इन उत्‍पादों को हेल्‍दी समझने की न करें गलती

बाजार में उपलब्ध कई प्रोडक्ट हमें हेल्दी लगते हैं, लेकिन असल में वह हमारे स्वास्‍थ्‍य को हानि पहुंचाते हैं। आइए ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट‍ के बारे में जानें।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Aug 27, 2015

सेहतमंद नहीं है ये प्रोडक्‍ट

सेहतमंद नहीं है ये प्रोडक्‍ट
1/6

बाजार में उपलब्‍ध कई प्रोडक्‍ट जो हम सोचते हैं कि हमारे लिए हेल्‍दी है, लेकिन असल में वह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को हानि पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम उन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार सोच ले। ऐसे उत्‍पाद आप को आकर्षित जरूर कर सकते है लेकिन आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद नहीं कर सकते है। आइए ऐसे ही कुछ प्रोडक्‍ट के बारे में जानें हमारे इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से।

साबुन नहीं त्‍वचा की बीमारी खरीद रहें है आप

साबुन नहीं त्‍वचा की बीमारी खरीद रहें है आप
2/6

क्‍या आप जानते हैं कि रोजाना इस्‍तेमाल होने वाला साबुन सुंदरता बढ़ाने के साथ हमारी त्‍वचा को हानि भी पहुंचाता है। इससे पिंपल और त्‍वचा से सबंधित अन्‍य बीमारी हो सकती है। इससे कुछ दूरी आपको त्‍वचा की परेशानियों से बचा सकती है। ऐसे में साबुन खरीदने से पहले थोड़ा सर्तक होने की जरूरत है।

आपका लुफा नहीं है सेहतमंद

आपका लुफा नहीं है सेहतमंद
3/6

लुफा का प्रयोग आपको साफ सुथरा रख सकता है। और इसके प्रयोग से आप खुद को खुबसूरत जरूर महसूस कर सकते है, लेकिन इसका रोजाना प्रयोग आपके शरीर को फंगस और बै‍क्‍टीरिया से भर सकता है। इसलिए अगर आपको लुफा का इस्‍तेमाल करना ही है, तो स्‍वयं को इस सबसे बचाने के लिए घर पर बने फाइबर लुफा का प्रयोग करें।

दांतों की मजबूती के साथ ही मिलेगी कम उम्र

दांतों की मजबूती के साथ ही मिलेगी कम उम्र
4/6

हालांकि बाजार में मिलने वाले टूथपेस्‍ट में आपको कैविटी और पाइरिया जैसी बीमारियों से बचा सकते है, लेकिन यह आपके दांतों की उम्र कम कर सकते हैं। इसलिए दांतों की मजबूती के लिए घरेलू नुस्‍खों या फिर ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए जिनमें ज्‍यादा केमिकल न हो।

नाक बंद होने पर नहीं करें इसका प्रयोग

नाक बंद होने पर नहीं करें इसका प्रयोग
5/6

नाक बंद होने पर अक्‍सर हम नेजल प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते है। इससे आसानी से हमें सर्दी और बंद नाक से आराम मिल जाता है, लेकिन इसका प्रयोग करते हुए आपको नाक से संबंधी बीमारी हो सकती है। और तो और यह नेजल प्रोडक्‍ट आपकी सूघनें की शक्ति को भी कम कर सकते है।

सॉफ्ट टॉय का प्‍यार बन सकता है खतरनाक

सॉफ्ट टॉय का प्‍यार बन सकता है खतरनाक
6/6

बच्‍चे हो या बडे सभी को सॉफ्ट टॉय से प्‍यार होता है। और उसे साथ लेकर सोना सभी को बहुत अच्‍छा लगता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सॉफ्ट टॉय के प्रति आपका यह प्‍यार आपको सांस की बीमारी का मरीज बना सकता है। इसलिए जरूरी है कि इनको साथ रखे लेकिन इनके साथ सोने का ना सोचें। Image Source : Getty

Disclaimer