डिलीवरी के बाद जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड, खून की कमी और कमजोरी होगी दूर

गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म से महिला के शरीर में काफी बदलाव होते हैं। हार्मोन के परिवर्तन के साथ-साथ महिलाओं को शारीरिक दर्द, तनाव, मतली और अन्य समस्याओं जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति में, एक बच्चे के जन्म के बाद, महिलाओं को खुद का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 19, 2018

महिलाओं के लिए सुपर फूड

महिलाओं के लिए सुपर फूड
1/6

गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म से महिला के शरीर में काफी बदलाव होते हैं। हार्मोन के परिवर्तन के साथ-साथ महिलाओं को शारीरिक दर्द, तनाव, मतली और अन्य समस्याओं जैसी कई समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति में, एक बच्चे के जन्म के बाद, महिलाओं को खुद का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इस मामले में, आपको कुछ सुपरफूड लेना चाहिए जो आपको एंटीऑक्सीडेंट के साथ पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को कौन सा सुपरफूड खाना चाहिए। ये फूड महिलाओं को रिकवर करने में मदद करते हैं।

केला

केला
2/6

केला एक अद्भुत superfood है। केले में ट्रिपोफान पाया जाता है। इसमें एमिनो एसिड है जो शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा, यह मेलाटोनिन बनाता है। यह आपको आराम देता है और आपको बहुत अच्‍छी नींद दिलाने में मदद करता है। 

पालक

पालक
3/6

जो मां स्तनपान कर रही हैं उन्‍हें अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऊर्जा की कमी के कारण वे थका महसूस करती हैं, इसलिए उपभोग करने वाले पालक थकान को कम कर देते हैं। पालक आयरन में काफी समृद्ध होते हैं, जो आपके शरीर को अपनी ऊर्जा हासिल करने में मदद करता है।

दही

दही
4/6

दही कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो माताओं और उनके शिशुओं के लिए फायदेमंद है। हड्डियों और दांतों को मजबूत करने और ऊर्जा की कमी को दूर करने के लिए, दही का उपभोग करना आवश्यक है। पोस्ट डिलीवरी दही एक अच्‍छा आहार हो सकता है।

संतरा

संतरा
5/6

डिलीवरी कैसी भी हुई हो, वह चाहे नॉर्मल हो या सीजेरियन रही हो, लेकिन डिलीवरी के बाद पोषण मिलना बहुत जरूरी है। आपको संतरे की आवश्‍यकता होती है। ऑरेंज में विटामिन सी होता है जो ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसका रस शरीर को ऊर्जा देने के लिए भी फायदेमंद है। संतरे शरीर के लिए एक फायदेमंद superfood है। 

जई

जई
6/6

जई या ओट्स ऊर्जा से भरे होते हैं। यह शरीर को आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम प्रदान करते हैं। इसे शरीर को तेजी से ठीक करने के लिए एक महत्वपूर्ण सुपरफूड के रूप में खाया जा सकता है। इसलिए प्रसव के बाद जई लेना फायदेमंद होता है। डिलीवरी के बाद नियमित रूप से आप इन सभी आहारों का सेवन कर सकती हैं।   

Disclaimer