पुदीने के तेल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में जानें

पुदीने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन क्‍या आप पुदीने के तेल के स्‍वास्‍थ्‍य के लाभ के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते तो इस स्‍लाइडशो को पढ़ें और उसके प्रयोग के बारे में भी जानें।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jun 06, 2016

पुदीने के तेल के स्वास्थ्य लाभ

पुदीने के तेल के स्वास्थ्य लाभ
1/6

लगभग सभी आवश्‍यक तेलों में से पुदीने का तेल सबसे ज्‍यादा उपयोगी और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक माना जाता है। इसे विश्व की सबसे पुरानी औषधि भी कहा जाता है। इस तेल में विटामिन 'ए' और 'सी' के साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और कॉपर जैसे मिनरल पाए जाते हैं। इसके अलावा यह ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानें कि आप पुदीने के तेल के इस्तेमाल से कैसे रोगमुक्त हो सकते हैं।

पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखे

पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखे
2/6

औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने का तेल पेट की समस्‍याओं जैसे अपच, गैस और पेट में मरोड़ आदि के लिए वरदान माना जाता है। समस्‍या होने पर  थोडा सा पुदीने का तेल खाने में डाले या खाने के बाद इस तेल की कुछ बूंदें एक गिलास गर्म पानी में डालकर पीएं। यह आपके भूख न लगने की समस्या का भी बेहतरीन इलाज है। यह दस्त, मतली, पेट में अन्य प्रकार की गड़बड़ी आदि समस्याओं को ठीक करने में सक्षम है।

दांतों की देखभाल

दांतों की देखभाल
3/6

पुदीने के तेल में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं और यह सांसों की बदबू को दूर करता है। यह आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है तथा कीटाणुओं से लड़ता है। यह दांत दर्द में लाभदायक होने के साथ पुदीने के तेल को कई टूथपेस्ट में भी मिक्‍स किया जाता है।

सांस संबंधी रोगों में लाभकारी

सांस संबंधी रोगों में लाभकारी
4/6

पुदीने के तेल में मौजूद मेंथॉल से आपकी सांसों की तकलीफ काफी प्रभावी रूप से दूर होती है। यह एक उपयोगी एक्सपेक्टरेंट (expectorant) है, जिसकी वजह से यह आपको तुरंत राहत प्रदान करता है। पुदीने का तेल सांस संबंधित बीमारियां जैसे साइनसाइटिस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में भी लाभदायक है। अगर सर्दियों में आपका नाक बंद हो गया है, तो पुदीने के तेल को अपनी चेस्‍ट पर मलें या पानी में डालकर इसकी भाप लें। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

सिरदर्द दूर करे

सिरदर्द दूर करे
5/6

सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने का तेल काफी प्रभावी उपचार है। इस तेल को लेकर पानी मिलाकर मिक्‍स कर लें। इसे अपने सिर पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। या पुदीने के तेल की कुछ बूंदें अपने रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूंघे। यह न सिर्फ दर्द को दूर करता है, बल्कि सिर के उस भाग को सुकून भी प्रदान करता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये
6/6

कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग आसानी से बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप पुदीने के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। पुदीने के तेल में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुण प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों के इलाज में मदद करता है। Image Source : Getty

Disclaimer