होंठों के काले होने के हो सकते हैं ये 4 कारण, जानें कैसे पाएं मखमली और गुलाबी होंठ

काले होंठ एक आम समस्या है, जो सुंदरता पर दाग की तरह हैं, इसका प्रमुख कारण स्‍मोकिंग ही नहीं है, बल्कि इन दूसरे कारणों से भी होंठ काले हो जाते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 31, 2015

होंठों का कालापन

होंठों का कालापन
1/5

होंठों का गुलाबीपन चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देता है लेकिन वहीं आपके होंठ अगर काले हों, तो कई लोग आपको कुछ बातें कह कर टोक देते हैं। कई बार हम जाने-अनजाने अपने होंठों को नुकसान पंहुचाते रहते हैं। जब किसी लड़की के होंठ काले रंग के होते हैं, तो उसकी मुस्‍कान भी बड़ी अजीब सी लगती है। अगर आपके भी होठ काले या गहरे रंग के हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि वे ऐसे क्‍यों हैं, जबकि न, तो आप बीड़ी या सिगरेट पीते हैं, तो आइए हम आपके इन सवालों का जवाब देते हैं। 

धूम्रपान

धूम्रपान
2/5

सिगरेट में निकोटीन होता है जो होठो की त्‍वचा को जला देता है इसलिये होठ काले पड़ने लगते हैं, लेकिन आप जैसे ही स्‍मोकिंग करना छोड़ देगें आपके होठ अपने आप ही सही हो जाएगें। ये तो पता है कि कैफीन दातों को पीला कर देते हैं लेकिन ये होठों को भी साथ में काला करते हैं। आप जितनी ज्‍यादा कॉफी पियेगें आपके होठ उतने ही ज्‍यादा काले पडे़गे।

सूरज की धूप

सूरज की धूप
3/5

सूरज मिलेनिन पिगमेंटेशन को बढाता है, ज्‍यादा देर तक धूप में रहने से होठ सूरज की गर्मी को झेल नहीं पाते और काले हो जाते है। होठों को बचाने के लिये यूवी प्रोटक्‍शन वाला लिप बाम लगाना चाहिये।सूखे होठो को गीला करने के चक्‍कर में उन्‍हें बार बार चाटना सही नहीं है, इससे वे काले हो जाते हैं।

लिप प्रोडक्‍ट

लिप प्रोडक्‍ट
4/5

आपको होठो पर लगाए जाने वाले प्रोडक्‍ट को बड़ी समझदारी के साथ खरीदना चाहिये। लो क्‍वालिटी की लिप्सटिक आपके होठो को काला कर सकती है। लिपस्टिक या लिप ग्‍लॉस में कुछ किसम क डाई और सुगन्‍धित तत्‍व मिले होते हैं जिससे कुछ महिलाओं को एलर्जी पैदा हो जाती है। कोई भी प्रोडक्‍ट लेने से पहले उसे अपनी त्‍वचा पर लगा कर जरुर टेस्‍ट करें।

पोषक आहारों की कमी

पोषक आहारों की कमी
5/5

विटामिन सी होठो को गुलाबी करने के लिये जाना जाता है। अगर आप अपने आहार में विटामिन सी नहीं ले रही हैं तो आपके होठ गहरे पड़ जाएंगे। आपको विटामिन सी पाने के लिये ताजे फल और सब्‍जियां खाने चाहिये।अगर होठो को गुलाबी रखने हैं तो खूब सारा पानी पीजिये। दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिये जिससे होठो में नमी बनी रहे।

Disclaimer