इन फलों से ज्‍यादा उनके छिलके हैं फायदेमंद, खाने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 03, 2018
क्‍या आप जानते हैं जिन फलों और सब्‍जियां छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, वह छिलके ढेर सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं, आइए जानें कैसे।
  • 1

    फलों और सब्जियों को छिलके सहित खाये

    फलों और सब्जियों का इस्‍तेमाल करते समय, हम उनके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए जितनी पौष्टिक फल और सब्‍जियां होते हैं, उतने ही इनके छिलके भी हैं। जिन छिलकों को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं, वह छिलके ढेर सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं। तो अगली बार अगर आप खीरा या आलू खाते हैं, तो उसके छिलके को भूल कर भी ना उतारें। लेकिन इनको इस्‍तेमाल से पहले अच्‍छी तरह से गुनगुने पानी से धो लें ताकी उनमें जमा धूल मिट्टी आराम से निकल जाये। आइए जानें कौन से सब्जियां या फल हमें छिलके समेत खाने चाहिए।

    फलों और सब्जियों को छिलके सहित खाये
    Loading...
  • 2

    सेब के छिलके

    सेब को मिनरल और विटामिन से भरपूर फलों में से एक फल है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यह आधे से अधिक पोषक तत्‍व सेब के छिलके में पाये जाते हैं। इसके छिलके में पल्प से चार गुना ज्यादा विटामिन 'के' होता है जो ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है। सेब के छिलके में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो कि शरीर में पाए जाने वाले खराब कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। हालांकि सेब को छिलके सहित खाने से पहले यह जरूर जांच लेना चाहिए कि उस पर कहीं वैक्स तो नहीं लगी है।

    सेब के छिलके
  • 3

    गाजर के छिलके

    गाजर के छिलके में भीतरी भाग से ज्‍यादा पौष्टिक तत्‍व होते है। वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह पाया गया है कि गाजर के छिलके में विटामिन्‍स जैसे 'बी-6', 'सी' और 'ए' के साथ महत्‍वपूर्ण लवण जैसे मैग्‍नीशियम और पोटेशिमय भी पाये जाते हैं। इस स‍ब्‍जी के छिलके न केवल आपको पोषक तत्‍व प्रदान करते हैं बल्कि इसमें फाइटो-न्‍यूट्रिएंट्स भी पाये जाते हैं जो आपकी शरीर को कैंसर को रोकने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटिन की मात्रा बहुत होती है जो विटामिन 'ए' में बदलकर आंखों को फायदा पहुंचाती है। साथ ही त्‍वचा पर हुए धूप के असर को भी कम करता है।

    गाजर  के छिलके
  • 4

    आलू के छिलके

    आलू लगभग सभी की मनपसंद सब्‍जी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आलू के छिलकों में आलू से ज्‍यादा गुण होते हैं। छीले गए आलूओं में गुणों की मात्रा आधी ही रह जाती है। इसके छिलकों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन सी, आयरन आदि होते हैं। आप सिर्फ आलू के छिलके का इस्‍तेमाल करके अपने आहार में विटामिन 'ए' पा सकते हैं। विटामिन 'ए' प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बेहतर होगा कि आलूओं को छिलकों सहित बनाएं, बस आपको उन्‍हें अच्‍छी तरह धोना होगा। चाहें तो गर्म पानी में भिगो दें ताकि सारी गन्‍दगी निकल जाएं।

    आलू के छिलके
  • 5

    केले के छिलके

    क्या आप भी केला खाकर उसके छिलके को कूड़े के डिब्बे में फेंक देते हैं? अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो थोड़ा रुकिए! जी हां, अब आपको ऐसा करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि केले के छिलके की मदद से आपके शरीर को बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्‍व मिलते हैं। केले के छिलके में विटामिन-'ए' की मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसमें मौजूद लुटीन तत्‍व आंखों में मोतियाबिंद होने से रोकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंटस होने के साथ विटामिन-बी, खासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा होती है।

    केले के छिलके
  • 6

    बैंगन के छिलके

    बैंगन को बैंगनी रंग देने के अलावा इसके छिलके पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद नैसोनिन एंटीऑक्सिडेंट शरीर को दिमाग और नर्वस सिस्टम में होने वाले कैंसर से बचाता है। इसे खाने से उम्र का असर भी कम होता है। बैंगन के छिलके में मौजूद फाइबर शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है।

    बैंगन के छिलके
  • 7

    खीरे के छिलके

    खीरे को छिलके समेत खाने से कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन 'ए' और विटामिन 'के' प्राप्‍त होता है, जो शरीर को प्रोटीन अवशोषण में मदद करता है। इसके अलावा खीरे के छिलके में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो पाचन ठीक रखते हैं और आपकी त्‍वचा की रक्षा करता है जिससे आपकी जवां दिखते हैं।

    इसे भी पढ़ें:  इन 5 कारणों से वजन कम करने में मददगार है एवोकाडो

    खीरे के छिलके
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK