सुबह उठने के बाद आखिर क्‍यों होता है कमर दर्द

कमर में दर्द सही गद्दे पर ना सोने या अर्थराइटिस की शुरुआत के कारण हो सकता है। कारण कुछ भी हो सकता है लेकिन आपको इसके कारणों की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 24, 2017

सुबह के समय कमर दर्द

सुबह के समय कमर दर्द
1/5

अक्‍सर लोगों को सुबह उठते ही कमर दर्द होने लगता है। कमर दर्द ऐसा दर्द है जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर सबसे ज्‍यादा असर डालता है। ऐसे में आप ना ठीक से चल पाते हैं और ना ही बैठ पाते हैं। हालांकि कुछ लोगों का दर्द आधे घंटे के भीतर ठीक हो जाता है लेकिन कुछ लोगों का कमर दर्द पूरे दिन बना रहता है। अगर आपको भी सुबह उठते ही कमर दर्द झेलना पड़ता है तो उसके पीछे छुपे कारणों को ढूंढिये।

मोटापे के कारण

मोटापे के कारण
2/5

मोटापा भी कमर दर्द का कारण बन सकता है। शरीर के मध्य भाग में अतिरिक्त भार होना पेल्विस को आगे की ओर खींचता है और कमर के निचले हिस्से पर दबाव डालता है। इस अतिरिक्त भार को संभालने के लिए कमर आगे की ओर झुक जाती है। इसलिये हमेशा अपना वजन नियंत्रित कर के रखें।

अर्थराइटिस के कारण

अर्थराइटिस के कारण
3/5

सुबह बेड से उठने के बाद कमर या फिर जोड़ों में दर्द होना अर्थरा‍इटिस की शुरुआत हो सकती है। अगर शरीर में दर्द और कड़ापन बिस्‍तर से उठने के 30 मिनट तक बना रहता है तो आपको अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

धूम्रपान और दवाओं के कारण

धूम्रपान और दवाओं के कारण
4/5

स्‍मोकिंग, सुबह के समय कमर दर्द होने की सबसे अहम वजह है। धूम्रपान करने वालों को कमर दर्द का खतरा तीन गुना ज्यादा रहता है क्‍योंकि स्‍मोकिंग के कारण पीठ के टिशू डैमेज हो जाते है। इसके अलावा लंबे समय से दवाइयों के सेवन से हड्डियां कमजोर पड़ जाती हैं जिसकी वजह से सुबह के समय कमर में दर्द होता है।

गद्दों और सोने की गलत पॉजीशन के कारण

गद्दों और सोने की गलत पॉजीशन के कारण
5/5

अपने गद्दे की जांच करके देखें कि क्‍या आपका गद्दा आपकी कमर को पूरा सपोर्ट देता है या नहीं। कमर दर्द के लिये हमेशा कठोर गद्दे का ही चुनाव करें, इससे कमर को पूरा सपोर्ट मिलता है। सोने की पॉजीशन से भी आपको सुबह के समय कमर में दर्द होता है। जी हां अगर आप अपने मुंह को नीचे दबा कर यानी की पेट के बल सोते हैं तो आपको कमर में दर्द होने के चांस बढ़ जाते है। इसलिए आरामदायक पॉजिशन के लिये तकिये का प्रयोग करें। Image Source : Getty

Disclaimer