शुएलिटी एजुकेटर्स ऐंड थेरेपिस्ट्स के प्रेजिडंट पैटी ब्रिटन के अनुसार सेक्स से शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों को ही लाभ होता है।

    मोटापा घटाए
  • 10

    नेचुरल पेन किलर

    सेक्स अपने आप में एक कमाल का नेचुरल पेन किलर है। सेक्स करने के बाद ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन का स्तर घटना शुरू हो जाता है और एंड्रोफिन हॉर्मोन में बढ़ोतरी होती है, जिससे दर्द कम होता है। सेक्स करने के बाद सिरदर्द या ऑर्थराइटिस के दर्द में कमी आती है।

    नेचुरल पेन किलर
  • 11

    प्रॉस्टेट कैंसर का ख़तरा करे कम

    यूरॉलजी इंटरनैशनल के ब्रिटिश जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित सेक्स करने से पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर का ख़तरा कम होता है। रिपोर्ट के मुताबिक सेक्स करने से 30 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में प्रॉस्टेट कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है।

     प्रॉस्टेट कैंसर का ख़तरा करे कम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK