गर्भावस्‍था के दस आश्‍चर्यजनक तथ्‍य

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 04, 2013
प्रेग्‍नेंसी से जुड़े कई मिथक और तथ्‍य हैं, आइए हम आपको गर्भावस्‍था से संबंधित दस अहम तथ्‍यों के बारे में बताते हैं।
  • 1

    बुधवार को होते हैं ज्‍यादा बच्‍चे

    शायद ही आपको पता हो कि सबसे ज्‍यादा बच्‍चे बुधवार के दिन पैदा होते हैं। इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नही है। इस तथ्‍य के पीछे सबसे बड़ा कारण होने की यह उम्‍मीद है कि बुधवान के दिन सामान्‍य डिलीवरी ज्‍यादा होती है। इससे पहले सबसे ज्‍यादा बच्‍चों के मंगलवार को होने की बात सामने आई थी।

    बुधवार को होते हैं ज्‍यादा बच्‍चे
    Loading...
  • 2

    रूसी महिला सबसे ज्‍यादा बच्‍चों की मां

    दुनिया में अभी तक सबसे ज्‍यादा बच्‍चों की मां एक रूसी महिला थी। इस रूसी महिला के 27 सामान्‍य सफल डिलीवरी से 69 बच्‍चे पैदा हुए थे। इस महिला के 16 जुड़वां बच्‍चे, सात बार तीन बच्‍चे और चार बार चार बच्‍चे पैदा हुए थे।

    रूसी महिला सबसे ज्‍यादा बच्‍चों की मां
  • 3

    सबसे नन्‍ही बच्‍ची रूमेशा शेख

    छोटे बच्‍चे पैदा होते रहे हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है शिकागो में जन्‍मी रूमेशा शेख डिलीवरी के बाद पैदा होने वाली सबसे छोटी बच्‍ची थी। जन्‍म के समय इस बच्‍ची का वजन 244 ग्राम और लंबाई 10 इंच थी। इसका जन्‍म उसकी जुड़वा बहन के साथ हुआ था।

    सबसे नन्‍ही बच्‍ची रूमेशा शेख
  • 4

    12 साल जमाने के बाद जन्‍म

    येरूशलम में एक भ्रूण को 12 साल तक जमाया गया, उसके बाद इस भ्रूण से जुड़वां बच्‍चे पैदा हुए। इन बच्‍चों का वजन 5 पाउंड था। ये मई 2003 में पैदा हुए थे। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी भ्रूण को कई साल तक सुरक्षित तरीके से जमाने के बाद जुड़वां बच्‍चे पैदा हुए हों।

    12 साल जमाने के बाद जन्‍म
  • 5

    एक साथ पैदा हुए चार बच्‍चे

    कैलीफोर्निया के एक कपल ओर्नसी खामसा और वेरेक मुई के चार बच्‍चे एक साथ पैदा हुए थे। यह प्रेग्‍नेंसी से संबंधित अब तक की सबसे विस्‍मयकारी घटना थी, क्‍योंकि ये चारों बच्‍चें एक ही स्‍पर्म के फर्टिलाइजेशन से पैदा हुए थे और चारों बच्‍चे एक समान थे।

    एक साथ पैदा हुए चार बच्‍चे
  • 6

    फायदेमंद होता है सेक्‍स करना

    महिला के गर्भवती होने के बाद उसकी शारीरिक संबंध बनाने की इच्‍छा बढ़ जाती है। इस दौरान यौन संबंध बनाने से महिला का व्‍यायाम हो जाता है। दूसरी तिमाही में संभोग करने से गर्भाशय के आस-पास के क्षेत्र में रक्‍त संचार अच्‍छे से होता है।

    फायदेमंद होता है सेक्‍स करना
  • 7

    कैंसर का खतरा कम

    गर्भवती महिलाओं को स्‍तन कैंसर और ओवेरियन कैंसर होने का खतरा कम होता है। हावर्ड मेडिकल स्‍कूल की तरफ से किए गए अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि तीन महीने या इससे ज्‍यादा समय तक स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर होने का खतरा कम होता है।

    कैंसर का खतरा कम
  • 8

    पहले महीने में नहीं होता गर्भाधारण

    जब आप बच्‍चे को जन्‍म देने का निर्णय करती हैं, तो उसके बाद आमतौर पर आप पहले महीने में प्रेग्‍नेंट नहीं होती। केवल 20 फीसदी मामलों में ही महिलाओं को पहले महीने में गर्भधारण करते हुए देखा गया है। तनाव न लें, कई बार आपके बच्‍चे को जन्‍म देने का निर्णय लेने के बाद गर्भवती होने में छह से 12 माह तक का समय लग जाता है।

    पहले महीने में नहीं होता गर्भाधारण
  • 9

    बढ़ती है चेहरे की चमक

    गर्भावस्‍था के दौरान महिला के चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कुछ महिलाएं इस समय अपने गर्भ में पल रहे शिशु को लेकर बहुत ज्‍यादा जोश में होती हैं। चेहरे की चमक बढ़ने का दूसरा कारण यह होता है कि जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपके शरीर में 50 फीसदी तक खून की मात्रा बढ़ जाती है।

    बढ़ती है चेहरे की चमक
  • 10

    बढ़ जाती है सूंघने की क्षमता

    गर्भावस्‍था के दौरान आपके सूंघने की क्षमता तेजी से बदलती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा होने से गर्भवती महिला किसी भी तरह के विषैले तत्‍वों के सेवन से बची रहती है। कई चीजों में बहुत सूक्ष्‍म मात्रा में विषैले तत्‍व होते हैं, जो आमतौर पर पता नहीं चलते। लेकिन, यह गर्भ में पल रहे शिशु के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

    बढ़ जाती है सूंघने की क्षमता
    Tags:
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK