हैंडसम दिखने के लिए रोजाना शेविंग के पहले और बाद करें ये 1 काम

रोज़ाना शेविंग करने से स्किन काफी खराब हो जाती है। इस दौरान की गई एक गलती चेहरे पर कई निशान छोड़ सकती है इसलिए पुरुषों को अच्छी क्वॉलिटी के मेंस प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। फोमिंग क्रीम की जगह जेल बेस्ड क्रीम का इस्तेमाल करें। शेविंग करने के बाद एल्कोहॉल फ्री क्रीम का चुनाव करें। शेविंग टिप्स, जो त्वचा को बेदाग व खिला-खिला बनाए रखने में मददगार साबित होंगे।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 22, 2018

क्लीन शेव

क्लीन शेव
1/5

शेविंग सही तरीके से करना भी बेहद ज़रूरी है। रेज़र का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें, इससे लंबे स्ट्रोक्स लगाएं, जिससे ब्लेड पर कम दबाव पड़ेगा और शेविंग स्मूद हो जाएगी। अच्छी व क्लीन शेव के चक्कर में अकसर लोग ब्लेड पर ज्य़ादा जोर देते हैं, जिससे बाल ही नहीं, त्वचा भी कट जाती है। ऐसी गलती भूलकर भी न दोहराएं।

रेज़र हो सही

रेज़र हो सही
2/5

शेविंग करते समय इनग्रोन बालों के कारण कट्स या रेज़र बंप लग जाते हैं। अगर शेविंग करने से त्वचा पर जलन महसूस हो तो समझें कि आपका रेज़र सही नहीं है। मैनुअल रेज़र से क्लोज़र शेव बनती है क्योंकि इसमें ब्लेड बहुत नज़दीक होते हैं, जिससे त्वचा में खुजली या जलन हो सकती है। अगर आपको रेज़र बंप होते हैं तो आप इलेक्ट्रिक रेज़र का इस्तेमाल करें, जिससे क्लोज़ शेव नहीं मिलती पर इससे जलन नहीं होती। इलेक्ट्रिक हो या मैनुअल, जो सही लगे, उसी रेज़र का इस्तेमाल करें।

पहले करें स्क्रबिंग

पहले करें स्क्रबिंग
3/5

ज्य़ादातर पुरुषों को स्क्रबिंग करना पसंद नहीं होता क्योंकि इसके इंग्रीडिएंट चेहरे पर बहुत चुभते हैं लेकिन स्क्रबिंग से डेड सेल्स हटकर त्वचा मुलायम बन जाती है और शेव करना बेहद आसान हो जाता है। स्क्रबिंग करने के बाद ही शेविंग करें, इससे त्वचा पर कट्स नहीं लगेंगे। इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन से पुरुषों को छुटकारा दिलाएंगे ये 20 आसान उपाय

प्री-पोस्ट शेविंग

प्री-पोस्ट शेविंग
4/5

शेविंग करने से होने वाली इरिटेशन यानी जलन से राहत पाने के लिए पहले फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसके बाद प्री-शेव ऑयल का उपयोग करें ताकि दाढ़ी के बाल सॉफ्ट हो सकें। इसके अलावा फेशियल से भी क्लोज़ व क्लीन शेव बन सकती है। शेविंग करने के बाद अकसर लोग कोल्ड क्रीम लगा लेते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं। शेविंग करने के बाद आफ्टर शेव या माइल्ड मॉयस्चराइज़र से चेहरे को टोनअप करना ज़रूरी है। ध्यान रखें, इस दौरान एल्कोहॉल वाले आफ्टर शेव लोशन से बचें। किसी और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हो तो हर्बल उत्पादों का ही चुनाव करें, एलोवेरा युक्त लोशन या विटमिन ई युक्त सूदिंग आफ्टर शेव का इस्तेमाल भी किया जा सकता है ताकि त्वचा को तुरंत जलन से राहत मिल सके।

ग्लायकोलिक एसिड क्रीम

ग्लायकोलिक एसिड क्रीम
5/5

शेविंग के लिए ग्लायकोलिक एसिड शेविंग क्रीम का ही इस्तेमाल करें। यह क्रीम एक्सफॉलिएटिंग एजेंट की तरह काम करती है। इससे डेड सेल्स हट जाते हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है। ध्यान रखें, जहां से बाल उग रहे हों, वहीं से शेविंग करें। अगर आप विपरीत दिशा में शेविंग करेंगे तो त्वचा में जलन व कट्स लगने की आशंका बढ़ जाएगी। कट्स से खून निकल रहा है तो फिटकरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो शेव करते समय एल्कोहॉल फ्री टोनर या एस्ट्रिंजेंट का ही इस्तेमाल करें। इसे भी पढ़ें: पर्सनल केयर के लिए पुरूषों को जरूर रखनी चाहिए ये 7 चीजें

Disclaimer