हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍यों लगती है आप‍को ज्‍यादा भूख, ये हैं 7 बड़ी वजह

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 31, 2018
कई लोगों को भोजन करने के बाद भी भूख लगती रहती है, चाहे वो कितना भी खा चुके हों। ऐसी समस्‍या कई लोगों को होती है, इसके पीछे कुछ कारण होते हैं, तो अगर अगर आप भी उनमें से एक हैं तो उन कारणों के बारे में जानें।
  • 1

    बार-बार भूख लगना

    एक स्वस्थ मनुष्य के लिए समय पर भूख लगना अच्छी बात है, पर बार-बार भूख लगना बीमारी भी हो सकती है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि कुछ विशेष कारणों से भी हमें बार-बार भूख लगती है और हम उन कारणों को पहचानने के बजाय "ओवर ईटिंग" करने लग जाते हैं, जिससे समस्या खत्म होने के बजाय बढ़ती ही है। इसके बारे में यहां विस्तार से जानें। 

    बार-बार भूख लगना
    Loading...
  • 2

    पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीना

    पानी, भूख शांत करने का सबसे अच्छा साधन होता है। कई बार शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी न मिलने से बॉडी डिहाईड्रेट हो जाती है और हम समझ नहीं पाते है कि हमें क्या हुआ। हमें लगता है कुछ खा लें तो अच्छा लगेगा और खाते रहते है। लेकिन वास्तव में ऐसा कई बार पानी की कमी से होता है। सर्दियों में पानी की कमी से अक्सर यह समस्या होती है। इस तरह आपका वजन भी कम हो जाता है और वीकनेस आती है।

    पर्याप्‍त मात्रा में पानी न पीना
  • 3

    प्रोटीन और फाइबर की कमी

    जो भी भोजन में करते हैं, उसमें सही मात्रा में प्रोटीन और फाइबर न होने पर भी हर समय भूख का एहसास होता है। जब आप प्रोटीन और फाइबर वाले भोजन करते है तो आपके पेट से ऐसे हारमोन्स निकलते है जो भूख को शांत कर देते है। अगर आप प्रॉपर प्रोटीन और फाइबर डाईट नहीं लेते है तो हर वक्त भूख लगना स्वाभाविक है।

    प्रोटीन और फाइबर  की कमी
  • 4

    नहीं लेते हैं पर्याप्त कैलोरी

    शरीर को संपूर्ण आहार की जरूरत होती है। ऎसे में फिगर कॉन्शस होकर कई बार महिलाएं कैलोरी लेस फूड ज्यादा पसंद करती हैं। ऎसे फूड शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। शरीर को एक पर्याप्त मात्रा में कैलोरी की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी कि अन्य पौष्टिक तत्वों की। अगर आप कैलोरी लेस फूड का सेवन करेंगी तो शरीर में उसकी कमी बरकरार रहेगी, जिस कारण आपको हमेशा भूख लगती रहेगी।

    नहीं लेते हैं पर्याप्त कैलोरी
  • 5

    कम नींद लेना

    कहते हैं कि नींद हर मर्ज की दवा होती है। सात से आठ घंटे की पर्याप्त नींद न केवल आपको हेल्दी, बल्कि सुंदर और ऊर्जावान भी बनाती है। आप पर्याप्त नींद नहीं लेंगी तो शरीर थका हुआ रहेगा और उस थकान को मिटाने के लिए उसे पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होगी, जो भोजन से प्राप्त की जा सकती है। ऊर्जा न होने से ही आपको बार-बार भूख भी लगेगी। एक बार ऊर्जा मिल गई तो आपको बार-बार लगने वाली भूख की समस्या नहीं होगी, क्योंकि भोजन से ही शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है।

    कम नींद लेना
  • 6

    सुबह नाश्ता न करना

    छह से आठ घंटे की नींद के बाद आपके शरीर को फिर से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए खाद्य पदार्थ की आवश्यकता होती है। दरअसल सुबह का नाश्ता आपके ब्लड शुगर को स्थिर करता है। जिस कारण आपको दिनभर लगातार भूख की शिकायत नहीं होगी। अगर आप अपने नाश्ते में प्रोटीनयुक्त वस्तुओं को शामिल करती हैं तो बार-बार भूख लगने वाली समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

    सुबह नाश्ता न करना
  • 7

    खाने में जल्‍दबाजी करना

    अगर आपको हर समय भूख लगती रहती है और आप जल्दी - जल्दी खाना खाते है तो ध्यान दें और आहिस्ता - आहिस्ता, चबाकर खाएं। इससे आपका खाना पेट में जाकर अच्छी तरह पचेगा और उसके सभी पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देगें, जिससे पल - पल पर भूख लगने की समस्या दूर हो जाएगी।

    खाने में जल्‍दबाजी करना
  • 8

    दूसरी समस्‍याओं के कारण

    बार-बार लगने वाली भूख की समस्या अगर वाकई खत्म नहीं हो रही है तो फिर आपको एक बार अच्छे डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। क्या पता किसी बीमारी आदि की वजह से आपको यह समस्या हो रही हो। कई बार डायबिटीज जैसी बीमारियों के शुरूआती चरण के दौरान बार-बार भूख लगने की समस्या को देखा जाता है। इसलिए बिना देर किए स्वयं को चिकित्सक को अवश्य दिखाएं।

    दूसरी समस्‍याओं के कारण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर