वजन घटाने से जुड़े ये झूठ बोलकर खुशी महसूस करते हैं हम

कुछ बातों से वजन कम होने का आभास होता है और हम खुद को तसल्‍ली देते हैं। आइए जानें, वजन कम होने का एहसास करने के लिए हम खुद से क्‍या-क्‍या झूठ बोलते हैं।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 03, 2015

वजन घटाने से जुड़ा झूठ

वजन घटाने से जुड़ा झूठ
1/7

वजन घटाना बहुत मुश्किल काम है, लेकिन नामुमकिन नहीं। लेकिन आलस और समय की कमी के चलते हम अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं, ऐसे में वजन कम करने वाले जुमले काम आते हैं। वजन कम नहीं हो रहा है लेकिन कुछ बातें ऐसी भी हैं जिनको बोलकर ही वजन कम होने का एहसास होता है। ऐसी ही कुछ बातें हैं - मैं डायटिंग नहीं कर सकता क्‍योंकि मेरे बच्‍चे हैं, मुझे वेट लॉस करने वाले फूड पसंद नहीं, आदि। इनसे वजन कम होने का आभास होता है और हम खुद को तसल्‍ली देते हैं। आइए इस स्‍लाइडशो में जानते हैं कि वजन कम होने का एहसास करने के लिए हम खुद से क्‍या-क्‍या झूठ बोलते हैं।

हेल्‍दी फूड खरीदने के लिए मेरे पास पैसा नहीं है!

हेल्‍दी फूड खरीदने के लिए मेरे पास पैसा नहीं है!
2/7

ऐसे लोगों का मानना है कि हेल्‍दी फूड महंगा होने के कारण मैं इसे नहीं खरीद सकता। लेकिन हकीकत में, यह लोगों की प्राथमिकता है और महत्‍वपूर्ण चीजों में पैसा खर्च करना जरूरी भी है। कुछ स्‍वस्‍थ और जैविक आहार के लिए आप थोड़ा सा खर्च कर अन्‍य बहुत से तरीकों से पैसों की बचत कर सकते हैं जैसे गैर मौसमी की तुलना में मौसमी फल और सब्जियां सस्‍ती और पौष्टिता से भरपूर होती है।

बच्‍चों के साथ ही हो जाती है मेरी एक्‍सरसाइज!

बच्‍चों के साथ ही हो जाती है मेरी एक्‍सरसाइज!
3/7

वजन कम करने के लिए मुझे एक्‍सरसाइज करने की क्‍या जरूरत है। बच्‍चों की जरूरतों को पूरा करते हुए मेरी पूरा दिन एक्‍सरसाइज हो जाती है। बच्‍चों को स्‍कूल छोड़ना, लेकर कर आना, उनकी डांस क्‍लास और फिर पियानो क्‍लास, इन सब में मेरा पूरा दिन निकल जाता है। लेकिन सच तो यह है कि इन सबसे आप आसानी से वजन दूर नहीं कर सकती हैं।

धुलाई में सिकुड़ने के कारण मेरी जीन्‍स फिट नहीं हो रही!

धुलाई में सिकुड़ने के कारण मेरी जीन्‍स फिट नहीं हो रही!
4/7

न्यूपोर्ट बीच, कैलिफोर्निया के बेरिएट्रिक सर्जन एमडी ब्रायन क्वेब्बेमैंन के अनुसार, बेशक, यह बात सच है कि कुछ कपड़े धोने के बाद सिकुड़ जाते हैं। लेकिन यह बात लगभग सभी लोगों को पता है कि सामान्‍य रूप से कपड़ों के साथ ऐसा नहीं होता।

वर्कआउट करने वाले दिन मैं बाउल भर आइसक्रीम खा सकता हूं!

वर्कआउट करने वाले दिन मैं बाउल भर आइसक्रीम खा सकता हूं!
5/7

ऐसा नहीं होना चाहिए कि जिस दिन आपने वर्कआउट ज्‍यादा किया उस दिन आप हाई कैलोरी डाइट ले लें। क्‍योंकि ब्रायन क्‍वेबमैन के अनुसार, एक दिन के वर्कआउट से कैलोरी नहीं जलती। ए‍क घंटे 4 मील प्रति घंटे की ब्रिस्क वॉक करने से लगभग 360 कैलोरी जलती है, और आइसक्रीम के मात्र एक छोटे से कप में 230 कैलोरी होती है। तो आप सोचो कि एक बाउल में तो इससे दुगनी यानी 460 के लगभग कैलोरी होगी। इसका मतलब आप जलाने की तुलना में 100 कैलारी अधिक ले रहे हैं।

मेरी मां मोटी है, मैं कैसे पतली हो सकती हूं!

मेरी मां मोटी है, मैं कैसे पतली हो सकती हूं!
6/7

अक्‍सर लोगों का मनाना है कि पेरेट्स के मोटे होने पर, वह पतले कैसे हो सकते हैं। हालांकि कुछ शोध मोटापे के लिए आनुवंशिक लिंक को प्रदर्शित करते हैं, लेकिन ज्‍यादातर मामलों में, जीवन शैली, आनु‍वंशिकी के ऊपर हावी हो जाती है। कुछ परिवार मोटापे के शिकार होने और कुछ के न होने के आम कारणों में माता-पिता के खाने पीने की गलत आदतें और अपने बच्‍चों को वैसी ही शिक्षा देना शामिल है। यह ज्‍यादातर मामलों में शारीरिक से ज्‍यादा सांस्कृतिक विरासत होती है।

सुबह का नाश्‍ता छोड़ने से ही कम हो जाती है कैलोरी!

सुबह का नाश्‍ता छोड़ने से ही कम हो जाती है कैलोरी!
7/7

भोजन छोड़कर कैलोरी कम करने का रास्‍ता सही नहीं है, क्‍योंकि एक समय खाना छोड़ने के बाद आप दूसरे समय जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं। 2012 में पोषण और डायटेटिक्स अकादमी के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सुबह का नाश्ता छोड़ने से दिन में भूख ज्यादा लगती है और यह वजन बढ़ने एक महत्वपूर्ण कारण बन सकता है। Image Source : Getty

Disclaimer