कस्टर्ड एप्पल के 7 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

कस्टर्ड एप्पल में आयरन, विटामिन-सी, मैग्‍नीशियम व पौटेशियम गुणों के साथ-साथ एंटी-डायबिटिक गुण भी होते हैं, यह अल्‍सर और अम्‍ल पित्‍त के साथ दूसरी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Feb 23, 2018

कस्टर्ड एप्पल के लाभ

कस्टर्ड एप्पल के लाभ
1/8

कस्टर्ड एप्पल अर्थात शरीफा एक मीठा फल ही नहीं बल्कि एक औषधि भी है। यह आसानी से हजम होने वाला और अल्सर व अम्ल पित्त के रोग में लाभकारी शरीफा आयरन व विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत भी है। साथ ही इसमें मैग्‍नीशियम व पौटेशियम भी होते हैं। कस्‍टर्ड एप्‍पल में एंटी-डायबिटिक गुण भी होता है। तो चलिये जानें कि कस्टर्ड एप्पल के कमाल के स्वास्थ्य क्‍या-क्‍या हैं।

सौंदर्य के लिये

सौंदर्य के लिये
2/8

कस्टर्ड एप्पल में विटामिन ए व सी होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही कस्टर्ड एप्पल बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एजिंग व त्वचा पर होने वाले निशानों से भी बचाता है।

फोड़े-फुंसी व जलन

फोड़े-फुंसी व जलन
3/8

कस्टर्ड एप्पल के पत्तों को पीस कर फोड़े-फुंसी पर लगाने से वे जल्द ही ठीक हो जाते हैं। साथ ही शरीफा का सेवन सेवन करने या इसके गूदे से बने शरबत के सवन से शरीर की जलन ठीक हो जाती है।

दिल के लिये फायदेमंद

दिल के लिये फायदेमंद
4/8

कस्टर्ड एप्पल में मौजूद मैग्निशियम दिल को कार्डिएक अटैक से बचाता है और मांसपेशियों को भी रिलेक्स करता है। इसके अलावा इसका नियमित सेवन करने से हृदय रोगों से भी बचाव होता है।

बालों के लिये

बालों के लिये
5/8

कस्टर्ड एप्पल के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीस कर बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है। साथ ही इससे जुएं भी मर जाती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ये आंखों तक न पहुंचे, क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है

पाचन सुधारे

पाचन सुधारे
6/8

कस्टर्ड एप्पल में कॉपर और फाइबर मौजूद होते हैं जोकि पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं। माना जाता है कि सुखाए हुए कस्टर्ड एप्पल को पीसकर इसका पाउडर पानी के साथ लेने से डायरिया में आराम होता है।

अतिसार और पेचिश

अतिसार और पेचिश
7/8

कच्चा कस्टर्ड एप्पल खाने से अतिसार और पेचिश आदि में आराम होता है। इसके सेवन से शरीर में मांस बनता है और पतले होने की समस्या से निजात मिलती है। यह पाचन में आसान होता है, जिसके चलते इसे कभी भी खाया जा सकता है।

मधुमेह में लाभदायक

मधुमेह में लाभदायक
8/8

कस्टर्ड एप्पल में मौजूद फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा करता है, जिससे टाइप-2 मधुमेह का जोखिम कम होता है। जो लोग डायबिटीज को नियंत्रित करना चाहते हैं, उनके लिये शरीफा खाना अच्छा होता है।

Disclaimer