बालों को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाते हैं ये 4 बीज

आज हम आपको ऐसे ही 4 बीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप बालों को घना और सुंदर बनाने के साथ-साथ लंबे समय तक काला भी बनाये रख सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 23, 2017

बालों के लिए वरदान है ये बीज

बालों के लिए वरदान है ये बीज
1/5

हर किसी को लंबे, घने और सुंदर बालों की चाह होती है। और इस चाह को पूरा करने के लिए शैम्‍पू से लेकर दवाइयों तक न जाने क्‍या-क्‍या उपाय नहीं अपनाते। लेकिन भूल जाते हैं कि इससे लंबे समय में बालों को फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर आप अपने बालों की सही देखभाल करना चाहते हैं तो आहार में नियमित रूप से पौष्टिक आहार को शामिल करें। जी हां कुछ बीजों को अपने आहार में शामिल कर और कुछ को प्राकृतिक हेयर पैक की तरह तैयार कर आप सुंदर और घने बाल पा सकते हैं। आइए आज हम आपको ऐसे ही 4 बीजों के बारे में बताते हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप बालों को घना और सुंदर बनाने के साथ-साथ लंबे समय तक काला भी बनाये रख सकते हैं।

बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है अंगूर के बीज का तेल

बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है अंगूर के बीज का तेल
2/5

अंगूर के बीज के तेल से बाल घने होते हैं। अन्य तेलों के मुकाबले अंगूर के बीज का तेल काफी सस्ता होता है। यह बालों का प्राकृतिक कंडीशनर और मॉइश्चराइजर है। यह बालों का अच्छे से उपचार करता है। अंगूर के बीज के तेल में विटामिन ए, सी, बी-6, फोलेट के अलावा कई प्रकार के मिनरल्स जैसे पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और सेलेनियम भी पाए जाते हैं। इसके बीजों में मौजूद विटामिन ई और लिनोलिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। इस तेल से डैंड्रफ, सिर में खुजली की समस्या दूर होती है। यह तेल बालों को झड़ने से रोकता है। अंगूर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन को सही रखते हैं। इससे बाल हेल्दी रहते हैं। आप इसका इस्तेमाल हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के रूप में भी कर सकते हैं।

बालों के झड़ने से रोकता है मेथी दाना

बालों के झड़ने से रोकता है मेथी दाना
3/5

मेथी दाना बालों की देखभाल का एक प्राकृतिक तरीका है और यह असानी से उपलब्ध भी हो जाता है। मेथी में एक प्रकार का एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों के लिये लाभदायक होता है। यह बालों को मजबूती प्रदान करती है और बालों को झड़ने से रोकती है। आप चाहे तो मेथी कि मदद से घर पर ही हेयर पैक बना कर प्रयोग कर सकते हैं। मेथी के दाने से उपचार पूरी तरह से घरेलू और कम खर्चीला होता है। मेथी को रातभर के लिये पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उसका पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को गीले बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से सिर को धो लें।

बालों को घना और चमकीला बनायें अलसी के बीज

बालों को घना और चमकीला बनायें अलसी के बीज
4/5

अलसी में विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटैशियम, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे मिनरल होते हैं। इसके तेल में 36 से 40 प्रतिशत ओमेगा-3 होता है। यह बालों के विकास और उनको स्‍वस्‍थ रखने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। अलसी में पाये जाने वाले ओमेगा-3 बालों को स्‍वस्‍थ, चमकदार व मजबूत बनाते हैं। अलसी खाने वालों को कभी रूसी नहीं होती। इसके तेल का प्रयोग बालों की ग्रोथ का अच्‍छा उपाय है।

सफेद बालों से छुटकारा दिलायें तिल के बीज

सफेद बालों से छुटकारा दिलायें तिल के बीज
5/5

बालों की देखभाल का भले ही यह एक पुराना नुस्खा है, लेकिन असरदार भी बहुत है। यह एकमात्र ऐसा बीज है जो आपके बालों की सफेदी को दूर करता है। अगर आप सिर्फ दो-तीन महीने तक एक चम्मच तिल खाएंगे तो दिखने लगेगा। तिल के तेल से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके बाल पूरी ग्रोथ आने से पहले से ही टूट जाते हैं तो भी तिल के तेल का इस्तेमाल करें।  Image Source : Getty

Disclaimer