जानें क्यों बॉडीबिल्डर्स को खाना चाहिए फिश ऑयल

अगर आप बॉडीबिल्डिंग के दौरान मशल्स को मजबूत बनाने के लिए कई सारे सप्लीमेंट ले रहे हैं तो केवल एक फिश ऑयल सप्लीमेंट लें। फिश ऑयल सप्लीमेंट के शरीर को मजबूत बनाने के अलावा कई सारे अन्य फायदे भी पहुंचाता है। इन फायदों के बारे में ये स्लाइडशो में जानें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jul 13, 2016

फैट कम करें

फैट कम करें
1/5

फिश ऑयल खाने का सबसे अधिक फायदा है कि ये वजन घटाने में मदद करता है। कई रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि हुई है कि फिश ऑयल में ऐसे सप्लीमेंट्स होते हैं जो बॉडीब्लिडंग के दौरान फैट कम करने में मदद करते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ आस्ट्रेलिया में हुई एक शोध के अनुसार प्रतिदिन छह ग्राम फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने से 1.2 फीसदी फैट कम होता है। इस शोध में बॉडीबिल्डर के दो समूह पर शोध किया गया था। एक समह हर रोज छह ग्राम फिश ऑयल सप्लीमेंट लेता था और दूसरा समूह फिश ऑयल सप्लीमेंट बिल्कुल नहीं लेता था। शोध के अंत में फिश ऑयल लेने वाले समूह में हर व्यक्ति का फैट लूज़ हुआ वहीं जिस समूह ने फिश ऑयल नहीं लिया उनमें फैट कमी करने में बिल्कुल कमी नहीं आई।

बीपी की समस्या दूर करे

बीपी की समस्या दूर करे
2/5

बॉडीबिल्डर्स को सामान्य तौर पर हाई बीपी का खतरा होता है। ऐसा उनके बहुत अधिक हैवी वर्कआउट करने और बहुत अधिक रेड मीट व अंडा खाने के कारण होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ आस्ट्रेलिया में हुए शोध के अनुसार रेड मीट ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। बॉडीबल्डिर्स रेड मीट प्रोटीन की खुराक लेने के लिए खाते हैं लेकिन ये कहीं ना कहीं उनमें बीपी की समस्या भी पैदा कर देता है। वहीं साइंटिफिक तौर पर ये साबित हुआ है कि फिश ऑयल सप्लीमेंट बीपी कम रखता है। लो बीपी स्वस्थ जीवन जीने में काफी जरूरी होता है। बीपी जितना कम होगा दिल से जुड़ी बीमारियां उतनी कम होगी।

कोलेस्ट्रॉल संतुलित करे

कोलेस्ट्रॉल संतुलित करे
3/5

फिश ऑयल के सप्लीमेंट लेने से बल्ड कोलेस्ट्रॉल सामान्य रहता है। रोजाना 3-6 ग्राम फिश ऑयल लेने से एचडीएल और एलडीएल का अनुपात शरीर में संतुलित रहता है। लेकिन अगर आप फिश ऑयल सप्लीमेंट लेना शुरू कर रहे हैं तो अपने खाने में ताजे फल और हरी सब्जियां भी खाइए। इससे फिश ऑयल सप्लीमेंट के विटामिन्स को संतुलित करने में मदद मिलेगी।

हड्डियां मजबूत बनाएं

हड्डियां मजबूत बनाएं
4/5

जैसे जैसे आप बड़े होते जाते हैं और उम्र बढ़ते जाती हैं वैसे वैसे हड्डियां घिसते जाती हैं और हड्डियां कमजोर होते जाती हैं। ऐसा खासकर महिलाओं के साथ रजोनिवृत्ति के बाद होता है। इस स्थिति में फिश ऑयल सप्लीमेंट लेना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने से हड्डियों से जुड़ी समस्या खत्म हो जाती है। स्टडी में पाया गया कि रजोनिवृत होने वाली जिन महिलाओं में फैटी एसिड लेवल हाई था उनकी हड्डियां बाकी महिलाओं की तुलना में मजबूत थीं। और फिश ऑयल सप्लीमेंट में फैटी एसिड उचित मात्रा में होता है।

मूड बेहतर बनाए

मूड बेहतर बनाए
5/5

रिसर्च में पाया गया कि रोजाना फिश ऑयल सप्लीमेंट लेने से मूड बेहतर रहता है। कई बार खाने में बहुत सारे पोषक-तत्व लेने से भी प्रचुर मात्रा में शरीर को पोषक-तत्व नहीं मिल पाता जिससे शरीर में हमेशा थकावट रहती है। साथ ही पोषक-तत्वों की कमी से इंसान हमेशा तनाव में भी रहता है। ऐसे में फिश ऑयल सप्लीमेंट इंसान में पोषक-तत्वों की कमी को पूरा कर उसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है जिससे इंसान का मूड बेहतर बने रहता है।

Disclaimer