इन 6 प्लांट बेस्ड फूड्स से स्किन को बनाएं हेल्दी

प्लांट बेस्ड फूस्ड स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। साथ ही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 09, 2021

स्किन के लिए प्लांट बेस्ड फूड्स

स्किन के लिए प्लांट बेस्ड फूड्स
1/8

हर व्यक्ति अपने चेहरे पर निखार चाहता है। चेहरे की रौनक को बरकरार रखने के लिए लोग तरह-तरह के क्रीम, केमिकल्स प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। इन उपायों से चेहरे पर निखार आ सकता है, लेकिन स्किन की चमक को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए हमें अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। स्किन पर चमक बरकरार रखने के लिए जंकफूड्स और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। साथ ही  (What is plant Based food) प्लांट बेस्ड फूड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। प्राकृतिक रूप से मिले प्लांट बेस्ड फूड्स स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं, बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। प्लांट बेस्ड फूड्स उन आहार (Plant Based Food for skin) को कहा जाता है, जो हमें पेड़-पौधों से प्राप्त होते हैं। जैसे- दाल, नट्स, फल, सब्जियां इत्यादि। प्लांट बेस्ड सब्जियों के सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकेंगे। साथ ही इसके सेवन से आपकी खूबसूरती पर भी चार चांद लग सकता है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ 6 प्लांट बेस़्ड फूड्स (Skin care) के बारे में जिससे स्किन पर आ सकता है निखार-  

संतरा से लाएं स्किन पर निखार

संतरा से लाएं स्किन पर निखार
2/8

संतरा के छिलके का इस्तेमाल आपने कई तरह के फेसपैक को तैयार करने के लिए किया होगा। इस पैक के इस्तेमाल से स्किन की चमक बढ़ती है। लेकिन सिर्फ संतरा फेसपैक के इस्तेमाल करने से चेहरे पर चमक नहीं आती है, बल्कि संतरा खाने से भी स्किन पर निखार आता है। संतरे में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पराबैंगनी किरणों से स्किन का बचाव किया जा सकता है। साथ ही स्किन पर चमक लाई जा सकती है। इतना ही नहीं अगर आप नियमित रूप से संतरा को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे स्किन की रंगत भी साफ होती है।

एवोकाडो स्किन के दाग-धब्बे करे दूर

एवोकाडो स्किन के दाग-धब्बे करे दूर
3/8

एवोकाडो पल्प  (Avocado for Skin) का इस्तेमाल कई तरह के स्किन फेसपैक को तैयार करने के लिए किया जाता है। फेसपैक के अलाव इसका सेवन करके भी आप अपने स्किन पर निखार ला सकते हैं। एवोकाडो में मौजूद विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन ई से सूर्य की किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाव किया जा सकता है। एवोकाडो में मौजूद फैटी एसिड स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में गुणकारी माना जाता है। एवोकाडो के सेवन से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को कम कर सकते हैं। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं।

अखरोट मुंहासों की समस्या से दिलाए राहत

अखरोट मुंहासों की समस्या से दिलाए राहत
4/8

अखरोट सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। थायराइड रोगियों को अखरोट खाने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। अखरोट न सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होता है, बल्कि स्किन के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है। कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अखरोट का इस्तेमाल किया जाता है। अखरोट में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन स्किन की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। अगर आप नियमित रूप से 2 से 3 अखरोट का सेवन करते हैं, तो इससे पिंपल्स की समस्या दूर हो सकती है। अखरोट में मौजूद जिंक मुंहासों को दूर करने में असरकारी माना जाता है।

टमाटर एंटी-एजिंग गुणों से है भरपूर

टमाटर एंटी-एजिंग गुणों से है भरपूर
5/8

टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी के घरों में होता है। अधिकतर भारतीय खाने में टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही स्किन के कई तरह के फेसपैक में टमाटर का यूज किया जाता है। टमाटर स्किन पर निखार लाने में मददगार हैं। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इतना ही नहीं टमाटर एक एंटी-एजिंग सुपरफूड है, जो स्किन पर झुर्रियां और फाइन लाइंस को दूर करने में असरदार है। इसके इस्तेमाल से सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से स्किन का बचाव किया जा सकता है। साथ ही टमाटर सनबर्न की समस्या को दूर करने में असरदार है। टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्किन की मृत कोशिकाओं को दूर करने में मुख्य भूमिका निभा सकता है।

ब्रोकली कील-मुंहासों की परेशानी से दिलाए निजात

ब्रोकली कील-मुंहासों की परेशानी से दिलाए निजात
6/8

ब्रोकली का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके सेवन से न सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से बचाव किया जा सकता है, बल्कि स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। ब्रोकली का सेवन करने से कील-मुंहासों की परेशानी को दूर की जा सकती है। साथ ही यह फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर कर सकता है। ब्रोकली का सेवन आप कई रूपों में कर सकते हैं। कई लोग ब्रोकली का सेवन सलाद के रूप में करते हैं। वहीं, कई लोग इसका इस्तेमाल सब्जियों की तरह करते हैं। अगर आप स्किन पर निखार चाहते हैं, तो अपने नियमित आहार में ब्रोकली को जरूर शामिल करें।

सनफ्लावर सीड्स झुर्रियों को करे कम

सनफ्लावर सीड्स झुर्रियों को करे कम
7/8

स्वास्थ्य के लिहाज से सनफ्लावर सीड्स का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है। विटामिन ई सूर्य की हानिकारण किरणों से बचाव करने में हमारी मदद करता है। इतना ही नहीं सन फ्लावर सीड्स के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर किया जा सकता है, जिससे चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है। साथ ही स्किन पर चमक लाई जा सकती है। अगर आप स्किन पर निखार चाहते हैं, तो अपने आहार में सनफ्लावर सीड्स को जरूर शामिल करें। इससे चेहरे की तमाम परेशानियां दूर हो सकती हैं।

कुछ जरूरी बातें

कुछ जरूरी बातें
8/8

प्लांट बेस्ड फूड्स स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्किन पर निखार के लिए आप इन आहार को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी चीजों को आप सलाद या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इन में से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो अपने चिकित्सक से जरूरी सलाह लें। डॉक्टर की उचित सलाहनुसार ही इन चीजों को अपने डाइट में शामिल करें। साथ ही स्किन पर निखार लाने के लिए ढेर सारा पानी पिएं और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। इन सभी उपायों से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं।

Disclaimer