जानें वर्कआउट के दौरान क्‍यों पीना चाहिए पानी

फिट रहने के लिए वर्कआउट जितना जरूरी है उससे कहीं अधिक जरूरी पानी, लेकिन अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उस दौरान क्‍या पानी पीना जरूरी है, इसके बारे में जानने के लिए यह स्‍लाइडशो पढ़ें।

Nachiketa Sharma
Written by:Nachiketa SharmaPublished at: Jul 15, 2015

वर्कआउट के साथ जरूरी है पानी

वर्कआउट के साथ जरूरी है पानी
1/8

पानी की महत्‍ता को कौन नहीं जानता, जीने के साथ स्‍वस्‍थ रहने के लिए भी पानी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप वर्कआउट करते हैं तो उस समय आपको अधिक पानी की जरूरत होती है। यदि आप वर्कआउट से पहले और उसके दौरान पानी नहीं पियेंगे तो वर्कआउट में समस्‍या होगी और आप जल्‍दी थक जायेंगे। एक तरह से देखा जाये तो पानी हमारी मासपेशियों को रिकवर करने में मदद करता है। आइए इसके बारे में विस्‍तार से चर्चा करते हैं।

चोट से बचने के लिए

चोट से बचने के लिए
2/8

फिट रहने के लिए वर्कआउट जरूरी है, लेकिन वर्कआउट के साथ पानी भी बहुत जरूरी है। दरअसल वर्कआउट के दौरान हमारी मासपेशियां जल्‍दी थक जाती हैं और अच्‍छी तहर से परफॉर्म नहीं कर पातीं, जिससे चोट लगने का काफी खतरा रहता है। इसलिये वर्कआउट के दौरान पानी का सेवन करना चाहिए।

पसीना निकलता है

पसीना निकलता है
3/8

जब आप वर्कआउट करते हैं, तब उस वक्‍त आपके शरीर से काफी पसीना बहता है। पसीने के रूप में शरीर से काफी सारा पानी निकल जाता है। इस कमी को पूरा करने के लिये आपको वर्कआउट करने से पहले और वर्कआउट के दौरान पानी पीना चाहिये।

थकान से बचने के लिए

थकान से बचने के लिए
4/8

अगर वर्कआउट करने से पहले आपके शरीर में पानी की कमी रहेगी तो, आपको चक्‍कर और थकान महसूस होगी। इसके अलावा आपकी मासपेशियां ठीक ढंग से काम नहीं कर पाएंगी। इसलिए भी वर्कआउट के दौरान पानी की जरूरत होती है।

परफार्मेंस में सुधार

परफार्मेंस में सुधार
5/8

हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों में पानी का योगदान भी अलग होता है। जब आपका शरीर बिना पानी के काम करता है, तब तब मसल टिशू शरीर को हील करने में असफल होते हैं और इसका असर आपके परफार्मेंस पर पड़ता है। इस कारण आप अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

हाइड्रेट रहने के लिए

हाइड्रेट रहने के लिए
6/8

जब आप पूरी तरह से हाइड्रेट रहते हैं, तब आपका दिल सही तरीके से खून को शरीर में पंप करता है। इससे मासपेशियों को बेहतर ढंग से न्‍यूट्रियन्‍ट्स और ऑक्‍सीजन मिलता है। इस‍लिए हाइड्रेट रहने और शरीर में रक्‍त के सही संचार के लिए वर्कआउट के दौरान पानी पियें।

जानलेवा भी हो सकता है

जानलेवा भी हो सकता है
7/8

अगर शरीर में पानी की कमी हो जाये तो यह जानलेवा भी हो सकता है। जो लोग ज्‍यादा पानी नहीं पीते उनके लिये डीहाइड्रेशन काफी खतरनाक समस्‍या हो जाती है। यह समस्‍या वर्कआउट के दौरान बदतर हो सकती है, क्‍योंकि इस वक्‍त आपके शरीर से अधिक पसीना निकलता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

कब पियें पानी

कब पियें पानी
8/8

वर्कआउट से कुछ घंटों पहले अधिक मात्रा में पानी पियें। फिर वर्कआउट करने के 15 मिनट पहले पानी पियें। वर्कआउट के समय थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पियें और फिर वर्कआउट के बाद भी पानी पियें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर के विषाक्‍त पदार्थ भी बाहर निकलेंगे। All Images - Getty

Disclaimer