प्रोटीन से भरे ये फूड घटाते हैं तेजी से वजन, नहीं होने देते कमजोरी

वजन घटाने के लिए आप अपनी डाइट में क्या-क्या बदलाव नहीं लाते। लेकिन तब भी अगर आपको उसका कोई अच्छा परिणाम नहीं मिल रहा तो क्यों न ये आइडिया आज़माएं?

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 07, 2018

वजन घटाने में प्रोटीन

वजन घटाने में प्रोटीन
1/8

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं, ऊतकों की मरम्मत होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता को शक्तिशाली बनाता है और शरीर का संतुलन बेहतर होता है। प्रोटीन को पचाने में अधिक समय लगता है। इसका सीधा अर्थ है, इस प्रक्रिया में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। यह आपके पेट में ज्यादा समय तक बना रहता है। पेट अधिक समय तक भरा रहेगा तो इससे आपको कम खाने और वजन कम करने में सहायता मिलेगी। आइये जानें वजन कम करने में प्रोटीन के कौन से स्रोत आपकी मदद कर सकते हैं।

बादाम

बादाम
2/8

बादाम प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। बादाम में वसा की मात्रा अधिक होती है पर अगर कुछ कैलोरी की मात्रा पर नियंत्रण रखा जाए तो आपका वजन नियंत्रित रहेगा। इसका सेवन कोलैस्ट्रोल के स्तर को भी नहीं बढ़ाता। बादाम में प्रोटीन के अतिरिक्त जिंक और विटामिन ई भी होते हैं। बादाम में कैल्शियम व मैग्नीशियम भी पाए जाते हैं। 

अंडा

अंडा
3/8

एक हार्ड बॉयल्ड एग 100 grams में 13 ग्राम प्रोटीन होता है जो पुरूष कें शरीर प्रोटीन के कुल ज़रूरत के 23% और महिला के 28% को पूरा करता है। नाश्ते में एक अंडा खाने से जो कैलोरी मिलता है वह समान मात्रा के कैलोरी वाले नाश्ते के तुलना में पेट को ज़्यादा देर तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे से वजन बढ़ने से रोकता है।

सोया

सोया
4/8

सोया प्रोटीन मोटापे में लाभकारी हो सकता है। यह मोटे व्यक्तियों के शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम करने में और संतुष्टि प्रदान करने मे सहायक हो सकता है। सोया प्रोटीन लिपिड अवशोशण, इन्सुलिन रेसिस्टेंस, फैटी एसिड मेटाबालिज़्म और मोटापे से जुड़े अन्य हार्मोनल, कोशिकाओं व अणुओं में होने वाले परिवर्तन को प्रभावित कर सकता है। Image Source -Getty Images

छिलके वाली दालें

छिलके वाली दालें
5/8

छिलके वाली दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। प्रोटीन के साथ ही दालों में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी आदि होता है। इनका रोजाना सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है जिससे आपका वजन नियंत्रित होता है। Image Source -Getty Images

टोफू

टोफू
6/8

टोफू को सोयाबीन दूध का दही जमा कर तैयार किया जाता है। यह प्रोटीन, विटामिन ई, इसोफ्लावोन, कैल्सियम और आइरन का बड़ा स्रोत है। साथ ही इसमें कोलेस्टेरोल बिल्कुल भी नहीं होता है। साथ ही टोफू में कार्ब भी काफी कम पाया जाता है और यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है।

फलिया

फलिया
7/8

फलियों में काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो अघुलनशील स्टार्च और ओलिगोसकहराइड के नाम से जाना जाता है। यह पाचन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। प्रोटीन और फाइबर का मिश्रित प्रभाव होता है जो पेट के खाली होने का समय बढ़ा देता है और हमें लंबे समय तक तृप्त रखता है।Image Source -Getty Images

सफेद और ब्लैक बीन सूप

सफेद और ब्लैक बीन सूप
8/8

सफेद बीन सूप वजन कम करने वाले डाइट का अहम हिस्सा है। इसमें शुगर, फैट और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है। यह पौष्टिकता और स्‍वाद का अच्‍छा मेल होता है। इसे तैयार करना भी बहुत आसान है और इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। ब्लैक बीन्‍स सेहत के लिहाज से बहुत ही अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपको ऊर्जा तो देता है, लेकिन साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है। आप चाहें तो ब्लैक बीन्स का सूप भी बना सकते हैं।

Disclaimer