दर्द रहित नुस्‍खों से हटायें ब्‍लैक हेड्स

अगर आप ब्लैक हेड्स की समस्‍या से परेशान है तो चिंता न करें। हमारे पास ऐसे पसंदीदा घरेलू उपचार की सूची है जिनको अपनाकर आप त्‍वचा से जबरदस्‍ती किये बिना स्‍वाभाविक रूप से इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 05, 2014

ब्लैक हेड्स

ब्लैक हेड्स
1/11

ब्‍लैक हेड्स एक आम समस्‍या है जो आमतौर पर ऑयली स्किन पर ज्‍यादा होती है। ओपन पोर्स में जमा ऑयल जब बाहरी हवा के संपर्क में आता है तो वह ब्लैक हेड्स का रूप ले लेता हैं। इसका एक और कारण त्‍वचा की सही तरीके से सफाई न करना भी है। यह ब्‍लैक और वाइट दो रूपों में चेहरे पर दिखाई देता हैं।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय
2/11

अगर आप ब्लैक हेड्स की समस्‍या से परेशान है तो चिंता न करें। हमारे पास ऐसे पसंदीदा घरेलू उपचार की सूची है जिनको अपनाकर आप त्‍वचा से जबरदस्‍ती किये बिना स्‍वाभाविक रूप से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा को साफ रखने और ब्‍लैक हैड्स के मुख्‍य कारण यानि चेहरे और नाक पर से अत्‍यधिक तेल को कम करने में बहुत महत्‍वपूर्ण है।

स्‍क्रबिंग

स्‍क्रबिंग
3/11

स्‍क्रबिंग ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। हफ्ते में एक बार जरूर चेहरे पर फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे को स्क्रब करने से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी, अतिरिक्‍त तेल और मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है और त्वचा से ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं।

बेसन और बादाम पेस्ट

बेसन और बादाम पेस्ट
4/11

बेसन और बादाम के पेस्‍ट को नाक पर लगाना फायदेमंद होता है और इस पेस्‍ट का इस्‍तेमाल ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके लिए बादाम और बेसन पाउडर को मिलाकर स्‍क्रब तैयार कर लें। इस स्‍क्रब को अपनी नाक पर लगाएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
5/11

पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को ब्‍लैक हेड्स वाले हिस्‍से पर 25 मिनट के लिए लगाएं। फिर इसे हल्‍के गर्म पानी से साफ करें। आपको ब्‍लैक हेड्स से छुटकारा मिल जाएंगा। लेकिन अगर आपकी त्‍वचा संवेदनशील हे तो एक पैच परीक्षण अवश्‍य कर लें।

धनिया और हल्दी पाउडर

धनिया और हल्दी पाउडर
6/11

धनिया की पत्तियों में पानी मिलाकर उसका पेस्‍ट बना लें। धनिया के इस पेस्‍ट में थोड़ी सी हल्‍दी मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पेस्‍ट को नियमित रूप से हर रात अपने चेहरे पर लगाएं, ब्‍लैक हेड्स निकल जाएंगें।

शहद

शहद
7/11

त्‍वचा की देखभाल के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली चीजों में शहद को सर्वोत्तम माना जाता है। इसके लिए चाहे इसका प्रयोग फेशियल पैक में करें या मास्‍क में। इसके अलावा शहद ब्‍लैक हेड्स की समस्‍या से भी निजात दिलाता है।

नींबू का रस

नींबू का रस
8/11

ब्‍लैक हेड्स पर दिन में दो-तीन बार नींबू का रस लगाने से ब्लैकहेड्स साफ हो जाते हैं। इसके अलावा नींबू के रस में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से यह ना केवल ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या दूर होती है बल्कि दाग-धब्‍बे भी साफ हो जाते है। इसके अलावा नींबू के रस में खीरे के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं।

अंगूर

अंगूर
9/11

ब्‍लैक हेड्स को दूर करने में अंगूर भी बहुत उपयोगी होता है। ब्‍लैक हेड्स होने पर अंगूर को अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें और इस पेस्‍ट को ब्लैक हेड्स पर लगाएं। 15-20 मिनट तक सूखने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

आलू

आलू
10/11

कच्‍चे आलू से भी आप ब्‍लैकहेड्स की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए कच्चे आलू के स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर हल्की मसाज करें। इससे ब्लैक हेड्स हट जाते हैं और त्वचा साफ रहती है।

Disclaimer