अनार के फूल से किया जा सकता है इन 8 समस्याओं का आसान घरेलू इलाज

अनार के फूलों का इस्तेमाल करने से कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं किस तरह करें इसका इस्तेमाल

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 31, 2021

1/10

अनार स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बात से आप बहुत ही अच्छे से वाकिफ होंगे। अनार के सेवन से शरीर की कई समस्याएं दूर हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं अनार के फूल भी स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होते हैं। जी, हां इसके इस्तेमाल से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। चलिए जानते हैं अनार के फूलों से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में-  

डायबिटीज को करे कंट्रोल

डायबिटीज को करे कंट्रोल
2/10

शुगर की समस्याओं को कंट्रोल करने में अनार का फूल काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, अनार के फूलों में फोटोकेमिकल होता है, जिससे आपके शरीर के शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए। इससे शुगर और इंसुलिन लेवल कंट्रोल रह सकेगा।

सिर दर्द से दिलाए राहत

सिर दर्द से दिलाए राहत
3/10

सिर दर्द से राहत दिलाने में अनार का फूल लाभकारी हो सकता है। इशके लिए 20 ग्राम करीब अनार के फूल लें। इसे सूखाकर इसमें करीब 10 ग्राम चीनी मिक्स करके बारीक पीस लें। अब इस चूर्ण को सूंघे। इससे आपका सिर दर्द कुछ ही समय में ठीक हो सकता है। इसके अलावा अनार के फूलों के रस को सूंघने से भी आपका सिरदर्द कंट्रोल हो सकता है।

स्किन की झुर्रियों को करे गायब

स्किन की झुर्रियों को करे गायब
4/10

समय से पहले स्किन पर होने वाली झुर्रियों को दूर करने में अनार का फूल फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए अनार के फूलों, पत्तों, छिलकों और कच्चे फल को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। अब इस पेस्ट में 4 गुना करीब गुलाबजल मिलाएं और अच्छे से पकाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगाएं। बाद में अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे की झुर्रियां कम होंगी। 

पेट के कीड़ों से छुटकारा

पेट के कीड़ों से छुटकारा
5/10

पेट में अगर कीड़ा हो जाए, तो अनार का फूल आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए अनार के फूलों से काढ़ा तैयार कर लें। करीब 1 कप काढ़े में 1 ग्राम तिल का तेल मिक्स करके पिएं। इससे पेट का कीड़ा कुछ ही समय में समाप्त हो सकता है। 

इम्यून को करे बूस्ट

इम्यून को करे बूस्ट
6/10

अनार का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अगर आप अनार के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही यह पेट में जमा फैट को कम करने में असरदार होता है।  

दिल को रखे स्वस्थ

दिल को रखे स्वस्थ
7/10

अनार के फूलों के इस्तेमाल से आपका हृदय स्वस्थ रह सकता है। यह आपके पूरे शरीर में ब्लड पंप को कंट्रोल करने मे सहायक होता है। अनार के फूलों से न सिर्फ शरीर का ऑक्सीजन लेवल ठीक होता है, बल्कि इससे हृदय को संपूर्ण पोषक भी मिलता है। अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसका सेवन जरूर करें। 

स्किन को रखे बेदाग

स्किन को रखे बेदाग
8/10

स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए आप अनार के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को बेदाग करता है। साथ ही स्किन पर चमक आती है। आप अपने बीजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर अनार के फूलों से तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पुराने से पुराने दाग साफ हो सकते हैं।

बालों की बढ़ाए ग्रोथ

बालों की बढ़ाए ग्रोथ
9/10

अनार के फूलों का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके लिए अनार के फूलों को लें। इसे पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। साथ ही डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या भी दूर होगी। 

10/10

अनार के फूलों का इस्तेमाल करने से सेहत और स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें। अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही अगर आपको इससे किसी भी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।  

Disclaimer