5 कारणों से जानें एडवांस प्‍लानिंग नहीं होती आपकी सबसे अच्‍छी योजना

फ्यूचर प्‍लानिंग हर हाल में अच्‍छा माना जाता है, लेकिन यह बेहतर नहीं होता है, इस स्‍लाइडशो में इसकी पड़ताल करते हैं कि क्‍या वास्‍तव में पहले से योजना बनाना ठीक होता है या नहीं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 17, 2015

एडवांस प्‍लानिंग नहीं होती आपकी सबसे अच्‍छी योजना

एडवांस प्‍लानिंग नहीं होती आपकी सबसे अच्‍छी योजना
1/6

भविष्‍य के बारे में सोचना अच्‍छी बात होती है और फ्यूचर प्‍लानिंग करके आप अपने आने वाले कल को बेहतर ही बनाते हैं। लेकिन क्‍या कभी आपने ये सोचा है कि सभी मामलों में पहले से बनायी जाने वाली योजना क्‍या सबसे अच्‍छी योजना होती है। क्‍या आपने पहले से तैयार प्‍लान को और बेहतर बनाने के बारे में कभी ध्‍यान दिया है। शायद आपका जवाब 'नहीं' में होगा। तो अगली बार इसकी कोशिश करते हैं और पहले से तैयार योजना और भी बेहतर बनाने पर ध्‍यान देते हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि क्‍यों आपकी एडवांस प्‍लानिंग सबसे बेहतर योजना नहीं होती है।

बहुत ज्‍यादा कंफूज होना

बहुत ज्‍यादा कंफूज होना
2/6

अक्‍सर पहले से बनी योजना से हम सुरक्षित महसूस करते हैं, कि सब कुछ सही तरीके से प्‍लान हो गया है। लेकिन समय आने पर हमें पता चलता है कि हम रास्‍ते में कहीं खा गये है और हमारी उम्‍मीदें वास्‍तविकता से कहीं अधिक हैं।

बहुत सारे संदेह

बहुत सारे संदेह
3/6

योजना बनाने के दौरान आपको लगता है कि आप सही दिशा की ओर आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन आपके मन में हमेशा संदेह बना रहता है। कि आपका प्‍लान कामयाब होगा या नहीं। क्‍या इसका मतलब यह है कि पालन को परफेक्‍ट बनाने के लिए आपको इसे बदलना चाहिए।

निराश होना

निराश होना
4/6

अक्‍सर योजना बनाने के दौरान लोग दिलों दिमाग से उसमें डूब जाते हैं, और चीजें उस तरह से काम नहीं करती जैसे कि आप चाहते हैं तो निराशा होना स्‍वाभाविक है। कल्‍पना कीजिए कि अपने किसी के साथ डेट पर जाने की योजना बनाई है, लेकिन खराब मौसम के कारण आप उससे नहीं मिल पाये तो आपको कैसे लगेगा।

बदलाव से परेशान

बदलाव से परेशान
5/6

जब आप योजना के तहत अपने जीवन को चलाते हैं, तो यहां-वहां छोटे बदलाव भी आपको मानसिक और शारीरिक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं। इससे आप असहज महसूस करते हैं और आपका मूड प्रभावित होता है, और लंबे समय के बाद आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। क्‍योंकि इसे आपने एक अनुशसित जीवन शैली के लिए इस्‍तेमाल किया है।

अपराध की भावना

अपराध की भावना
6/6

अपनी योजना को बदलने पर अक्‍सर आपमें अपराध की भावना आने लगती हैं क्‍योंकि जैसा आपने करने की उम्‍मीद की थी, उसे दूसरे प्‍लान के साथ बदल दिया गया। ऐसा होने पर आपको पहले से प्‍लान बनाने पर पछतावा हो सकता है। हालांकि आपका मन पहले से ही विचारों से भरा होगा कि कैसे बिना समय को बर्बाद किये वापस ट्रेक पर आना है। इसलिए समाधान को देखते हुए तुरंत लिया गया निर्णय बुरी बात नहीं है। Image Source : Getty

Disclaimer