45 सेकेण्ड तक माथा दबाएं और ये चमत्कारिक असर पाएं

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 22, 2017
अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो रोजाना दफ्तर जाती हैं और घंटों स्क्रीन के सामने बैठकर काम करती हैं। ...तो जाहिर तौर पर आपने अपने माथे पर दर्द के अहसास किया होगा। असल में जो महिलाएं अकसर स्क्रीन के सामने बैठी रहती हैं उन्हें अकसर सिर दर्द की शिकायत रहती है।
  • 1

    भौहों के बीच दबाएं

    यदि आप अकसर सिरदर्द की शिकायत से परेशान रहती हैं तो अपने दोनों भौहों के बीच मौजूद जगह में अपनी अंगुली से जोर से दबाएं। ऐसा 45 सेकेण्ड तक करें। इसे ची के रूप में भी जाना जाता है। दरअसल भौहों के बीच में दबाने से विशेष किस्म की ऊर्जा रिलीज होती है जिसे चीज कहा जाता है। यह सकारात्मक ऊर्जा होती है जिसके रिलीज होने से सिरदर्द या माथे में दर्द की समस्या फुर्र हो जाती है। भौहों के बीच मौजूद अंग विशेष हमारे शरीर के कई हिस्सों से जुड़ा हुआ है।

    भौहों के बीच दबाएं
    Loading...
  • 2

    रक्त संचार में बेहतरी

    अगर आपको लगता है कि माथे में भौहों के बीच 45 सेकेण्ड दबाने से सिर्फ सिरदर्द कम होता है तो आप गलत हैं। क्योंकि ऐसा करने से टेंशन, गैस्ट्रिक समस्या में भी राहत मिलती है। साथ ही रक्त संचार में भी बेहतरी होती है। असल में भौहों के बीच दबाने से हमारे शरीर से हैप्पी हारमोन रिलीज होते हैं जो कि टेंशन और तनाव को हमसे दूर कर देते हैं।

    रक्त संचार में बेहतरी
  • 3

    याद्दाश्त की बेहतरी

    ऐसा नहीं है कि सिर्फ सिरदर्द या तनाव होने पर ही भौहों के बीच वाले प्वाइंट पर दबाना लाभकर है। ऐसा आप कभी भी और किसी भी समय कर सकते हैं। जब भी आफिस में या घर में खाली समय मिले तो ऐसा करें। ऐसा करने से याद्दाश्त भी दुरूस्त होती है। अतः इसे एक एक्सरसाइज के रूप में भी लिया जा सकता है। कई इस एक्सरसाइज को बच्चों के द्वारा भी करवाया जा सकता है। बहरहाल महिलाओं के लिए यह खासकर असरकारक है।

    याद्दाश्त की बेहतरी
  • 4

    थकान कम करना

    अपना माथा 45 सेकेण्ड तक दबाने से थकान भी खत्म होती है। दरअसल तनाव और स्ट्रेस खत्म होने से अपने आप थकान कम होने का अहसास होता है। अतः यदि आप आफिस में ज्यादा काम करके थक गई हैं या फिर घर में अतिरिक्त काम के बोझ से परेशान हो गई  हैं तो फिर अपने माथे को 45 सेकेण्ड तक अवश्य दबाएं। इससे सारी थकान उतार जाएगी।

    थकान कम करना
  • 5

    आंखों को आराम

    काम, तनाव, स्ट्रेस, थकान। इन सबके चलते ज्यादातर समय हमारी आंखें बोझिल रहती हैं। इतना ही नहीं हमें रात-रात नींद भी नहीं आती। बेहतर नींद और सेहतमंद आंखों के लिए भी माथे को 45 मिनट तक दबाना लाभदायक होता है। इससे आंखों को तो आराम मिलेगा ही, जिन्हें नींद की शिकायत है, उन्हें नींद भी आएगी। साथ ही जिनकी आंखों के खिंचाव और अकसर बोझिल रहने की समस्या है, उन्हें भी अपने माथे को 45 सेकेण्ड तक आवश्यक रूप में दबाना चाहिए।

    आंखों को आराम
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK