चेहरे और त्वचा को निखारने के लिये लगाएं कद्दू का फेस पैक

क्या आप जानते हैं कि इसका प्रयोग खाने के अलावा सौंदर्य को निखारने में भी किया जा सकता है। जी हां, इसमें ऐसे अद्भुत गुण छुपे हैं जो कई प्रकार की त्वचा समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

Devendra Tiwari
Written by:Devendra Tiwari Published at: Mar 15, 2016

कमाल का कद्दू का फेस पैक

कमाल का कद्दू का फेस पैक
1/5

कद्दू एक ऐसी सब्‍जी है, जो न सिर्फ बेहद सस्ती और स्वादिष्ट है बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका प्रयोग खाने के अलावा सौंदर्य को निखारने में भी किया जा सकता है। जी हां, इसमें ऐसे अद्भुत गुण छुपे हैं जो कई प्रकार की त्वचा समस्याओं से निजात दिला सकते हैं। कद्दू एंटीऑक्‍सीडेंट, एंजाइम और अल्‍फा हाइड्रॉक्‍सी एसिड युक्त होता है, जो त्‍वचा को गोरा और कोमल बनाता है। इसमें हाई फैटी एसिड और विटामिन ई भी मौजूद होता है। खासतौर पर ऑयली त्वचा वालों के लिये तो ये बेहद फायदेमंद होता है। तो चलिये जानें कि  कद्दू का फेस पैक कैसे बनाएं, इसे किस प्रकार लगाएं और इसके क्या लाभ हैं। - Image Source : tiptoplifestyle.com

मुंहासों से निजात दिलाए

मुंहासों से निजात दिलाए
2/5

कद्दू में विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक पाया जाता है, जोकि एक्‍ने को दूर करता है। इसे लगाने के लिये कद्दू को प्‍यूरी बना लें और चेहरे पर लगाएं। इसे 8 से 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सूख जाने पर ताज़ें पानी से धो लें। इसे बॉडी मास्‍क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं जो एक कमाल के बॉडी मास्‍क का काम करते हैं। इस बॉडी मास्क को लगाने से त्वचा मुलायम बनती है और उसमें निखार भी आता है।

तैलीय त्‍वचा को फायदा पहुंचाए

तैलीय त्‍वचा को फायदा पहुंचाए
3/5

कद्दू में जिंक प्रचुर मात्रा में होता है तो इसका पैक लगाने से त्‍वचा को ठंडक मिलती है और गर्मी में होने वाली खुजली और जलन कम होती है। साथ ही इसका पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल कंट्रोल होता है। इसके लिये कद्दू से छिलका अलग कर उसके टुकड़े का पेस्‍ट बनाएं और उसमें एप्‍पल साइडर वेनिगर मिलाएं। फिर इस पेस्ट को  चेहरे, बाजुओं और पैरों पर लगाएं। सूख जाने पर ताज़े पानी से धो लें।

डार्क सर्कल और झाइयों को दूर करे

डार्क सर्कल और झाइयों को दूर करे
4/5

कद्दू के पैक में मौजूद विटामिन ए आंखों के आस पास की सूजन और डार्क सर्कल को दूर करने में कमाल का होता है। इसका पेस्ट बनाकर ठंडा कर इसे आंखों को नीचे की त्वचा पर लगाएं और मिनटों लगा रहने देने के बाद धो लें। इससे आंखों के नीचे के काले धब्बे दूर होते हैं और आंखों को बड़ा आराम मिलता है। इसके अलावा कद्दू का पैक चेहरे से झाइयां भी दूर करता है। यह त्‍वचा में कोलाजिन बनाता है और इसके नियमित इस्तेमाल से झाइयां दूर होती हैं और एक्‍ने और डार्क स्‍पॉट से भी निजात मिलती है।

झुर्रियां दूर करे

झुर्रियां दूर करे
5/5

कद्दू के पैक में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि त्वचा में मौजूद हानिकारक फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है। इसके इस गुण के चलते कद्दू का पैक लगाने से झुर्रियां कम दिखाई देती हैं। इसे लगाने के लिये आपको कद्दू की प्‍यूरी को थोड़े से पाइनएप्‍पल जूस के साथ मिक्‍स कर झुर्रियों वाली जगह पर लगाया होता है। फिर थोड़ी देर लगा रहने देने के बाद इसे धो लेना होता है। कुछ ही दिनों में इससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। Image Source : Getty

Disclaimer