इन 7 टिप्‍स से गर्मियों में खराब नहीं होगा आपका खाना

गर्मियों में खायी जाने वाली कुछ आम सब्‍जियों को ताजा यानी की बचाये रखने का आसान तरीका है। कुछ सब्‍जियों को गीले कपडे से ढंक कर रखिये तो कुछ सब्‍जियों को किसी सूखे स्‍थान पर रखिये। ऐसा करने से आपकी महंगी सब्‍जियां गर्मी के मौसम में खराब होने से बच जाएंगी।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: May 25, 2015

गर्मियों मे सब्जी का रखरखाव

गर्मियों मे सब्जी का रखरखाव
1/8

गर्मियों मे सब्जी को ताजा रखना चुनौती से भरा काम है। ये समस्या उन लोगों के साथ ज्यादा हो जाती है जो सप्ताह भर की सब्जी एक साथ लेकर आते हैं। लेकिन आप चिंता ना करेँ। गर्मियों में खायी जाने वाली कुछ आम सब्‍जियों को ताजा यानी की बचाये रखने का आसान तरीका है। कुछ सब्‍जियों को गीले कपडे से ढंक कर रखिये तो कुछ सब्‍जियों को किसी सूखे स्‍थान पर। इसके अलावा भी और बहुत से टिप्‍स की जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

हरी पत्तेदार

हरी पत्तेदार
2/8

हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा ठंडे पानी से धोकर और सड़ी-गली सब्जियों को हटाने के बाद ही स्टोर करें। पर इन सब्जियों के पानी को हमेशा कमरे के तापमान पर सुखाने के बाद ही स्टोर करें। अगर हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी की जरा-सी भी कम रहेगी तो वो जल्दी खराब हो जाएंगे। हरी पत्तेदार सब्जियों को किचन पेपर में लपेटकर और प्लास्टिक बैग में डालकर ही फ्रिज में स्टोर करें। मगर इससे भी पहले कोशिश यही कीजिए कि उतनी ही पत्तेदार सब्जियां खरीदी जाएं जो एक-दो दिन में ही खत्म हो जाएं।

टमाटर

टमाटर
3/8

अधिकांश लोग टमाटर को फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में ही रखते हैं, मगर यह सबसे बड़ी गलती है, क्योंकि ठंडा तापमान टमाटर में से उसके फ्लेवर और टेक्स्चर दोनों छीन लेता है। टमाटर को फ्रेश रखने के लिए कमरे का सामान्य तापमान ही सबसे उपयुक्त है, मगर इसके लिए उसकी डंठल को काटें नहीं। यह टमाटर की सबसे संवेदनशील जगह होती है। एक बाउल में कपड़े में टमाटर को स्टोर करें। वहां सीधे सूरज की रोशनी या किसी भी तरह की गर्माहट न आती हो और न ही नमी।

जिपर बैग

जिपर बैग
4/8

फ्रिज में सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें छेद वाले जिपर बैग में स्टोर करें। फ्रिज में फल और सब्जियों को स्टोर करने के लिए ही इन्हें बनाया गया है। इस बैग में सब्जियों को स्टोर करने का फायदा यह होगा कि सब्जियों को पर्याप्त हवा और नमी मिलती रहेगी और वे लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी।

मुलायम सब्जियां

मुलायम सब्जियां
5/8

सब्जियों को फ्रेश रहने के लिए नमी की कुछ मात्रा की जरूरत होती है, वहीं नमी की ज्यादा मात्रा भी सब्जियों को खराब कर सकती है। सब्जियों को स्टोर करते वक्त इस बात को हमेशा ध्यान में रखें।मुलायम सब्जियां जल्दी खराब होती हैं। ऐसी सब्जियों को पहले इस्तेमाल में लाएं।

रस भरे फल

रस भरे फल
6/8

रस भरे फल जैसे स्ट्राबेरी, रसभरी या जामुन आदि आमतौर पर दो से तीन दिनों ही फ्रिज में खराब होने लगते हैं लेकिन अगर इन्हें स्टोर करने के पहले आप गर्म पानी में धोकर पोछ लें और पानी निथर जाने पर फ्रिज में स्टोर करें तो ये कुछ और दिन चल सकते हैं।

केले

केले
7/8

आमतौर पर धारणा है कि केले को फ्रिज में रखने से वे तेजी से खराब होते हैं लेकिन अगर आप इन्हें एयरटाइट प्लास्टिक बैग में पैक करके फ्रिज में रखेंगे तो ये न तो अधिक पकेंगे और न ही जल्दी खराब होंगे।

आलू, प्याज और लहसुन

आलू, प्याज और लहसुन
8/8

को कभी भी प्‍याज के पास ना रखें क्‍योंकि प्‍याज से एक प्रकार की गैस निकलती है जिससे आलू जल्‍द खराब हो सकता है।प्‍याज को सभी सब्‍जियों से अलग रखें क्‍योंकि इसमें से रस और गंध दोनों ही निकलती है, जिससे अन्‍य सब्‍जियां खराब हो सकती है। लहसुन को अलग प्‍लास्‍टिक की थैली में अंधेरी जगह या फिर ठंडी जगह में रखें।

Disclaimer