सलमान खान बर्थडे : 53 की उम्र में खुुद को कैसे फिट रखते हैं भाई जान, जानें उनका डेली रूटीन

सलमान खान का आज 53वां जन्‍मदिन है और जो उनके बारे में सबसे खास बात है वह है उनकी फिटनेस। सलमान खान फिटनेस के मामले में अपने लाखों करोड़ों फैंस के आदर्श हैं। वह अपनी दिनचर्या के प्रति काफी नियमित और संयमित रहते हैं। इतनी व्‍यस्‍तता के बीच सलमान खान खुद को इतना फिट कैसे रख पाते हैं? आइए इस लेख में जानते हैं उनके डाइट प्‍लान और फिटनेस रूटीन के बारे में।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 27, 2018

डाइट प्‍लान

डाइट प्‍लान
1/5

ये बात जग जाहिर है कि सल्‍लू भाई यानी सलमान खान अपने खान-पान को लेकर काफी जागरूक हैं। वह अपने खाने में प्रोटीन फूड ज्‍यादा लेते हैं। मछली, अंडा, मीट और मिल्‍क जैसी चीजें उनकी रूटीन का हिस्‍सा है। वह कहीं भी रहते हैं लेकिन उनका नियम वही रहता है जो उनके डाइटीशियन और पर्सनल ट्रेनर बताते हैं।

डाइट चार्ट

डाइट चार्ट
2/5

सलमान अपने ब्रेकफास्‍ट में 4 अंडे लो फैट मिल्‍क लेते हैं। वर्कआउट से पहले 2 अंडे, ए‍मीनो एसिड टैबलेट और प्रोटीन शेक। वर्कआउट के बाद बादाम, ओट्स, 3 अंडे की सफेदी व प्रोटीन बार। लंच में वेजीज और सलाद के साथ रोटियां। शाम को स्‍नैक में प्रोटीन बार, ड्राई फूड। डिनर में वेजी सूप, फिश या चिकेन और दो अंडे की सफेदी।

वर्कआउट प्‍लान

वर्कआउट प्‍लान
3/5

फिटनेस ट्रेनर के मुताबिक, सलमान एक दिन में लगभग 2000 सिट-अप्‍स, 1000 पुशअप्‍स और 500 एबडोमिनल क्रंचेज करते हैं। वह कम से कम 3 घंटे एक्‍सरसाइज करते है, जिसमें वह अपने एब्‍स, बाइसेप्‍स, ट्राइसेप्‍स पर ध्‍यान देते हैं। इसके अलावा करीब 10 किलोमीटर साइकल भी चलाते हैं।

वर्कआउट शेड्यूल

वर्कआउट शेड्यूल
4/5

सबसे पहले सलमान वार्मअप करते है, इसके बाद डेड लिफ्ट, बेंच प्रेस, शोल्‍डर पुश प्रेस इसके अलावा 4 सेट छोटे मसल्‍स के लिए एक्‍सरसाइज इसमें 6 से 8 रिप्‍स शामिल है और बड़ी मसल्‍स के लिए 12 से 14 रिप्‍स। मंगलवार, बृहस्‍पतिवार और शनिवार को एब्‍स व कॉर्डियो एक्‍सरसाइज पर फोकस रहता है।

बॉडी बिल्डिंग टिप्‍स

बॉडी बिल्डिंग टिप्‍स
5/5

सलमान के मुताबिक, अच्‍छी बॉडी पाने के लिए दृढ़ संकल्‍प और समर्पण की भावना होनी जरूरी है। इसके अलावा अनुशासित होना बहुत जरूरी है। प्रतिदिन आप 2 से 3 घंटे एक्‍सरसाइज करें। इसमें साइक्लिंग, स्‍वीमिंग भी शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका खानपान बहुत ही अच्‍छा होना चाहिए। लाइफस्‍टाइल बेहतर हो। इसे भी पढ़ें: सलमान के बारे में जानें 5 अनसुने सच 

Disclaimer