जिम में एक्‍सरसाइज़ करने से पहले इन 7 कामों को जरूर कर लें!

जिम में व्‍यायाम की शुरूआत करने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह फायदा पहुंचाने की जगह आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 08, 2017

जिम सेशन से पहले

जिम सेशन से पहले
1/7

नियमित व्‍यायाम से आप खुद को फिट रखकर बीमारियों से बचाव कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने वर्कआउट का सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाना चाहते हैं तो अपनी क्षमता से थोड़ा ज्यादा वर्कआउट करना ही काफी नहीं है, बल्कि इसके लिये कुछ खास बातों का अनुसरण भी करना जरूरी है। खासतौर पर जिम करने से पहले। तो चलिये आज जानते हैं जिम में वर्कआउट करने से पहले किये जाने वाले कुछ जरूरी काम क्या हैं।

कुछ हेल्‍दी खाएं

कुछ हेल्‍दी खाएं
2/7

जिम में एक्सरसाइज करने से शरीर से एनर्जी भी जाती रहती है। इसलिये जिम कभी भी खाली पेट नहीं जाना चाहिये। और कुछ ऐसा जरुर खाना चाहिये जिससे आपको एनर्जी मिले। जिम जाने से पहले अच्‍छा फैट और अच्‍छा प्रोटीन खाएं लेनिक ख्‍याल रहे कि जरुरत से ज्‍यादा न खाएं। मसलन बर्न की गई कैलोरी से अधिक न खाएं। खाने के आधे घंटे बाद ही एक्सरसाइज करें। जिम जाने से पहले आप केला, बादाम, प्रोटीन शेक, एनर्जी बार, सेब या कॉफी और पी सकते हैं।

वार्मअप करें

वार्मअप करें
3/7

वर्कआउट शुरू करने से पहले वॉर्मअप करना भी बेहद जरूरी होता है, वार्मअप करने से नर्वस सिस्‍टम को वर्कआउट करने के लिए तैयारी करने का समय मिल जाता है और अचानक से शरीर पर जोर नहीं पड़ता व थकान भी कम होती है। इससे वर्कआउट की समय सीमा बढ़ाने में भी मदद मिलती है

पानी पियें

पानी पियें
4/7

वर्कआउट करने से शरीर से काफी पसीना बाहर निकलता है, और आपके शरीर से काफी पानी निकल जाता है। इसलिये शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये वर्कआउट करने से पहले कम से कम दो से तीन गिलास पानी जरूर पी लें।

थोड़ी कॉफी पियें

थोड़ी कॉफी पियें
5/7

शोध बताते हैं कि वर्कआउट से पहले थोड़ी कैफीन लेने से न सिर्फ आप कम थकान महसूस करते हैं बल्की बेहतर ढ़ंग से वर्कआउट कर पाते हैं। यही कारण है कि वार्कउट से पहले लिये जाने वाले अधिकांश सप्लीमेंट्स में कैफीन होता है। एक शोध के अनुसार वर्कआउट से पहले कॉफी पीने से तीस प्रतिशत अधिक समय तक वर्कआउट किया जा सकता है।  

जॉगिंग

जॉगिंग
6/7

वर्कआउट शुरु करने से पहले ट्रेडमिल पर 5 से 10 मिनट जॉगिंग करें। और फिर धीरे-धीरे इसके समय को बढ़ाते रहें। यह इसलिए भी करना जरुरी है क्‍योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ता है। लेकिन कभी भी ट्रेडमिल कर एकदम से न भागना शुरू कर दें। दौड़ना बंद करने से पहले अपनी गति को धीमी कर लें, ताकि आपके दिल की धड़कन सामान्‍य हो जाएं।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग
8/7

वर्कआउट के पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना बेहद आवश्यक और लाभदायक होता है। इससे आपकी मांसपेशियों में लचक आती है। और आपकी शरीरजितना लचीला होगा आपकी फिटनेस भी उतनी बेहतर होती है।

Disclaimer