जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन नैचुरल उपायों से पाएं राहत

कोल्ड के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो उसे खोलने के लिए इन प्रभावकारी प्राकृतिक तरीकों को आजमायें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Dec 26, 2016

नाक बंद होना

नाक बंद होना
1/5

सर्दियों का मौसम हो या फिर बेमौसम आपको कोल्‍ड हो गया हो, इसका सबसे बुरा असर आपकी नाक पर पड़ता है और नाक बंद हो जाती है। इसके कारण सांस लेने में समस्या होती है। कई बार तो इसके कारण आपको घुटन भी महसूस होने लगती है। कोल्ड होने के साथ बुरी बात यह भी होती है कि इसमें अगर आपने बिना सलाह के बाजारू दवा ले ली तो साइड-इफेक्ट होना स्वाभाविक है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सर्दी के कारण अगर नाक बंद हो जाये तो घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे सबसे अधिक प्रभावी होते हैं। इनकी खास बात यह है कि ये नुस्खे आपके किचन में ही मौजूद होते हैं और इनके प्रयोग से तुरंत राहत मिलती है। इस स्लाइडशो में हम आपको बंद नाक खोलने के घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।

भाप लीजिए

भाप लीजिए
2/5

सर्दी के कारण अगर आपकी नाक बंद हो गई है तो पानी को गरम करके उसका भाप लीजिए। यह बहुत ही पुराना और कारगर तरीका है, इससे तुरंत आराम मिलता है। इसमें आयोडीन की कुछ बूंद या फिर विक्स का कैप्सूल भी डाल सकते हैं, इससे यह अधिक प्रभावी हो जाता है। आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद की खूश्बू वाला तेल भी डाल सकते हैं। भाप लेते वक्त साफ तौलिये का ही प्रयोग करें।

गरम पानी डालें

गरम पानी डालें
3/5

नाक बंद होने की समस्या बहुत कष्टकारी भी होती है। गरम पानी के भाप के राहत मिलता है साथ ही हल्का गरम या गुनगुना पानी करके इसकी कुछ बूंदों को नाक में डालने से और जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए आप ड्रॉपर की मदद से गरम पानी की कुछ बूंदें लें और सिर को पीछे की तरफ झुकाकार दो-तीन बूंद पानी नाक में डालें, फिर सिर आगे करके पानी निकाल लें। कुछ ही देर में बंद नाक खुल जायेगी।

नारियल का तेल

नारियल का तेल
4/5

नारियल के तेल के कई गुणों के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन क्याब आप जानते हैं कि नारियल का तेल कोल्ड के उपचार में भी प्रभावी है। जी हां, अगर कोल्ड के कारण नाक बंद हो जाये तो नारियल के तेल को उंगली में लगाकर नाक में अंदर तक लगायें, और फिर गहरी सांस लीजिए। कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी। डॉपर की मदद से भी आप नारियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डाल सकते हैं। ध्यान रहे कि नारियल का तेल पिघला हुआ हो। नारियल तेल में कपूर डालकर सूंघने से बंद नाक जल्द खुल जाती है।

टमाटर सूप या कच्ची प्याज

टमाटर सूप या कच्ची प्याज
5/5

बंद नाक को खोलने में खानपान की भूमिका भी बहुत अहम होती है। यदि आप चटपटा खाने के शौकीन हैं, तो जल्द नाक खुल जायेगी। गरम-गरम टमाटर सूप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलती है। टमाटर सुप में लहसुन, नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। इसके अलावा कच्ची प्याज का सेवन करने से भी बंद नाक खुल जाती है।   Image Source : Getty

Disclaimer