आखिर रात को बुखार क्‍यों हो जाता है तेज

क्‍या आप जानते हैं कि रात में तेज बुखार होना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है और आगे चलकर बहुत घातक साबित हो सकता है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Dec 02, 2015

रात में तेज बुखार

रात में तेज बुखार
1/6

रात में तेज बुखार आना और दिन में एक दम से उतर जाना, इस तरह के लक्षण को अक्‍सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रात में तेज बुखार होना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है और आगे चलकर बहुत घातक साबित हो सकता है। साथ रात की नींद खराब होती है और अगले दिन थकान महसूस होती है। अगर आपके शरीर में बुखार के कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे है लेकिन सिर्फ रात में तेज बुखार आता है तो अपने डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें। आइए जानें किन कारणों से रात को बुखार तेज होने लगता है।

स्किन इंफेक्‍शन

स्किन इंफेक्‍शन
2/6

किसी भी तरह के इंफेक्‍शन में शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। इसी तरह के इंफेक्‍शन में स्किन इंफेक्‍शन भी शामिल है। अगर आपको स्किन इंफेक्‍शन है तो आपको रात में तेज बुखार आ सकता है। ऐसे में आपको डॉक्‍टर से अपनी जांच जल्‍द से जल्‍द करवानी चाहिए।

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन
3/6

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन यानी यू टी आई में भी आपको रात के समय तेज बुखार हो सकता है। बुखार के साथ यूरीन करते समय जलन और दर्द भी होता है। इस समस्‍या में लापरवाही किये बिना तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें।

सूजन

सूजन
4/6

किसी भी तरह की बीमारी और एलर्जी से शरीर में सूजन हो सकती है और इससे आपको बुखार भी आ सकता है। अगर यह स्थिति ज्‍यादा दिनों तक बनी रहती है तो अपने डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें।

श्वसन तंत्र में संक्रमण

श्वसन तंत्र में संक्रमण
5/6

बुखार आने के यह सबसे सामान्‍य कारणों में से एक है। आम सर्दी, भोजन नली, गले और ब्रांकाई में संक्रमण के कारण भी बुखार आने लगता है। आमतौर पर यह समस्‍या कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है। लेकिन तंत्र में संक्रमण को ठीक होने में थोड़ा समय लग सकता है।

एलर्जी

एलर्जी
6/6

रात में बुखार के आने के पीछे 7 मुख्‍य कारणों में से एक कारण किसी भी प्रकार की एलर्जी भी है। एलर्जी के कारण आपको रात में बुखार के साथ-साथ शरीर में लालिमा और सूजन की समस्‍या भी हो सकती है। इससे पहले की यह समय के साथ और खराब हो तुंरत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें। Image Source : Getty

Disclaimer