होंठों से पिंपल्‍स हटाने के लिए कारगर है ये 5 घरेलू उपाय

मुहासे चेहरे के किसी भी हिस्‍से पर हो सकते हैं। होंठों पर या होंठों के आस-पास होने वाले पिंपल्‍स न केवल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, बल्कि आपको दर्द भी देते हैं। होंठों के पास होने वाले पिंपल्‍स की वजह से आपके होंठों पर सूजन भी आ जाती है। आइए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिन्‍हें आजमा कर आप होंठों पर होने वाले मुहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 30, 2019

होंठों में पिंपल्‍स

होंठों में पिंपल्‍स
1/6

मुंहासे चेहरे के किसी भी हिस्‍से पर हो सकते हैं। होंठों पर या होंठों के आस-पास होने वाले पिंपल्‍स न केवल आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं, बल्कि आपको दर्द भी देते हैं। होंठों के पास होने वाले पिंपल्‍स की वजह से आपके होंठों पर सूजन भी आ जाती है। इन पिंपल्‍स की वजह से आपके होंठों पर सूजन व दर्द भी महसूस होता है, इसके अलावा बात करने में भी परेशानी हो सकती है। चेहरे के अलावा होंठों में पिंपल्‍स होना आम है, यह समस्‍या युवावस्‍था में ज्‍यादा देखने को मिलती है। आइए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जिन्‍हें आजमा कर आप होंठों पर होने वाले मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।   

नींबू का रस

नींबू का रस
2/6

होंठों से पिंपल को हटाने के नींबू का रस एक अच्‍छा घरेलू उपाय है। नींबू के रस में सिट्रक एसिड मौजूद होता है, जो पिंपल्‍स को पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को खत्‍म करता है। नींबू में मौजूद अस्ट्रिन्जन्ट टिशुओं को संकुचित कर त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल को निकालता है। होंठों से पिंपल हटाने के लिए आप एक बाउल में नींबू का रस लें। अब आप रूई की मदद से नींबू के रस में डुबोएं और पिंपल्‍स व उसके आस-पास लगाएं। इसके बाद इसे सूखने दें और मुंह न धुलें। ध्‍यान रखें कि इसके लिए आप ताजे नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें। 

हल्‍दी का पेस्‍ट

हल्‍दी का पेस्‍ट
3/6

गुणकारी हल्‍दी आपके होंठों से पिंपल्‍स को दूर करने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण मुंहासों को दूर करने में मददगार है। मुंहासों को दूर करने के लिए आप एक बाउल में आधा से एक चममच हल्‍दी पाउडर लें। अब पानी का इस्‍तेमाल करके इसका पेस्‍ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्‍ट को पिंपल और उसके आस-पास अच्‍छे से लगा दें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। अब आप सादे पानी से मुंह धो लें। आप दिन दो या तीन बार इसे पिंपल वाली जगह पर लगा सकते हैं। 

शहद या बर्फ

शहद या बर्फ
4/6

शहद में एंटी बैक्‍टीरियल और इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं, जो पिंपल्‍स को पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। शहद को आप पिंपल वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप सादे पानी से चेहरा धो लें। शहद सूजन को कम कर होंठों पर होने वाले पिंपल से छुटकारा दिलाएगा। इसके अलावा आप तौलिए में आइस क्‍यूब रखकर पिंपल वाली जगह पर कुछ मिनट तक लगाएं। बर्फ सूजन को कम करने के साथ त्‍वचा में तेल ग्रंथियों को संकुचित कर अतिरिक्‍त तेल को बाहर निकालने और बैक्‍टीरिया को मारने में फायदेमंद है। 

टमाटर

टमाटर
5/6

टमाटर का रस निकालकर आप पिंपल वाली जगह पर लगाएं और उसे लगभग 20 मिनट रखें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। टमाटर में ऑर्गेनिक एसिड पाया जाता है, इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने का काम करता है। 

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल
6/6

अरंडी का तेल रोम छिद्रों में जमा हाने वाली गंदगी को साफ करने का काम करता है। पिंपल्‍स के लिए आप एक चम्‍मच अरंडी के तेल में एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं। एसेंशियल ऑयल न होने पर आप केवल अरंडी के तेल का ही इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इसके बाद आप तेल की बूंदों को पिंपल व उसके आस-पास लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर चेहरे को फेसवॉश से धो लें। 

Disclaimer