तलाकशुदा व्‍यक्ति को डेट करने के हैं ये फायदे और नुकसान

तलाक शब्द अपने आप में ही खटकने वाला होता है, ऐसे में अगर आप किसी तलाकशुदा इंसान को डेट कर रहे हैं तो इसके कई फायदों के साथ नुकसान भी होते हैं, इस स्‍लाइडशो में इनके बारे में जानते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: May 19, 2016

तलाकशुदा इंसान को डेट करना

तलाकशुदा इंसान को डेट करना
1/8

तलाकशुदा इंसान डेटिंग के लिए काफी पसंद किए जाते हैं। वैसे भी कॉलेज या टीनएज लड़के-लड़कियां बड़े लोग या तलाकशुदा लोगों के प्रति आकर्षित हो जाती हैं। ऐसा बड़े लोगों की समझदारी और शांत स्वभाव के कारण होता है। वैसे भी वर्तमान में तलाकशुदा लोगों की संख्या काफी बढ़ रही है और तलाकशुदा इंसान भी अपनी लाइफ को आगे बढ़ाने में ही विश्वास करते हैं।

डेट करने से पहले बरतें सावधानी

डेट करने से पहले बरतें सावधानी
2/8

तलाकशुदा इंसान काफी अकेले और पसोपेश वाली स्थिति में रहता है। तलाक शब्द ही अपने आप में छिटका हुआ शब्द है जो किसी भी इंसान को सुकून नहीं देता। तो जाहिर है जिस इंसान ने इसे लिया है वो खुश तो नहीं होगा। ऐसे में आप जब इस इंसान को डेट कर रहे हैं तो सावधानी बरतें क्योंकि इन्हें डेट करने के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं।

फायदा- समय

फायदा- समय
3/8

तलाकशुदा लोगों को डेट करने का एक फायदा होता है कि ये हर काम के लिए समय लेते हैं। ये रिश्ते को जल्दबाजी में आगे नहीं बढ़ाते। ये रिश्ते और आपको पूरा समय देते हैं। तो आप अगर किसी तलाकशुदा इंसान को डेट कर रहे हैं तो आराम से एक-दूसरे को समझने में पूरा समय लीजिए। वो कोई जल्दबाजी नहीं करेंगे। जब वो खुद आपके करीब आने लगे तो पहले भविष्य की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

फायदा- वादा निभायेंगे

फायदा- वादा निभायेंगे
4/8

याद रखिये तलाकशुदा इंसान को किसी से धोखा मिला है ऐसे में वे धोखे का दर्द जानते हैं। इसलिए इस बात की निश्चिंतता रखिये कि वो आपसे किया वादा कभी नहीं तोड़ेंगे और आपका दिल कभी नहीं दुखायेंगे। लेकिन इसके लिए आपको उनका भरोसा जीतना बहुत जरूरी है। ऐसे लोग आसानी से कमिटमेंट नहीं करते। लेकिन करेंगे तो उसे निभायेंगे जरूर। तो उनका भरोसा जीतिये।

फायदा- उदार होते हैं

फायदा- उदार होते हैं
5/8

तलाकशुदा लोग हर चीज में उदार होते हैं और हर स्थिति को दूसरों के नजरिये से पहले समझने की कोशिश करते हैं। ये लोग पिछले अनुभव से काफी कुछ सीखते हैं और हर किसी को मौका देने में विश्वास करते हैं। इनकी पुरानी स्थिति इन्हें ज्यादा समझदार और उदार बना देती है जिससे आपको इनपर किसी भी तरह की रोक लगाने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती। ये आपको नहीं रोकेंगे।

नुकसान- कन्फ्यूज रहना

नुकसान- कन्फ्यूज रहना
6/8

हां इन फायदों के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। ये रिश्ते को लेकर कुछ ज्यादा ही सोचते हैं और स्लो होते हैं। कहते हैं ना की दूध का जला छांछ भी फूंक फूंक कर पीता है। इनके साथ भी वैसा ही होता है। तलाक का दर्द सहन करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में वो इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले दस बार सोचते हैं फिर ही कोई फैसला करते हैं। ऐसे में आपको भी उनके साथ इनके पुराने पार्टनर से जुड़ी चीजों से बाहर निकालने में सावधानी बरतनी पड़ सकती है।

नुकसान- भावुक होना

नुकसान- भावुक होना
7/8

ऐसा उन लोगों के साथ होता है जो इस स्थिति में निर्दोष होते हैं। तलाक की स्थिति में जो इंसान निर्दोष होता है वो बहुत अधिक भावुक होता है। ऐसे में यह निर्दोष इंसान जब वर्तमान की किसी स्थिति को बीते कल से जुड़ा देखता है तो वो अपनी भावनाओं को रोक नहीं पाता। इस स्थिति में आपकी जिम्मेदारी है कि पूरी सावधानी से ऐसे इंसान को संभालें।

नुकसान- विश्वास में कमी

नुकसान- विश्वास में कमी
8/8

ऐसे इंसानों को जल्दी किसी इंसान पर विश्वास नहीं हो पाता। इसलिए उनके साथ अपने व्यवहार में काफी सावधानी बरतें और धैर्य रखें। किसी चीज की जल्दबाजी आपके बनते हुए रिश्ते को बिगाड़ सकती है।

Disclaimer