एक्सरसाइज के दौरान होने वाली हृदय समस्‍याओं के संकेत

व्यायाम कभी कभी दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा भी सकती है, खासतौर पर हृदय रोगियों को, जो अपनि गतिविधियों की ठीक से निगरानी नहीं करते हैं। चलिये जानें क्या हैं इनके संकेत -

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Feb 23, 2016

एक्सरसाइज के दौरान हृदय समस्‍याएं

एक्सरसाइज के दौरान हृदय समस्‍याएं
1/5

जितना हो सके एक्टिव रहें, यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने व स्वस्थ शरीर पाने का शानदार तरीका है। शोध प्रमाणित हो चुका है कि रनिंग, वॉकिंग आदि एरोबिक एक्सरसाइज हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती हैं। यहां तक कि अतिरिक्त वजन घटा व रक्तचाप कम कर एक्सरसाइज से हृदय रोगों की संभावना को बेहद कम किया जा सकता है। हालांकि, व्यायाम कभी कभी दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा भी सकती है, खासतौर पर हृदय रोगियों को, जो अपनि गतिविधियों की ठीक से निगरानी नहीं करते हैं।

सीने में बेचैनी (Chest Discomfort)

सीने में बेचैनी (Chest Discomfort)
2/5

कई लोग अचानक और तीव्र सीने में दर्द को दिल का दौरा पड़ने से जोड़ कर देखते हैं। कुछ दिल के दौरे इस तरह से शुरू हो सकते हैं, लेकिन अधिकांशतः दिल का दौरे असहजता महसूस होने, असहज दबाव, घुटन होने तथा छाती के बीच में तेज दबाव व भारीपन के साथ शुरू होते हैं। इसका दर्द हल्का हो सकता है, जोकि आता जाता रहता है, तो ऐसे में सही कारण का पता लगाना मुश्किल होता है। अगर ये लक्षण एक मिनट से ज्यादा देर के लिये रहें तो तुरंत एक्सरसाइज करना बंद करें और चिकित्सा सहायता लें।

सांस लेने में समस्या होना (Shortness of Breath)

सांस लेने में समस्या होना (Shortness of Breath)
3/5

एक्सरसाइज या कोई और एक्टिविटी करते समय सीने में तकलीफ के साथ असामान्य तरीके से सांस लेने में तकलीफ होना दिल का दौरा पड़ने के संकेत हो सकते हैं। ये लक्षण सीने में तकलीफ से पहले या बिना सीने में किसी तकलीफ के भी हो सकते हैं।

चक्कर आना (Dizziness)

चक्कर आना (Dizziness)
4/5

शारीरिक गतिविधि आपको थका महसूस कराती है, खासतौर पर तब जबकि आप इसके आदि न हों। लेकिन एक्सरसाइज के दौरान चक्कर आना या सर घूमना सही संकेत नहीं हैं। ऐसा होने पर, इस संकेत को गंभीरता से लें और एक्सरसाइज करना तुरंत बंद कर दें।

हार्ट रिदम गड़बड़ा जाना (Heart Rhythm Abnormalities)

हार्ट रिदम गड़बड़ा जाना (Heart Rhythm Abnormalities)
5/5

हार्ट रिदम अर्थात हृदय ताल सेहत के साफ संके देती है। हार्ट रिदम में किसी प्रकार का तेज़ बदलाव जैसे इसका बहुत तेज हो जाना, या इसकी लय बिगड़ना आदि हृदय संबंधी समस्या का संकेत होते हैं। वर्कआउट के दौरान इनमें से किसी भी संकेत के मिलने पर तुरंत वर्कआउट बंद करें और डॉक्टरी मदद लें।

Disclaimer