घर में रामायण पाठ करने से होते हैं सेहत से जुड़े ये फायदे

अगर किसी भी तरह का तनाव और परेशानी है तो रामायण का पाठ करें। तनाव खत्म होगा और परेशानी का समाधान भी मिलेगा। अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ें ये स्लाइड शो।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 29, 2016

घर में रामायण पाठ

घर में रामायण पाठ
1/5

भगवान श्रीराम को भगवान विष्णु का दसवां अवतार माना जाता है। उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम भी कहा जाता है। रामायण में प्रभु राम के सभी कार्यों और जीवनचरित्र का सजीव विवरण दिया गया है। जिस कारण लोग रामायण पढ़ने की सलाह देते हैं। जिससे कि हम भी अपने जीवन में प्रभु राम जैसे अच्छे कार्य करें और अपने जीवन को सफल बनायें। कुछ लोग तो ये भी कहते हैं कि घर में रामायण का पाठ करने से परिस्थितियां बेहतर बनती हैं और कई तरह के स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं।

मिलती है मानसिक मजबूती

मिलती है मानसिक मजबूती
2/5

रामयाण का पाठ करने का सबसे ज्यादा फायदा दिमाग को होता है। इससे दिमाग शांत होता है और पाठ करने के दौरान दिमाग से हैपी हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो इंसान को खुश रहने में मदद करते हैं। रामायण पाठ का सबसे अधिक फायदा है मानसिक मजबूती मिलना। इसका पाठ करने वाले व्यक्तियों में नए उत्साह का संचार होता है जिससे उसे मानसिक मजबूती का अहसास होने लगता है।

तनाव से मुक्ति मिलती है

तनाव से मुक्ति मिलती है
3/5

अगर आप किसी भी तरह के तनाव में है या किसी भी तरह की परेशानी में है और कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा तो रामायण का पाठ करें। रामायण का पाठ करने से व्यक्ति को हर प्रकार के तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा रामायण में सभी तरह के समस्याओं का समाधान भी दिया होता है जिससे आपको आपकी समस्याओं का समाधान भी मिल जाएगा और आगे बढ़ने की प्रेरणा भी हासिल होगी।

इच्छाशक्ति

इच्छाशक्ति
4/5

कहते हैं ना अच्छा सोचने से अच्छा होता है.... रामायण का पाठ यही करता है। ये आपकी सोच को सकरात्मक बनाता है। ये आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपकी इच्छाशक्ति में बढ़ोतरी करता है। जिससे आपको हर समस्या का समाधान खुदबखुद नजर आने लगता है।

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण
5/5

रामायण पाठ करने का मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण भी है। ज्योतिषीय दृष्टि से रामायण पाठ को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। पंडित कहते हैं कि इसका पाठ करने से रामभक्त हनुमान प्रसन्न भी होते हैं और जिन मनुष्यों पर शनि और राहु ग्रह का नकरात्मक प्रभाव होता है वो टल जाता है।

Disclaimer