पुरुष अपनाएंगे ये ग्रूमिंग टिप्‍स तो हर ड्रेस में जचेंगे

शर्मनाक शरीर की गंध, रेजर की जलन, सिर की रूसी या ऐसी ही ग्रूमिंग को लेकर कोई समस्‍या है तो हमारे पास आपकी इन समस्‍या को स्‍वयं दूर करने वाले टिप्‍स मौजूद हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 30, 2018

पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्‍स

पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्‍स
1/10

पुरुषों में ग्रूमिंग मूलभूत रूप से व्यक्तिगत प्रभाव को बढ़ाती है। पुरुषों में ग्रूमिंग की शुरुआत व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ और फैशनेबल केश, नाखूनों की देखभाल, दांतों की सफाई, फेशियल, हेयर मेकअप, खुशबू और कपड़ों से होती है। किसी भी तरह के ग्रूमिंग चिंता को दूर करने वाले तेज और प्रभावी उपाय इस स्‍लाइड शो के जरिये आप जान सकते हैं।

शेविंग क्रीम नहीं है

शेविंग क्रीम नहीं है
2/10

अगर आप दाढ़ी बनाना चाहते हैं लेकिन आपके पास शेविंग क्रीम नहीं है तो आप इसकी जगह फेशियल सोप, कंडीशनर या लोशन का उपयोग कर सकते हैं। चेहरे के बालों को नर्म करने के लिए शॉवर लें, ताकि रेजर आसानी से आपकी त्‍वचा पर प्रयोग किया जा सकता हैं।

रूसी

रूसी
3/10

अगर अगले दिन आपका इंटरव्यू है और काले सूट पर रूसी से भरे कंधे से अपने राज के खुलने से चिंतित हैं, तो अपनी चिंता को भूल जाये। सेब का सिरका आपको स्कैल्प से गिरने वाली रूसी और सूखेपन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

लेजर की जलन

लेजर की जलन
4/10

कम धार वाले ब्‍लेड, सूखी शेविंग या बहुत तेजी से शेविंग करने से पुरुषों की त्‍वचा पर लाल धब्‍बे हो सकते हैं। आप ग्रीन टी, वीटग्राम या एलोवेरा जैसे उत्पादों से आसानी से लेजर की जलन का इलाज कर सकते हैं।

दांत की देखभाल

दांत की देखभाल
5/10

अगर आप अपने दांत ब्रश करना भूल गए है। तो अपने प्‍यारे दांतों के लिए सेब को चबाना अच्‍छा रहता है। यह फल आपके लिए टूथब्रश की तरह काम करता है। इसके अलावा नींबू में नमक को मिलकार भी आप अपने दांतों को रगड़ सकते हैं।

सूजी हुई आंखें

सूजी हुई आंखें
6/10

अगर उठते समय आपकी आंखें सूजी हुई होती है तो आपको इसके लिए सौंदर्य उपचार की जरूरत नहीं है। बस पांच मिनट के लिए दो चम्मच फ्रिज में रखें और अपनी आंखों पर इसे लगाये। ए‍क मिनट रखने के बाद अपनी आंखों के आस-पास उंगलियों से थपथपाये। ऐसा करना विषाक्त पदार्थ उत्तेजित होकर निकल जाते हैं।

सांसों की बदबू

सांसों की बदबू
7/10

सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आपको सिर्फ शुगर-फ्री गम की जरूरत होती है। यह लार के उत्पादन में मदद करती है और बैक्टीरिया को दूर करती है। इसके अलावा, अगर आप अपनी नाक से सांस लेते हैं तो यह लार को सुखने से भी रोकती है।

शरीर से दुर्गंध

शरीर से दुर्गंध
8/10

शरीर से दुर्गंध आने पर आपको दुर्गन्‍ध पर अधिक स्‍प्रे करने की जरूरत नहीं है। आप अपने बगल में थोड़ी सी शराब को रगड़कर बैक्टीरिया से आने वाली शरीर की गंध को दूर कर सकते हैं क्‍योंकि यह रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है।

बदबूदार पैर

बदबूदार पैर
9/10

जूते में थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कर आप पैरों से आने वाली तेज बदबू को दूर कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले पाउडर को साफ कर लें। आप भी बैक्टीरियल से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा की तरह संतरे के छिलकों का भी उपयोग कर सकते हैं।

नाखूनों के देखभाल खुद से करें

नाखूनों के देखभाल खुद से करें
10/10

साफ नाखून अन्‍य ग्रूमिंग पहलुओं के रूप में बहुत महत्‍वपूर्ण है। नाखूनों हमेशा सीधे रखने और आदर्श लंबाई के लिए नाखून को नेल क्लिपर के उपयोग से काटें। नाखूनों को नर्म रखने के लिए कोकोआ मक्‍खन के साथ हाथों की मालिश करें और 10 मिनट के लिए उन्‍हें गर्म पानी में डूबाकर रखें।

Disclaimer