इन 5 तरीकों से धोएं सब्जियां, जड़ से खत्म होंगे कीटनाशक!

आज हम आपको फलों और सब्जियों को धोने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके इनमें लगे कीटनाशक काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे तरीके।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jun 30, 2017

कीटनाशकों का खत्मा

कीटनाशकों का खत्मा
1/6

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आज का समय पूरी तरह से तकनीकी सुविधाों से लैस है। लेकिन यह भी सच है कि अब ऐसी कोई चीज नहीं बची है जिसमें मिलावट ना हो। खासकर के फलों और सब्जियों में सबसे ज्यादा मिलावट के मामले सामने आते हैं। यह दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनका हम दिन में कम से कम 2 बार तो सेवन करते ही हैं। ​जिसके चलते इनके सेवन से फूड प्वाइजनिंग के साथ दूसरी बीमारियां होने का चांस भी रहता है। आज हम आपको फलों और सब्जियों को धोने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके इनमें लगे कीटनाशक काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे तरीके।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा
2/6

बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण विद्यमान हैं जो हमें रोजमर्रा की जिंदगी के कई नुकसानों से बचा सकता है। फलों और सब्जियों से कीटनाशकों का खात्मा करने के लिए भी बेकिंग सोडा काफी जबरदस्त उपाय है। यह कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है। किसी बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। अब इस पानी में सब्‍जियां और फलों को डाल दें और करीब 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें। अब आसानी से इनका सेवन कर सकते हैं।

​सिरके से धोएं

​सिरके से धोएं
3/6

सिरके दृारा कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किये जा सकते हैं। एक कटोरे में पानी और 1 कप सफेद सिरका डालें। अब इस मिश्रण में फल या सब्‍जियों को धोएं। जब ये दोनों चीजें धुल जाएं तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और इनका सेवन करें।

हल्‍दी वाला पानी

हल्‍दी वाला पानी
4/6

हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है। एक खौलते हुए पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें।

नमक वाला पानी

नमक वाला पानी
5/6

सेंधा नमक फलों और सब्जियों में से कीटनाशकों को निकालने में काफी असरदार उपाय है। नमक के पानी से इन्हें धोने से कीटनाशकों का शरुआत में ही सफाया हो जाता है। इस उपाय को प्रयोग में लाने के लिए एक बॉउल में साफ पानी लें और इसमें करीब एक छोटा कप नमक मिक्स करें। फलों और सब्जियों को करीब 10 मिनट तक इस मिश्रण में भिगोएं। कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट तक धोएं।

छिलका निकाल दें

छिलका निकाल दें
6/6

हालांकि वैसे तो कीटनाशक द्वारा उगाए गए उत्पादों में अंदर से लेकर बाहर हर जगह कैमिकल होता है। लेकिन अगर आप फलों और सब्जियों को धोते वक्त इनके हल्के-हल्के छिलके निकाल ​देंगे तो समझ लें कि उनमें से 90 प्रतिशत के कीटनाशक अपने आप ही निकल जाएंगे।

Disclaimer