रिसर्च साबित करते हैं कि लेग एक्‍सरसाइज के हैं 5 फायदे

कई शोधों में यह सा‍बित हो चुका है कि शरीर के ऊपरी हिस्‍से की तरह पैरों का भी व्‍यायाम बहुत फायदेमंद है। फिटनेस ट्रेनर भी लेग एक्‍सरसाइज करने पर जोर देते हैं।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: May 23, 2016

क्‍यों करें पैरों की एक्‍सरसाइज

क्‍यों करें पैरों की एक्‍सरसाइज
1/6

फिट रहने के लिए लोग व्‍यायाम करते हैं, लेकिन वे केवल शरीर के ऊपरी हिस्‍से की तरफ अधिक ध्‍यान देते हैं और ज्‍यादातर समय केवल एब्‍स और बाइसेप्‍स बनाने में ही लगाते हैं। जबकि कई शोधों में यह सा‍बित हो चुका है कि शरीर के ऊपरी हिस्‍से की तरह पैरों का भी व्‍यायाम बहुत फायदेमंद है। फिटनेस ट्रेनर भी लेग एक्‍सरसाइज करने पर जोर देते हैं। इस स्‍लाइडशो में हम आपको बता रहे हैं कि पैरों के व्‍यायाम करने के कितने फायदे हैं।

घुटनों को मजबूत बनायें

घुटनों को मजबूत बनायें
2/6

कुछ लोगों में यह भ्रम है कि स्‍क्‍वॉट्स करने से घुटनो को नुकसान होता है। लेकिन अगर सही तरीके से स्‍क्‍वॉट्स किया जाये यह न केवल घुटनों को मजबूत बनाता है बल्कि पैरों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। नियमित स्‍क्‍वॉट्स करने से जांघ भी मजबूत होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ यह जोड़ों में होने वाली बीमारियों से भी बचाता है।

आप अच्‍छे धावक हो सकते हैं

आप अच्‍छे धावक हो सकते हैं
3/6

अगर आप एक अच्‍छे अैर तेज धावक बनना चाहते हैं तो पैरों का व्‍यायाम करें। पैरों का व्‍यायाम यानी स्‍क्‍वॉट्स पैरों की मांसपेशियों को और अधिक गतिमान बना देता है, जिससे कारण आप और अधिक तेजी से दौड़ लगा सकते हैं। इसलिए अगर आप अपनी गति बढ़ाना चाहते हैं तो पैरों का व्‍यायाम करें। धावकों के पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव की समस्‍या अधिक होती है, लेकिन पैरों का व्‍यायाम करने से यह समस्‍या कम देखने को मिलती है।

मांसपेशी मजबूत बनाये और वजन घटाये

मांसपेशी मजबूत बनाये और वजन घटाये
4/6

वजन कम करने की कोशिश सभी करते हैं लेकिन कछ लोग हैं जो सही तरीके से वजन कम पाते हैं। क्‍योंकि अक्‍सर वजन कम करने के चक्‍कर में वे मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि पैरों के लिए किया जाने दो व्‍यायाम (लंजेज और स्‍क्‍वॉट्स) सही तरीके से वजन करने में मददगार हैं। नियमित रूप से लंजेज और स्‍क्‍वॉट करने से मेटाबॉलिज्‍म भी मजबूत होता है।

रीढ़ को मजबूत बनाता है

रीढ़ को मजबूत बनाता है
5/6

शरीर को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए कोर यानी रीढ़ की हड्डी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। अगर आप सिट-अप्‍स और क्रचेज कर रहे हैं तो वे पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनायेंगे जबकि लंजेज और स्‍क्‍वॉट्स करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। क्‍योंकि ये व्‍यायाम रीढ़ की मांसपे‍शियों को सीधे फायदा पहुंचाते हैं। रीढ़ की हड्डी मजबूत होने का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे आपका पोश्‍चर भी ठीक रहता है।

बीमारियों से भी बचाये

बीमारियों से भी बचाये
6/6

नियमित व्‍यायाम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप डॉक्‍टर के चक्‍कर लगाने से बच जाते हैं। अमेरिकन हॉर्ट एसोसिएशन की मानें तो नियमित रूप से स्‍क्‍वॉट्स और लंजेज करने वाले लोगों में दिल के दौरे की संभावना कम होती है। वहीं दूसरी तरफ यह डायबिटीज से भी बचाता है, क्‍योंकि यह इंसुलिन का भी प्रबंधन सही तरीके से करता है। तो अब नियमित रूप से दूसरे व्‍यायाम के साथ पैरों का व्‍यायाम भी करें।Image Source : Getty

Disclaimer