किन कारणों से आपकी उम्र आपके दोस्‍तों से होगी लंबी

क्‍या कभी आपको लगता है कि आपकी उम्र आपके दोस्‍त से अधिक होगी और आप अधिक दिन तक जियेंगे, यदि आपकी आदतें ऐसी हैं तो ऐसा लगना स्‍वाभाविक है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 07, 2015

आपकी उम्र आपके दोस्‍तों से होगी लंबी

 आपकी उम्र आपके दोस्‍तों से होगी लंबी
1/6

'ये दोस्‍ती हम नहीं छोड़ेंगे, तोड़ेंगे दम मगर तेरा साथ नहीं छोड़ेंगे' शोले फिल्‍म का ये गाना दोस्‍ती के नाम पर लिखा गया एक अमर गीत है। सभी दोस्‍त चाहते हैं उनकी और उनके दोस्‍त की जिंदगी एक जैसी होगी, और वे एक साथ ही इस दुनिया को अलविदा कहेंगे। लेकिन आपकी जिंदगी तो आपके दोस्‍त से लंबी है और आप जैसे आप दोनों उम्रदराज होते हैं आपका दोस्‍त आपके अंकल जैसा दिखने लगता है। इसके पीछे आपकी हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के अलावा ये आदतें शामिल हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपने दोस्‍त से अधिक लंबा क्‍यों जियेंगे।

तनाव नहीं लेते आप

तनाव नहीं लेते आप
2/6

एक अध्‍ययन के अनुसार, क्रोनिक स्‍ट्रेस से पीड़ि‍त महिलाओं में क्लोथो का स्‍तर बहुत कम पाया जाता है। क्‍लोथो एक हार्मोंन है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है। इसलिए इस हार्मोंन के स्‍तर को बढ़ाने के लिए तनाव के स्‍तर को कम करने के उपाय करें। इसके लिए आप मेडिटेशन और योग जैसे उपायों को अपना सकते हैं।

व्‍हृाइट ब्रेड की जगह होल ब्रेड का सेवन

व्‍हृाइट ब्रेड की जगह होल ब्रेड का सेवन
3/6

व्‍हृाइट ब्रेड की जगह होल ब्रेड का सेवन का सेवन करने वाले लंबा जीवन जीते हैं। गेहूं, जौ, राई जैसे होल वीट में आवश्‍यक पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, और होल वीट की अधिक खपत कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और सांस की बीमारियों से होने वाले मौत के खतरे को कम करती है।

आप मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं

आप मोटापे से ग्रस्त नहीं हैं
4/6

बहुत अधिक वजन से हृदय रोग और टाइप-2 डायबिटीज जैसी क्रोनिक बीमारियों के होने की संभावना अधिक होती है। इस तरह से मोटापे से ग्रस्त लोगों में सामान्य वजन के व्यक्तियों की तुलना में मौत का खतरा ज्‍यादा होता है।

आप शराब पीते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं

आप शराब पीते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं
5/6

महिलाओं में एक दिन में एक से ज्‍यादा और पुरुषों में दो से ज्‍यादा ड्रिंक कैंसर, लीवर और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा देता है, लेकिन सिर्फ शराब का छोटा सा पैक वास्‍तव में आपको लंबे जीवन का वरदान दे सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोध से पता चला है कि अगर आप सीमा में रह कर शराब का सेवन करते हैं, तो वह आपके दिल को नुकसान नहीं पहुंचाती, बल्कि कई मायनों में वह फायदेमंद साबित हो सकती है।

भरपूर नींद लेते हैं आप

भरपूर नींद लेते हैं आप
6/6

शोध के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से आठ घंटे की भरपूर नींद लेते हैं, वह चार घंटे की नींद लेने वाले लोगों की तुलना लंबा जीवन जीते हैं। स्वस्थ मन और शरीर के लिए भरपूर और अच्‍छी नींद जरूरी है। नींद की कमी से तनाव होता है और कई दूसरी बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कम नींद लेने से दिल की बीमारियां, दिमाग संबंधित बीमारियां, डायबिटीज आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए नियमित रूप से 7-9 घंटे की नींद जरूरी है।Image source: Getty

Disclaimer