रनिंग से पहले भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

सुबह-सुबह रनिंग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ज्‍यादातर लोग सही जानकारी नही होने के कारण रनिंग से पहले कई गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्‍हें इसका फायदा नही मिल पाता है। दौड़ने से पहले खुद को सही तरीके से तैयार करना बहुत ज़रूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको बता रहें हैं कि रनिंग से पहले किन गलतियों को भूलकर भी न करें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 07, 2017

ज्यादा पानी पीना

ज्यादा पानी पीना
1/5

दौड़ने से पहले कभी भी अधिक मात्रा में पानी नही पीना चाहिए, क्योंकि इससे आपको ठीक से रनिंग करने में असुविधा हो सकती है। इसकी बजाय आप रनिंग के बाद फिर पूरे दिन थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें जिससे शरीर में पानी की कमी न हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ऐसा कोई भी पेय पदार्थ न पियें जिसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो।

हैवी डाइट

हैवी डाइट
2/5

रनिंग के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत ज़रूरी होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप रनिंग करने से पहले खूब सारा खाना खा लें। अगर आप ने कुछ हैवी खा लिया है तो कम से कम उसके एक घंटे बाद ही दौड़ने जायें। अगर आपको थोड़ी सी ही रनिंग करनी है तो इसके लिए कुछ भी खाने की ज़रूरत नहीं है। दिन भर थोड़ी थोड़ी मात्रा में खाना खाते रहे इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

फ्रेश जरूर होना चाहिए

फ्रेश जरूर होना चाहिए
3/5

रनिंग करने से पहले ही टॉयलेट कर लें नहीं तो दौड़ते समय आपको जल्दबाजी में वाशरूम जाना पड़ सकता है। इसके अलावा कभी भी दौड़ने से पहले कॉफ़ी न पियें क्योंकि कैफीन के कारण दौड़ते समय आपको टॉयलेट लग सकती है।

स्‍ट्रेचिंग

स्‍ट्रेचिंग
4/5

रनिंग करने वालों के लिए एक ही जगह पर खड़े होकर स्ट्रेचिंग करना उतना फायदेमंद नहीं होता है। इसकी बजाय आप डायनामिक वार्म अप करें जिससे मांसपेशियों की सारी जकड़न दूर हो जाये और इससे आपको दौड़ने में भी आसानी रहती है।

जबरदस्‍ती रनिंग न करें

जबरदस्‍ती रनिंग न करें
5/5

अगर आपका शरीर थका हुआ है या आज आपका मन नहीं कर रहा है रनिंग करने का तो ऐसे में खुद के साथ जबरदस्ती न करें क्योंकि इसका उल्टा असर पड़ता है। कई बार थके होने के बावजूद रनिंग करने से चोट लगने की संभावना काफी बढ़ जाती है। Image Source: Getty

Disclaimer