तैराकी के फायदे और नुकसान

तैराकी एक कमाल की स्पोर्ट्स एकस्रसाइज़ है, नियमित रूप से इसे करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Apr 29, 2014

तैराकी, फायदे और नुकसान

तैराकी, फायदे और नुकसान
1/11

तैराकी (स्विमिंग) हमेशा से ही एक बेहतरीन स्पोर्ट रहा है। लेकिन यह सबसे ख़राब स्पोर्ट भी हो सकता है। स्विमिंग कर आप एक दिन में 8,000 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं। वहीं स्विमिंग के कारण आपके शरीर से कीटाणुनाशक जैसी गंध भी आ सकती है। हम स्विमिंग के बारे में आपको ऐसी ही दस तथ्य बता रहे हैं, जिनकी वज़ह से ये आपके लिए एक बेहतर स्पोर्ट भी बनता है और बुरा भी। courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

तथ्य नं.- 1

तथ्य नं.- 1
2/11

स्विमिंग से जहां एक ओर आप आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, वहीं यह आपको अजीब सा भी अनुभव कराती है। अजीब इसलिए क्योंकि आप ख़ुह ही सोचिए जब आप दिन का आधा वक़्त लोगों के बीच स्पानडेक्स पहन कर गुज़ारेंगे तो आपको कैसा लगेगा। courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

तथ्य नं.- 2

तथ्य नं.- 2
3/11

तैराक अन्य लोगों की तुलना में सूर्योदय अधिक देख पाते हैं। जहां एक ओर तैराक 90 प्रकिशत आबादी की तुलना में अधिक सूर्योदय देख पाते हैं, वहीं इस अदभुद नज़ारे को देखने के लिए उनको उल्टियों, ठंड, कंपकपयों आदि का सामना भी करना पड़ता है।

तथ्य नं.- 3

तथ्य नं.- 3
4/11

स्विमिंग आपको स्मार्ट बनाती है, लेकिन इसका एक नुकसान भी है। एक ऑस्ट्रेलियन अध्ययन के अनुसार स्विमिंग करने वाले बच्चे, स्विमिंग ना करने वाले अपने गैर तैराकी समकक्ष बच्चों की तुलना में ज़्यादा तेज़ होते हैं। हालांकि बहुत ज्यादा क्लोरीन से मस्तिष्क की कोशिकाओं को गंभीर रूप से नुकसान हो सकता है।

तथ्य नं.- 4

तथ्य नं.- 4
5/11

तैराक सभी एथ्लीड्स में सबसे साफ रहने वाले होते हैं। जी हां क्लोरीन में तैरना, शरीर को काटाणुनाशक में खुद को भिगोए रखने जैसा ही होता है। लेकिन इसके साथ बुरी बात यह है कि आप तैराकी करने के बाद आपसे काटाणुनाशक की गंध आती है, जो आपके साथ वाले लोगों को शायद ही पसंद आए!

तथ्य नं.- 5

तथ्य नं.- 5
6/11

स्विमिंग करने से आप आकर्षक दिखते हैं, वहीं इसके कारण आपको थकान भी बहुत होती है। तैराकी करने से जहां एक ओर आपका फैट कम होता है, वहीं दूसरी ओर इसके कारण आपको भूख भी अधिक लगती है।

तथ्य नं.- 6

तथ्य नं.- 6
7/11

तैराकी के साथ कमाल की बात ये है कि आप इसे किसी भी उम्र में कर सकते हैं। जब एक 92 साल की महिला 2 मील तक रोज़ तैराकी कर सकती है तो हम भी रोज़ इस फिटनेस वाले स्पोर्ट को कर सकते हैं।

तथ्य नं.- 7

तथ्य नं.- 7
8/11

स्विमिंग करने से एक कमाल का अनुभव होता है। न कोई फोन कॉल ना ही ई-मेल, बस आप ठंडे तरोताज़ा कर देने वाले पानी में गोते लगा रहे होते हैं। लेकिन कई बार कुछ लोग उसी ठंडे पानी में मूत्र विसर्जन भी कर देते हैं, जो शायाद आपको बिल्कुल पसंद नहीं होगा।

तथ्य नं.- 8

तथ्य नं.- 8
9/11

तैराकी ओलंपिक में सबसे लोकप्रिय खेल है, लेकिन आप इसका सीधा प्रसारण (लाइव टेलीकास्ट) नहीं देख सकते हैं। तो तैराकी ओलंपिक में सबसे लोकप्रिय खेल होने के बावजूद आपके लिए प्राथमिकता का विषय नहीं रह पाता है।

तथ्य नं.- 9

तथ्य नं.- 9
10/11

स्विमिंग करते समय पूरे शरीर का मूवमेंट होता है। यह मूवमेंट बॉडी में लचीलापन लाता है और इससे हृदय और फेफड़े स्वस्थ बनते हैं। इनसे शरीर में मजबूती आती है और क्योंकि स्विमिंग से शरीर का ब्लड सर्कुलेट होता है तो इससे शरीर का पॉश्चर भी ठीक हो जाता है। यही नहीं, जिन बच्चों की लंबाई कम होती है, स्विमिंग करने से उनकी लंबाई भी बढ़ती है।

Disclaimer