सनटैन हटाए घरेलू उपायों से

सनटैन गर्मियों में होने वाली आम समस्या है। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिनसे सनटैन के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 13, 2013

खीरे का रस

खीरे का रस
1/10

खीरे का रस सनटैन को हटाने में फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद विटामिन 'सी' त्वचा में नमी बनाये रखने के काम आता है। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है। खीरे के टुकड़े को त्वचा पर रगड़ सकते हैं या फिर दो चम्महच खीरे का रस लें, इसमें एक चम्म च नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी  मिलाएं। इसको मिलाकर त्वचा पर लगाये। आधे घंटे बाद पानी से धो दें। सनटैन के निशान हटने लगेंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल
2/10

सनटैन हटाने में एलोवेरा जेल भी बहुत मददगार साबित होता हैं। इसे रोज अपने चेहरे पर लगायें और फिर देखें कैसे एक हफ्ते के भीतर आपकी त्वमचा का रंग खिल उठेगा। एलोवेरा त्वरचा की सफाई के साथ-साथ त्ववचा का पोषण भी करता है। इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, सुबह उठकर पानी से धो लें।

चंदन पाउडर

चंदन पाउडर
3/10

चंदन पाउडर का इस्तेमाल सनटैन के ट्रीटमेंट में भी करते हैं। चंदन पाउडर लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे सनटैन से प्रभावित त्वचा पर लगायें। जब पेस्ट  सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

बादाम का पैक

बादाम का पैक
4/10

भीगे बादामों को दूध के साथ पीस लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले प्रभावित त्वचा पर लगाएं और सुबह उठकर इसे धो दें। यह त्वचा को साफ, स्क्रब, स्किन टोन को टाइट और सनटैन को दूर में बहुत ही प्रभावी हैं।

ओटमील स्क्रब

ओटमील स्क्रब
5/10

सनटैन ठीक करने में ओटमील पाउडर और छाछ पेस्ट भी फायदेमंद है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। बस ओटमील पाउडर और छाछ को मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाएं। पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। ओटमील और छाछ का स्क्रब फेस क्लीज़र का काम करेगा।

नींबू का पैक

नींबू का पैक
6/10

नींबू एक तरह का ब्लीचिंग एजेंट है, जिसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जो सन टैनिंग को दूर करता है। किसी भी फेस पैक में नींबू की कुछ बूंदे मिलाइये और त्वचा पर लगाइये। इससे स्किन साफ होगी और सन टैनिंग मिटेगी।  

कच्चा दूध

कच्चा दूध
7/10

कच्चा दूध भी सनटैन वाली त्वचा के इलाज में मददगार है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें, उसमें थोड़ी मात्रा में दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो दें।

पपीते का पैक

पपीते का पैक
8/10

पपीते से भी सन टैनिंग दूर होती हैं। इसके लिए पपीते के गूदे को मैश कर के प्रभावित स्थान पर मसाज करें। यह स्किन के लिये बहुत अच्छा होता है और एंटी एजिंग का भी काम करता है।

दही का फेस पैक

दही का फेस पैक
9/10

धूप से झुलसी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए 2-3 मिनट तक चेहरे पर दही लगा कर रखें। उसके बाद चीनी को दरदरा पीस कर चेहरे पर लगाएं। पानी की कुछ बूदें हथेली पर डाल कर हल्के हाथ से गोलाई में मलते हुए स्क्रब करें, फिर पानी से चेहरा धो लें। खोयी रंगत लौट आएगी।

बेसन

बेसन
10/10

सनटैन के इलाज में बेसन कारगर है। बेसन में थोडा सा हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलायें। सनटैन वाली त्वचा पर लेप की तरह लगायें। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इसमें थोड़ा नींबू का रस और दही भी मिला सकते हैं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी।

Disclaimer