हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चीकू खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत, जानें इसके 5 अन्‍य फायदे

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2016
चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है। चीकू खानें से सेहत में कई फायदे मिलते है। जिससे कि आपको कई बीमारियों से निजात मिल सकता है। इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी के खतरें से बचा जा है।
  • 1

    चीकू के गुण

    चीकू फल में अधिक मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ फास्फोरस और लौह भी होता है। चीकू शीतल, पित्तनाशक, पौष्टिक, मीठे और रूचिकारक हैं।  इसको खानें से सेहत में कई फायदे मिलते है। जिससे कि आपको कई बीमारियों से निजात मिल सकता है।इसमें 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और बचा हुई मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जानिए चीकू खाने से होनें वाले फायदों के बारें में।

    चीकू के गुण
    Loading...
  • 2

    पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

    भोजन के एक घंटे बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से लाभ कारक है।चीकू में टैनिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह एक अच्छा एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी बिमारिओं से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ता है, हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता विटामिन सी हानिकारक मुक्त कण को नष्ट करता है, और पोटेशियम, आयरन, फोलेट, और नियासिन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

    पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
  • 3

    एनीमिया रोके,एनर्जी दे

    चीकू एनिमिया होने से भी रोकता है।चीकू में हेमोसटाटिक प्रॉपर्टीज के गुण भी पाए जाते हैं मतलब यह शरीर में होने वाले रक्त के नुकसान से भी बचाता है। इस प्रकार, चीकू बवासीर और ज़ख़्म को भी जल्दी ठीक कर देता है, और इसके बीज को पीस कर उसे कीड़े के काटने की जगह पर भी लगाया जा सकता है।चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। जो लोग रोज़ व्यायाम और कसरत करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज़ खाना चाहिए।

    एनीमिया रोके,एनर्जी दे
  • 4

    आखों और हड्डियों को बनाएं मजबूत

    चीकू हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। चीकू में अधिक मात्रा में कैल्शियम फॉस्फोरस और आयरन पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसको खानें से हमारें शरीर की हड्डियां मजबूत औ बढती भी है।चीकू में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से बुढापे में होने वाली आंखों की परेशानियां दूर होती हैं।

    इसे भी पढ़ें: पेट की गर्मी को 10 मिनट में ठीक करते हैं ये आसान घरेलू नुस्खे

    आखों और हड्डियों को बनाएं मजबूत
  • 5

    सौंदर्य में भी लाभदायक

    चीकू आपकी त्वचा की चमक बनाये रखने में भी काफी मदद करता है। इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपकी त्वचा को नमी देते है और जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है। इसलिए, चीकू आपकी त्वचा के लिए लाभ दायक है।चीकू के बीज का तेल सिर की त्वचा को पोषण और स्वस्थ बनाता है, और बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। यह सर में होने वाली सूजन की वजह से बाल गिरने के उपचार में भी कारगर है।चीकू के बीज से निकाला गया तेल बालों को मॉइस्चराइज़ और सॉफ्ट करके बालों को नयी चमक देता है। यह घुंघराले बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

    सौंदर्य में भी लाभदायक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर